Home Computer tips How to write in Hindi on computer | अपने कंप्यूटर पर हिंदी...

How to write in Hindi on computer | अपने कंप्यूटर पर हिंदी भाषा में कैसे लिखें

SHARE

अपने कंप्यूटर पर हिंदी भाषा में कैसे लिखें:

नमस्ते मैं दीपक आप सभी का स्वागत करता हूं मेरे साइट ‘हिंदी Technoguru’ पर, आज हम बात करेंगे how to write in hindi on computer  ये तो आप जानते ही है, कि ये हमारे इंडिया की मात्र भाषा हैं और आज कल के सभी नए bloggers भी अपना ब्लॉग हिंदी भाषा मे ही बनाते हैं आज मैं भी आप सब से कुछ इसी से Related टॉपिक पर बात करने वाला हूं, जानें जीमेल की पांच शानदार फ़ीचर्स के बारे में – Gmail top five features in hindi

कई लोग हिंदी में टाइप करना पसंद करते हैं और जब बात आती है, मैसेजिंग और चैटिंग कि तो ये बात और खास हो जाती हैं। तो आज मै आप सभी से ऐसी से जुड़ी कुछ टिप्स शेयर करने जा रहा हूं, जिससे आप अपने फोन के अलावा अपने Pc और लैपटॉप में भी हिंदी टाइपिंग कर पाएंगे बड़े ही आसानी से.

How to write hindi on computer in hindi

 

अब अगर आप किसी से Hindi में लिख कर Chat या Message करना चाहते हैं और आप नहीं जानते कि इसे कैसे करना है तो इस बात का जवाब आज मै लेकर आया हूं आगे बताए हुए Tips को पढ़े.. यहां में आपको बताने जाता हूं कि हिंदी में किस तरह से अपने कंप्यूटर और मोबाइल फोन पर टाइप करे(लिखे).

आज कल मैसेजिंग और चैट के बढ़ते चलन के कारण स्मार्टफोन और कम्प्यूटर पर टाइपिंग आम बात है. खासकर युवा तो घंटो अपने फोन पर टाइपिंग करते हुए नजर आ जाएंगे. वैसे स्मार्टफोन और कम्प्यूटर पर टाइपिंग तो आसान है लेकिन बात जब हिंदी टाइपिंग की हो तो यूजर्स को थोड़ी दिक्कत महसूस होती है. अगर आप भी हिंदी में किसी से चैट या मैसेज करना चाहते हैं पर ये नहीं पता कि स्मार्टफोन और कम्प्यूटर पर हिंदी टाइपिंग कैसे होगी तो नीचे दिए गए टिप्स को पढ़े. यहां हम ऐसा तरीका बता रहे हैं जिसकी मदद से आप आसानी से हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं.

READ -  किसी भी WiFi का Password Hack Kaise Kare?

स्मार्टफोन में हिंदी टाइपिंग करना बेहद आसान है. इसके लिए आपको सिर्फ सबसे पहले आप ऐप डाउनलोड करना हैं. वैसे तो गूगल प्ले या ऐपल स्टोर पर ऐसे कई एप्स मौजूद हैं, जिसकी मदद से हिंदी में टाइपिंग करना काफी आसान है. आप ये सभी ऐप्स फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं. तो पहले एक हिंदी टाइपिंग ऐप अपने फोन में इंस्टॉल करें. फिर इसमें दिए गए की-बोर्ड का इस्तेमाल करें. यहां आप हिंदी में टाइपिंग कर पाएंगे. वैसे कई ऐप्स में जैसे:- Google Indic Keyboard, Hindi Keyboard, Asan Hindi Keyboard में हिंदी टाइपिंग फीचर इन-बिल्ट होता है. अगर आप कम्प्यूटर पर हिंदी टाइपिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए दो की-बोर्ड मौजूद हैं. एक रेमिंगटन और दूसरा फॉनेटिक है. रेमिंगटन को क्रुतिदेव और फॉनेटिक को मंगल के नाम से जाना जाता है. सबसे पहले इन्हें आपको कम्प्यूटर में इंस्टॉल करना होगा.

 

How to install Hindi fonts on computer?

इंस्टॉल करने के लिए आप गूगल पर जाकर क्रुतिदेव और मंगल फॉन्ट (Fonts) को डाउनलोड करें. इसके बाद कंट्रोल पैनल Control Panel में जाकर फॉन्ट्स (Fonts) पर क्लिक करें. यहां से आप इन्हें एड कर सकते हैं. हालांकि आज कल ज्यादातर कम्प्यूटर्स में मंगल फॉन्ट बाय डिफॉल्ड (by default) मौजूद होता है. बस आपको लैंग्वेज सेटिंग में जाकर उसे सेलेक्ट करना होगा. इसके लिए सबसे पहले आप Control Panel में जाएं फिर Regional and Language में जाएं. इसमें Keyboards and Languages के ऑप्शन पर क्लिक करें. फिर Change Keyboards और फिर Add पर क्लिक करें. अब हिंदी पर क्लिक करें और देवनागरी Devanagari) सेलेक्ट करें.
अब बात यहां ये आती है कि हिंदी में टाइप करने के लिए आपको ये पता होना जरुरी है कि की-बोर्ड के किस बटन से हिंदी का कौन सा शब्द टाइप होता है. इसके लिए आप गूगल से फॉन्ट चार्ट डाउनलोड कर सकते हैं. फॉन्ट इंस्टॉल होने का बाद आप फॉन्ट चार्ट की मदद से कम्प्यूटर पर हिंदी टाइप कर सकते हैं.
 
आपको ये जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं और आपको किस तरीके की जानकारी पसंद है ये भी आप शेयर कर सकते हैं अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया तो Share जरूर करें..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here