अपने Voter ID Card में अपना नाम, फ़ोटो और एड्रेस कैसे बदले?

अपने Voter ID Card में अपना नाम, फ़ोटो और एड्रेस कैसे बदले?
नमस्कार, Voter ID Card में अपना नाम, फ़ोटो और एड्रेस कैसे बदले? इस पोस्ट के माध्यम से कुछ आसान से Steps में हम इसको समझने वाले हैं।

How To Change Address, Name And Photo In Voter ID Card In Hindi –

 

Voter ID Card को हमारे पहचान के लिए बनाया जाता हैं, जो कि हमारे फ़ोटो Identity को दर्शाता हैं, वोटर आईडी कार्ड को हम भारत मे होने वाले मतदान देने के लिए उपयोग में लेते हैं, इसकी मदद से ही मतदान देना संभव हो पाता हैं।

 

और यह आपकी नागरिकता की पहचान पत्र के तौर पर भी देखा जाता हे, वही अगर आप 18 साल से ऊपर के है और आपका वोटर आईडी कार्ड नही बना है तो आप बड़े ही आसानी से Election Commission के Office में जा कर अपने Voter ID Card के Apply कर सकते हैं।

 

Apply करने के बाद जब आपका पहचान पत्र आपको मिल जाता है, ऐसे में तब कही आपके गलती के कारण आपके Voter Id Card में अगर कही कोई Address, Name या आपके Photo में कही कुछ गलती हो जाती है तो आप इसको ठीक कर सकते हैं।

 

यह बेहद ही आसान काम है, वही कुछ लोग इस काम को मुश्किल समझ कर टालते रहते है कि हमे बहुत भाग दौड़ करनी पड़ेगी, लेकिन ऐसा कुछ भी नही हैं आप बड़े ही आसानी से Voter ID Card में अपना नाम, फ़ोटो और एड्रेस चेंज और अपडेट कर सकते हैं।

 

 

आप अपने पहचान पत्र में किसी भी तरह के Correction को Online इसके वेबसाइट पर जा कर बड़े ही आसानी से ठीक कर सकते हैं, आप मे से ऐसे बहित से यूज़र्स होंगे जिन्हें शायद न पता हो कि इसको कैसे करना हैं और इसको लेकर परेशान होंगे।

 

पर दोस्तों आपको परेशान होंने की कोई जरूरत नही हैं, इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें और हो सके तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करें, क्योंकि हम मेहनत आपके लिए ही करते है तो चलिए जानते है कि Voter ID Card में अपना नाम, फ़ोटो और एड्रेस कैसे बदले?

 

अपने Voter ID Card में अपना नाम, फ़ोटो और एड्रेस कैसे बदले?

आगे दोस्तों आपको कुछ स्टेप्स की मदद से बताया है कि आप इस काम को किस तरह से कर सकते हैं, जहां आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना है जिसके बाद आप अपने Voter ID Card में अपना नाम, फ़ोटो और एड्रेस में से किसी भी चीज को आसानी से बदल पाएंगे।

 

Step 1 –

 

फर्स्ट आपको सबसे पहले इसके वेबसाइट पर जाना होगा, जहां अगर आपका Account है तो LogIn कर ले नही तो नई अकाउंट बना ले। जो कि भारतीय वोटर्स की Official वेबसाइट हैं, वेबसाइट पर जाने के लिए यहां (Click) करें।

 

Step 2 –

 

अब यहां आपको सामने में दिख रहे 5th नंबर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना जहां “Correction Of Entries In The Electoral Roll” लिखा होगा।

 

इस पर क्लिक करने के बाद अब आपके आमने Form 8 Open हो जाएगा, और अगर ऐसा नही होता है तो आप अलग से फॉर्म 8 पर क्लिक करके ऐसा कर सकते हैं।

 

Step 3

 

जब आपके सामने फॉर्म 8 खुल जाए तो अब इसमे आपको अपने State, Assembly या Parliamentary Constituency को सेलेक्ट करना होगा, उसके बाद जो भी अपने Voter ID Card में अपडेट करना हैं।

 

उसको लेकर जो भी चीजे फॉर्म में पूछी गयी हैं, उसको आपको भर देना हैं। उसके बाद आपको अपने इलेक्ट्रोल रोल के सीरियल नंबर और पार्ट नंबर को भर देना हैं।

 

Step 4 –

 

ये सब कर लेने के बाद यहां हो सकता हैं कि आप से ये आपके फ़ोटो Identity Card नंबर के बारे में भी पूछे, तो आपको उसको की भरना होगा।

 

Step 5 –

 

अब यहां पर आपको फोटोग्राफ़ का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें, क्लिक करने के बाद अब आपको यहां पर अपने जानकारियों को जैसे की आपका नाम, घर का एड्रेस, और Voter ID Card Number को भरना होगा।

 

 

इन सबके अलावा आपको अपना Date Of Birth, और अपने माता-पिता नाम को भी भरना होगा, वही अगर आप शादी सुधा है तो यहां आप से आपके जीवन साथी का भी नाम पूछा जाएगा।

 

Step 6 –

 

सब कुछ भरने के बाद अब आपको अपना नेक्स्ट स्टेप में अपना जेंडर को सेलेक्ट करना होगा, और फिर अब आपको यहां पर आप से मांगे गए सभी Documents को अपलोड करना हैं।

 

Step 7 –

 

वही अगर आप Details के साथ Email Id और फ़ोन नंबर भी भर सकतें हैं, इसके अलावा आप से ये Place एंड Date को भी भरने के लिए कहने वाला है जिसे आप भर दे।

 

सब कुछ भर देने के बाद अब आपको Submit पर क्लिक करके आगे बढ़ जाना है। अब कुछ देर में आपके पास में एक कन्फर्मेशन मैसेज आएगा।

 

जिसके बाद अब आपका Voter Id Card लगभग 30 दिनों के अंदर अपडेट किया जाएगा जो आपने अपने फ़ोटो को बदला है उसे अपडेट कर दिया जाएगा।

 

तो चलिए दोस्तों अब जानते है कि सिर्फ अगर आप अपने Voter ID Card में Address अपडेट करते हैं, या बदलते हैं तो उसको कैसे करें?

 

Voter Id Card में Address कैसे Change करें?

 

अगर आप सिर्फ अपने पहचान पत्र में पता बदलना चाहते हैं तो यह भी बड़े ही आसानी से कर सकते हैं, अगर आपने अपना घर चेंज किया है किसी नए जगह पर गए है तो वहां का एड्रेस कैसे अपडेट करना हैं चलिए जानते हैं।

 

  • फर्स्ट आपको फिर से www.nvsp.in के वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां पर आपको अपने Account से सबसे पहले LogIn होना होगा तो लॉगिन कर ले।
  • इसके बाद आपको यहां पर “एसी से अस्थन्तरण के कारण नए मतदान के पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन करे” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • फिर अब यहां आपको फॉर्म 8A चुनना है और इसके बाद में नए Tab में एक नया Online Form ओपन होगा।
  • इस फॉर्म में अपना नाम, घर का पता, स्टेट, निर्वाचन क्षेत्र और नए पते के हिसाब से यहां पर सभी दिए गए ऑप्शन्स को भरे।
  • अब Address Proof के लिए आपके पास जो नई एड्रेस प्रूफ है उसको अपलोड करें, जो आपके अभी के एड्रेस को प्रूफ करता हो।
  • Example के लिए Aadhaar Card, Bank का Passbook, लाइसेंस या जो भी आपके पास उस एड्रेस से जुड़ा प्रूफ हो।

 

इतना कर लेने के बाद अपने सभी डॉक्यूमेंट को अपलोड कर दे और अपना फॉर्म अब सबमिट कर दे। और फिर उसके बाद आपको एक Reference Number मिलेगा, जिसका इस्तेमाल आप अपने इस एप्लीकेशन के स्थिति यानी ट्रैकिंग के लिए यूज़ में ले सकते हैं।

 

Final Words –

 

आपके द्वारा सबमिट किये गए एप्लीकेशन को अब चुनावी अधिकारियों के द्वारा वेरिफिकेशन किया जाएगा और फिर जब यह हो जाएगा तो फिर आपके नए एड्रेस पर भेज दिया जाएगा।

 

तो मुझे उम्मीद है दोस्तों की आपको ये जानकारी पसंद आई होगी और आप समझ गए होंगे कि Voter ID Card में अपना नाम, फ़ोटो और एड्रेस कैसे बदले? ऐसे ही उपडेट्स के लिए यहां विजिट करते रहे। धन्यवाद ।।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।