OLED क्या होता हैं? OLED और LCD में क्या Difference हैं? पूरी जानकारी हिंदी में

Oled kya hota hai

OLED क्या होता हैं? पूरी जानकारी हिंदी में

OLED क्या होता हैं? OLED और LCD में क्या Difference हैं? सो नमस्कार दोस्तों, कैसे है आप सब। मैं दीपक सिंह आप सभी का स्वागत करता हु हिंदी TechnoGuru पर ।

 

अगर आप स्मार्टफोन्स के शौकीन है तो आपको पता ही होगा कि मार्किट में अब ऐसे बहुत से कंपनियों के फ़ोन्स मौजूद हैं, जिनमें OLED Display का यूज़ होने लगा हैं, अब लगभग सभी महंगे और मिड रेंज स्मार्टफोन्स मौजूद है जिनमें अब OLED Display लग रहा हैं, अब वो चाहे Apple हो या Samsung के फ़ोन्स कोई भी पीछे नही हैं।

 

Also Read :-

इनके फोनों में जैसे Apple का IPhone X और Smasung का Galaxy S9, सभी एक दूसरे को डिस्प्ले के मामले में टक्कर दे रहे हैं अब तो और भी बहुत सी कंपनियां इस लिस्ट में जुड़ गई हैं जैसे LG, Meizu, Oneplus और भी बहुत से।

 

Related Products :-
Price: INR 85,999.00
Was: INR 92,430.00

 

अब हम यह तो जानते है कि जैसे जैसे Technology और विकसित होगी वैसे वैसे फ़ोन्स के Display और System में और बदलाव होता रहेगा। पर क्या हम ये जानते है कि OLED क्या होता हैं? OLED और LCD में क्या Difference हैं? क्या आपने कभी इसके बारे में जानने की कोशिश की हैं, अगर नही तो चलिए इन सभी बातों और डाउट्स को आज के इस पोस्ट के ज़रिए क्लियर करते हैं और जानते है कि OLED क्या होता हैं? OLED और LCD में क्या अंतर हैं?

OLED क्या होता हैं?

Old kya hota hai in hindi
जैसा कि हम सब जानते है कि अगर फ़ोन का डिसप्ले का Look अच्छा है, तो वो फ़ोन को एक अच्छा और रीच लुक देता हैं, और ये सही भी हैं अगर फ़ोन की स्क्रीन यानी डिस्प्ले ही अच्छी Quality का नही है तो फ़ोन ज्यादा खास नही लगता हैं।

 

OLED : – जिसका पूरा नाम “Organic Light Emitting Diodes” हैं अजर जिसे हिंदी में (जैविक प्रकाश उत्सर्जक डायोड) कहते हैं। जो एक फ्लैट लाइट उत्सर्जक(Emitting) तकनीक हैं जो कि दो कंडक्टर्स के बीच मे से Organic यानी जैविक पतली फ़िल्म की एक पूरी सीरीज़ को रखकर इसको बनाया जाता हैं। और जैसे ही इसमें ऊर्जा यानी इलेक्ट्रिसिटी को सप्लाई किया जाता है यह जल उठता हैं।

 

Read –

यहां OLED का इस्तेमाल लाइट और Display को बनाने के लिए उपयोग में लिया जाता हैं, इसकी खास बात यह है कि OLED को किसी भी रूप में बैकलाइट की जरूरत नही पड़ती है और यही वो कारण है जिसकी वजह से यह LED Display से कई गुना अच्छी होती हैं और साथ OLED Display, LED Display के मुकाबले महज पतली ही नही होती है पर साथ काफी कारगर और लंबे समय तक चलने वाली होती हैं।

OLED कैसे काम करती हैं?

Old kaise kaam karta hai
 ओLED  का काम करने का तरीका बहुत ही सिंपल है और यह एक Flat Light उत्सर्जक टेक्नलॉजी हैं, जिसमे 2 Conductors के बीच मे से एक Organic यानी जैविक पतली फ़िल्म की एक सीरीज को रखकर इसे बनाया जाता हैं और फिर जैसे ही इसमें Electricity को भेजा जाता है, तो ये जलने (प्रकाशित) होने लगती हैं। OLED का इस्तेमाल खास तौर पर फ़ोन की Display और Light बनाने में किया जाता हैं।

OLED और LCD Display में क्या अंतर हैं?

अब बात करते है कि OLED और LCD डिस्प्ले में क्या अंतर हैं, तो यहां पर LCD Display की बात करे तो यह OLED Display की तुलना में बहुत नीचे हैं। तो चलिये OLED की कुछ खास बातों पर नजर डालते हैं आप खुद ही खुद ही अंदाजा लगा लेंगे LCD के बारे में।
Oled aur lcd me kya antar hai
  • सबसे पहली और बड़ी खासियत है कि यह आप के बिजली खपत को कम करता हैं OLED TV की बात करें तो फ़ोन के मामले में यह ज्यादा Battery की खपत को बचाता हैं।
  • इसकी Colour, Image Quality और Contrast की क्वालिटी में अच्छा सुधार और साथ ही और बेहतर और Higher Brightness इसकी शानदार और फुल एंगल View, वाइड कलर रेंज और साथ ही आपको मिलता हैं इसके रिफ्रेश रेट में सुधार।
  • इसकी पैनल की बात करे तो यह Durable और बड़े OLED पैनल होते है।
  • साथ ही इसके सिंपल डिजाइन होने के कारण यह बहुत ही ज्यादा पतला, Flexible और इसका Transparent होना इसमें और ख़ासियतों को जोड़ता हैं।

OLED Display का इस्तेमाल Smartphones में क्यों होने लगा हैं?

Smartphones में OLED Display का इस्तेमाल होने का कारण सबसे बड़ा कारण इसकी थिकनेस और इसकी Durability हैं। जैसे कि आज कल के फोनेस को आप देखते होंगे कि यह पहले से ज्यादा पतले होने लगे हैं। तो ऐसे में ये ज्यादा फायदेमंद साबित होती हैं। और इसकी ख़ासियतों की बात कर तो जैसा कि मैंने पहले ही आपको बताया है कि इसकी क्वालिटी, Brightness और Efficiency बहुत अच्छी हैं।

 

Read –

 

हालांकि यह LCD के मुकाबले इसकी कीमत बहुत ज्यादा होती हैं, पर इसके बावजूद भी बड़ी कंपनियों ने OLED डिसप्ले का इस्तेमाल अपने फोनो में बड़े पैमाने पर करती है। इसको उपयोग में लेने का सबसे बड़ा कारण यह है कि स्मार्टफोन उद्योग कंपनियों के फ़ोन्स पर बड़ा असर डालती हैं, इसकी बेस्ट परफॉर्मेंस की वजह से इसको इस्तेमाल करने से कंपनियां कतराती नही हैं, क्योंकि यह फ़ोन के परफॉर्मेंस और इसके यूजेस को और बढ़ावा देता हैं।

OLED Display का इस्तेमाल कहा होता हैं?

ओएलईडी डिस्प्ले की क्वालिटी और इसकी परफॉर्मेंस को देखते हुए कंपनी इसको TV से लेकर Smartphones, Tablet, VR Headset, Laptop मे करती हैं. अब यह Digital Cameras में आने लगा हैं, कंपनियां इसको हर पॉसिबल डिवाइस में इसको यूज़ करने की कोसिस करती हैं ताकि उनके डिवाइस की डिस्प्ले और उसकी परफॉर्मेंस और Improve और अच्छी हो सकें ।
Oled ka estemal kaha hota hai
वैसे तो इस डिस्प्ले का इस्तेमाल सभी बड़ी कंपनियां करती हैं, जैसे कि अगर स्मार्टफोन कंपनियों की बात कर तो – Samsung, Motorola, Apple, LG, Sony जैसी बड़ी कंपनियां सामिल है पर ये अभी के लगभग हर Midrange स्मरफोन्स ये डिस्प्ले आपको देंखने को मिल जाता हैं।

OLED Display की खामियां –

अभी तक आपने OLED क्या होता हैं? OLED और LCD में क्या Difference हैं? ये तो आपने समझ ही लिया अब बात करते है कि इसकी खामियां क्या-क्या हैं. OLED के खासियतें तो बहुत है पर फिर भी इसे पूरी तरफ परफेक्ट नही कहा जा सकता हैं। इसकी सबसे पहली कमी ये कही जा सकती है कि इसके निर्माण में बहुत ही ज्यादा खर्चा बैठता हैं, जिसकी वजह से प्रोडक्ट महंगा हो जाता हैं जैसा की iPhone X के साथ हुआ। OLED डिस्प्ले पैनल को iPhone X में इस्तेमाल किया गया हैं जिसकी वजह से इसकी कीमत इतनी ज्यादा है।
 Oled kya hai
हालांकि ऐसा फ्यूचर में संभव हो कि इसको बनाने की प्रक्रिया में सुधार हो जाए और जितनी लागत अभी लगती है उसमें कुछ कटौती हो जाए। OLED डिस्प्ले की समय सीमा बहुत ही सीमित है जिसकी वजह से ये दूसरे अन्य डिप्लॉय के मुकाबले बहुत ही कम समय के लिए काम पर पाती है। हालांकि अभी इस पर काम जारी है और हो सकता है कि आने वाले समय मे और अच्छा और बेटर डिस्प्ले देंखने को मिल जाए।

 

इसके अलावा अगर दूसरे अन्य Display की बात करू तो मार्किट में इस से अच्छे डिस्प्ले भी मौजूद है जैसे कि AMOLED Display और Super AMOLED Display। वैसे तो कहने के लिए मार्किट में बहुत से नए-नए डिस्प्ले मजूद है पर सबसे अच्छा कौन हैं वो आने वाला समय ही बताएगा। जैसे-जैसे Technology आगे बढ़ रही हैं वैसे-वैसे हर चीज पहले से और Better होती जा रही है।

 

आशा करता हु आपको ये जानकारी पसंद आई होगी आप कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं कि आपको ये जानकारी कैसी लगी उम्मीद करता हु अब तक आप समझ गए होंगे कि OLED क्या होता हैं? OLED और LCD में क्या Difference हैं? तो दोस्तो ऐसे ही आप इस ब्लॉग के जरिए मुझसे जुड़े रहिए और नए , Tech News जैसी जानकारियां पाते रहिए। धन्यवाद।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.