Single Sim वाले फ़ोन में Dual Sim कैसे यूज़ करें?

Single Sim वाले फ़ोन में Dual Sim कैसे यूज़ करें?
Tips And Tricks:- आजकल के सभी स्मार्टफोन्स Dual Sim के साथ मे आ रहे हैं, जहां हम एक समय में दो सिम कार्ड को एक साथ यूज़ कर पाते हैं। पर कुछ ऐसे फ़ोन्स भी जिनमे सिर्फ एक सिम कार्ड लगाने का विकल्प ही होता हैं।

 

जैसे iPhone, इसमें यूजर्स को केवल एक ही सिम कार्ड लगाने का ऑप्शन मिलता हैं, पॉपुलैरिटी के मामले में यह No 1 तो है पर एक सिम के ऑप्शन की वजह से कई यूज़र्स इसको खरीदना पसंद नही करते हैं।

 

वही आजकल के कई फ़ोन में हाइब्रिड सिम कार्ड का ऑप्शन मिलता हैं, जिसमें या तो दो सिम कार्ड लगा सकते हैं या फिर एक सिम कार्ड और दूसरा मेमोरी कार्ड लगा सकते हैं।

 

तो चलिए जानते है कि Single Sim वाले फ़ोन में Dual Sim कैसे यूज़ करें? जिस Trick को हम आप के साथ शेयर करने जा रहे हैं उसकी मदद से आप बड़े आसानी से अपने सिंगल सिम वाले फ़ोन में ड्यूल सिम यूज़ कर पाएंगे।

 

बस इसके लिए यूज़र्स को अपने फ़ोन में Sim Card Adapter यूज़ करना होगा और इसको आपको कैसे यूज़ करना है और आपको क्या करना होगा हमने आगे पूरी जानकारी बताया हैं।

 

Single Sim वाले फ़ोन में Dual Sim कैसे यूज़ करें?

Single Sim वाले फ़ोन में Dual Sim यूज़ करने के लिए आपको एक Sim Card Adapter की आवश्यकता होगी, जिसकी मदद से आप अपने Single Sim वाले फ़ोन या हाइब्रिड सिम वाले फ़ोन में ड्यूल सिम यूज़ कर पाएंगे।

 

इतना ही नही इन अडेप्टर्स की मदद से आप दो सिम ही नही  इस से ज्यादा सिम भी अपने फोने मे चला सकेंगे, यह Adapter एक बार मे चार सिम को भी चलाने में सक्षम हैं यह आपको Online शॉपिंग साइट्स जैसे अमेज़न और फ्लिपकार्ट से आसानी से खरीद सकते हैं।

 

सिंगल सिम कार्ड वाले फोन में ड्यूल और ट्रिपल सिम कैसे चलाएं?

 

कई फ़ोन में एक ही सिम कार्ड यूज़ करने के लिए मिलता है तो वही कुछ में ड्यूल सिम का सपोर्ट तो मिलता हैं पर वह हाइब्रिड सिम स्लॉट होने की वजह से हम या तो एक समय मे ड्यूल सिम यूज़ कर पाते हैं या एक सिम और एक मेमोरी कार्ड।

 

पर यह Sim Adapter बड़े ही आसानी से सिंगल सिम को ड्यूल या ट्रिपल सिम यूज़ के लिए बना देता हैं, इस काम के लिए आप Smashtronics और Simore जैसे कंपनियों के सिम कार्ड Adapter को खरीद सकते हैं।

 

जो कि बहुत अच्छे हैं, और जिनकी मदद से आप अपने सिंगल या हाइब्रिड सिम वाले फ़ोन में आप मल्टीपल सिम कार्ड को यूज़ कर सकते हैं

 

Sim Card Adapter कैसे काम करता हैं?

 

यह Sim Card Adapter एक पतले केवल से आपके स्मार्टफोन में मौजूद सिम कार्ड स्लॉट में कनेक्ट हो जाता है, जिसके बाद आप इसकी मदद से आप अपने फ़ोन में एक समय मे मल्टीप्ल सिम यूज़ कर पाते हैं।

 



 

वही यह इसका केवल फ़ोन के पीछे के हिस्से चिपक जाता हैं, जहां आपके सिम कार्ड लगे हुए होते हैं, जिसको अगर आप ढकना चाहते है तो आप उसको अपने फ़ोन के कवर की मदद छिपा सकते हैं।

 

ध्यान में रखने वाली बातें –

 

अब आपको यहां एक बात को ध्यान में रखना होगा कि अगर आपका फ़ोन हाइब्रिड सिम कार्ड वाला है तो आप इस कंडीशन में Sim Card Adapter का यूज़ कर पाएंगे।

 

लेकिन अगर आपका Phone Single Sim Card वाला है तो यहां पर Adapter वाला Sim Card एक साथ काम नही करेगा। यानी आप एक समय मे एक ही सिम को यूज़ में ले पाएंगे। वही आपको सिम कार्ड का नेटवर्क यूज़ करने के लिए आपको बार-बार सिम को स्विच करना होगा।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।