2 April 2019 से Google Plus होगा बंद | जानिए क्यों होगा बंद

2 April 2019 से Google Plus होगा बंद
Google Plus गूगल का सोशल नेटवर्किंग साइट्स में से एक है, जिसे अब बंद करने की घोषणा कर दिया गया हैं। Google ने पिछले साल अपने Google+ को बंद करने की बात कही थी और अब सच मे इसे बंद करने की घोषणा कर दिया हैं।

 

जिंसके बारे में कंपनी ने अपने Google+ के Support पेज को अपडेट करते हुए बताया हैं। Google ने इसके बारे में बताते हुए कहा कि अब गूगल प्लस का Consumer वर्ज़न अब 2 April 2019 को बंद कर दिया जाएगा।

 

यह फैसला कंपनी ने अपने 5 करोड़ से भी अधिक यूज़र्स के डाटा की सुरक्षा में सेंध लगने के बाद Google Plus को बंद करने का फैसला किया हैं।

 

पहले इसे अगस्त में बंद करने का निर्णय लिया गया था पर इसे बदल दिया गया किसी Security Bug के कारण इसलिए अब इसे अप्रैल में ही बंद किया जा रहा हैं।

 

Google Plus का पूरा डाटा होगा डिलीट –

गूगल ने एक अपने आधिकारिक पोस्ट में कहा कि “2 अप्रैल को आपका गूगल Account और गूगल प्लस का कोई पेज नया बनाया है तो वह बंद हो जाएगा, और हम उपभोक्ताओं के गूगल प्लस अकाउंट को डिलीट करने शुरू कर देंगे गूगल प्लस के सभी एल्बम से आपके सभी फ़ोटो और वीडियोस के साथ ही आपके सभी पेज डिलीट कर दिया जाएगा”।

 

यूज़र्स द्वारा अप्रैल से पहले अपलोड किए गए सभी फोटोज को गूगल प्लस से डाउनलोड करके सेव कर सकते हैं, या इसका बैकअप ले सकते हैं। जिन फोटोज़ का बैकअप Google Photos पर लिया गया होगा वो Delete नही किया जाएगा।

 

बीते 4 फरवरी के बाद से यूज़र्स अपने गूगल प्लस पर नया Account नही बना पाएंगे, सभी Google Plus के SignIn ऑप्शन्स के जगह से गूगल प्लस के ऑप्शन को Replace करके Google SignIn से कर दिया गया हैं।

 

इस से संबंधित जानकारियों के लिए आपके Google के FAQ के पेज पर जाकर पढ़ सकते हैं जहां से इस से जुड़ी सभी बातें बताई गई हैं।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।