Truecaller ने जोड़ा नया AI फीचर, स्पैम कॉल्स मिलेगा और बेहतर सुरक्षा

Truecaller ने जोड़ा नया AI फीचर, स्पैम कॉल्स मिलेगा और बेहतर सुरक्षा

Truecaller ने एक नया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) फीचर पेश किया है जो सभी स्पैम कॉल को स्वचालित रूप से ब्लॉक कर देता है और स्पैमर्स के खिलाफ बेहतर सुरक्षा प्रदान करता है। यह सुविधा केवल एंड्रॉइड ऐप पर उपलब्ध है। स्पैम कॉल के लिए नई “मैक्स” सुरक्षा जोड़ी गई है। यह एक प्रीमियम सुविधा के रूप में पेश किया गया है और केवल ऐप के भुगतान करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। यह नया फीचर ट्रूकॉलर द्वारा विशेष रूप से भारत में एआई-संचालित कॉल रिकॉर्डिंग और ट्रांसक्रिप्शन फीचर लॉन्च करने के एक महीने से भी कम समय बाद आया है।

Truecaller का नया AI फीचर

ट्रूकॉलर भुगतान ऐप के ग्राहक नई सुविधाओं की जांच के लिए सेटिंग्स> ब्लॉक पर जा सकते हैं। पहले, यह विकल्प उपयोगकर्ताओं को चुनने के लिए दो टैब प्रदान करता था— Off और “Basic” जब बंद पर सेट किया जाता है, तो स्पैम कॉल करने वालों की पहचान की जाती है लेकिन उन्हें ब्लॉक नहीं किया जाता है। बुनियादी मोड में, एप्लिकेशन स्वचालित रूप से उन नंबरों से कॉल को ब्लॉक कर देता है जिन्हें व्यापक रूप से स्पैमर के रूप में जाना जाता है। इसे अंजाम दिया गया. मैक्स नामक एक नया टैब है।

यदि आप मैक्स का चयन करते हैं, तो सभी स्पैमर की कॉल स्वचालित रूप से ब्लॉक हो जाएंगी। इस सेटिंग में एक चेतावनी भी शामिल है कि यह कुछ वैध कंपनियों की कॉल को ब्लॉक कर सकती है। टेकक्रंच के साथ बातचीत में ट्रूकॉलर में सर्च के अध्यक्ष कुणाल दुआ ने कहा कि कंपनी ने स्पैम की मात्रा निर्धारित करने के लिए विभिन्न बाजारों में दर्जनों एल्गोरिदम का परीक्षण किया और इस सुविधा को लागू करने के लिए अपने कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रणाली का उपयोग किया। कंपनी ने यह भी कहा कि उसने फीचर को बेहतर बनाने के लिए यूजर फीडबैक का इस्तेमाल किया है और भविष्य में भी ऐसा करना जारी रखेगा।

हालाँकि इस सुविधा में एक चेतावनी शामिल है कि उपयोगकर्ता कुछ वैध कॉल मिस कर सकते हैं और कंपनी उपयोगकर्ता प्रतिक्रिया एकत्र करने का वादा करती है, कंपनी ने स्पैम कॉल की पहचान करने के लिए अपनी विधि का खुलासा नहीं किया है। उपयोगकर्ताओं के पास कॉल को स्पैम के रूप में रिपोर्ट करने का विकल्प है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि ट्रूकॉलर ऐसे नंबरों की पहचान करने के लिए अन्य तरीकों का उपयोग करता है या नहीं।

एआई-संचालित अधिकतम स्पैम ब्लॉकिंग सुविधा केवल ट्रूकॉलर एंड्रॉइड ऐप पर उपलब्ध है क्योंकि आईओएस कॉलर आईडी ऐप्स को स्पैमर स्थिति को ट्रैक करने या इन नंबरों को स्वचालित रूप से ब्लॉक करने की अनुमति नहीं देता है। हालांकि, इसे एक्सेस करने के लिए यूजर्स को ट्रूकॉलर के प्रीमियम प्लान को सब्सक्राइब करना होगा। भारत में सदस्यता 75 रुपये के मासिक प्लान और 529 रुपये के वार्षिक प्लान पर उपलब्ध है।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।