पांच कैमरा ट्रिक्स जो आपके फोटो को प्रोफ़ेशनल बना देंगी

Five Camera trick to make photos profesnal

पांच कैमरा ट्रिक्स बनाइये अपने फोटो को प्रोफ़ेशनल

हेल्लो, नमस्ते … आज मै आप सभी को कैमरा से जुड़े पांच ऐसे ट्रिक्स बताने जा रहा हु जिससे आप अपने Picture को Inhance और अच्छी क्वालटी का बना पाएंगे.

अगर आपको एक अच्छी Quality की पिक्चर लेनी हो तो कैमरा अच्छा होना चाहिए पर उसके साथ कुछ और बातो का भी ध्यान रखना चाहिए.

मैं अब जो बाते बताने जा रहा हूं उससे आप अपने फोटो को ज्यादा अच्छा बना पाएंगे और उसे Capture कर पाएंगे. जैसा  कि आपने देखा होगा हर कैमरे की Configuration अलग-अलग होता है. Example :- सेंसर , लेंस , इमेज प्रोसेसर , सॉफ्टवेयर एल्गोरिद्म etc.

उसी तरह आपको फोटो लेने के लिए सभी सेटिंग्स को अलग-अलग तरीके से सेट करना पड़ता है। जब आप एक पिक्चर लेते हो तो इन सभी सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर को मिलके एक पिक्चर तैयार होता है आपने ध्यान दिया होगा कि अलग-अलग कैमरों से ली गई पिक्चर्स में फर्क महसूस किया होगा और पिक्चर की क्वालिटी , सब्जेक्ट और फोटोग्राफी के तरीके और लाइटिंग कंडीशन का भी असर पड़ता है और इनका ज्यादा ध्यान भी रखना चाहिए ताकि पिक्चर की क्वालिटी पर असर ना पड़े।

 

कलर पिक्चर में सुधार के लिए कुछ खास तरीको का भी इस्तेमाल कर सकते है इन तरीकों को काम में लेने के लिए आपको जरूरी है कि पहले आप कैमरे की Functions को आप अच्छी तरह समझते हो। तो चलिए कैमरे और उसके Functions को समझते है.|

 

1. क्रॉपिंग का इस्तेमाल :

जब भी आप एडिटिंग करते है तो उसमें जरूरी है कि क्रॉप Function का सही इस्तेमाल करना। इसकी मदद से आप Subject को फ़ोकस में ला सकते है और अनचाही चिजो को पिक्चर से निकाल सकते है इसके बाद भी आपकी पिक्चर हाई क्वालिटी की बनी रहेगी अगर आपकी पिक्चर थोड़ी टेढ़ी है या पिक्चर सीधी नहीं ली गई है तो आप इसे आसानी से क्रॉप करके उस हिस्से को सीधा कर पाएंगे। इसके इस्तेमाल से आप अपने पिक्चर को और भी खूबसूरत तरह से बना सकते है।

 

 

2. कैमेरा HDR और HDR एडिटिंग :

High Dynamic Range जिसे HDR कहते है। इसका इस्तेमाल आपके पिक्चर को और खूबसूरत बना सकता है ये Subject के Dark हिस्से के डिटेल्स को बाहर निकाल देता है इसका इस्तेमाल हाई लाइट में करते है।
Example:- जब आप हाई लाइट या सूरज की रौशनी में कोई पिक्चर लेते है तब Subject के पीछे की हिस्सा साफ नहीं दिखता तब आप HDR मोड की मदद से एक साफ और Equal पिक्चर ले सकते है।
अगर आपके फोन या कैमरे में ये Function है तो आप इसका सही इस्तेमाल कर एक अच्छी और संतुष्ठजनक पिक्चर्स ले पायेंगे.

 

3. ब्लैक एंड व्हाइट पिक्चर :

अब बात करते है कुछ ऐसे फीचर्स की जिसमे आप अपने पिक्चर को थोड़ा अलग बना सके ब्लैक एंड व्हाइट उसी फीचर में से एक है ये आपके पिक्चर में से रंगों को हटा देता है जिससे पिक्चर थोड़ा Creative दिखने लगता है ब्लैक एंड व्हाइट पिक्चर प्राप्त करने के लिए कई तरीके मौजूद है पर आप ये अपने कैमरे में मौजूद इनबिल्ट ऑप्शन से भी आसानी से कर सकते हैं। अगर आप पिक्चर के दोनों वर्जन सेव करना चाहते है तो Diseturet Function
का इस्तेमाल कर सकते है ब्लैक एंड व्हाइट फंक्शन से आपकी पिक्चर काफी creative और निखर कर आएगी

 

4. सैचुरेशन और शार्पनेस :

ये आपके पिक्चर के लिए काफी कारगर साबित होता है रंगो से आप किसी भी पिक्चर को खूबसूरत बना सकते है , लेकिन कई बार इनकी अधिकता से पिक्चर की खूबसरती की प्रभाव काम भी कर देती है। अगर आपके पिक्चर में आसमान, बादल, पानी या पेड़ो की अधिकता है तो इस फीचर की उपयोगिता बढ़ जाती है लेकिन अगर आपके टूल में ज्यादा Functions है तो आप किसी एक निश्चित रंग को सैचुरेट कर सकेंगे और दूसरे रंगों अपने तरीके से उपयोग कर सकेंगे और इससे आपके पिक्चर में एक रोचक प्रभाव पैदा होगा जिससे आपकी पिक्चर बहुत सुंदर लगने लगेगा।

 

 

5. लेवल और एक्सपोजर :

ये बहुत ही खास फीचर है जिससे आप अपने पिक्चर्स को लेते समय लाइटिंग Conditions में अगर बहुत ज्यदा complex हो तो आप लेवल और एक्सपोजर फीचर इस्तेमाल करके अपनी पिक्चर में काफी सुधार ला सकते है।कई बार ज्यादा ब्राइट Backlight के साथ Subject होता है तो कई बार ऐसा होता है कहीं ज्यादा रौशनी और कहीं रौशनी होती ही नहीं है उस वक़्त आप ब्राइटनेस लेवल को ठीक करने के लिए एक्सपोजर फीचर का सही तरीके से इस्तेमाल कर पाएंगे।

मुझे उम्मीद है आप सबको ये आर्टिकल पसंद आया होगा आपको जो समझ ना आए उसे आप कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। धन्यवाद…

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।