आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें? How to download aadhaar card copy हिंदी में

How to download aadhar card copy online in hindi
अगर आप से कही गलती से आपका आधार कार्ड खो गया है, और  आप परेशान है कि अब क्या करें? जिससे वो मिल जाये. तो दोस्तो ज्यादा परेशान मत होईये आप Aadhaar Card की डिजिटल कॉपी खुद से घर पर निकाल सकते हैं, बस आपको आपका आधार कार्ड नंबर पता रखने की जरूरत है. तब आप बड़े ही आशानी से आपने आधार की डिजिटल कॉपी निकाल पाएंगे. तो चलिए समझते है – आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें? How to download aadhaar card copy हिंदी में । पढ़े और – जानें जीमेल की पांच शानदार फ़ीचर्स के बारे में – Gmail top five features in hindi

 

अब अगर आपके पास अगर आधार नंबर भी नही है या नही जानते तो आप इसे भी online आसानी से निकाल सकते हैं ये एक 12 अंको का एक government identifications नंबर एक तरह से हर जगह अनिवार्य भी है तो दूसरी तरफ से नही भी हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि ज्यादातर सरकारी काम काज में इसकी जरूरत पड़ती है और एक तरह से ये हमारे पहचान पत्र की तरह काम मे आता हैं पर जरूरी नही है कि ये आपका हर जगह काम मे आये पर कुछ सरकारी काम कजो में इसकी अनिवार्यता कर दी गयी है।

 

आधार कार्ड को भारत सरकार की तरफ से भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी (UIDAI) Unique identitiefication authority of india की तरफ से जारी किया जाता हैं.

आधार कार्ड की सबसे खास बात यह है, कि इसकी डिजिटल कॉपी इसके वेबसाइट पर उपलब्ध होती हैं जिसे आप UIDAI की वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. ऐसी सुविधा किसी और में नही मिलती है ना पहचान पत्र में और नही किसी और में और साथ ही इसकी दूसरी खासियत यह है कि इसकी डिजिटल कॉपी भी बिल्कुल original की तरह दिखती हैं और हर जगह पर मान्य होती है.

 

Aadhaar card download kaise? kare in hindi

 

अगर आपने Aadhaar card कही ग़ुम यानी खो दिया है तो अब आपको एक नए की जरूरत पड़ेगी तो अब इसके लिए आपको करना क्या है? अब बस आपको इसके website (UIDAI) पर जाना है. पर उस से पहले जानते है कि अगर आपके पास आपका aadhaar number ही नही है यानी इनरोलमेंट नंबर तो उसका पता कैसे? लगाए.

 

अपना Aadhaar card UID नंबर कैसे पता करें

 

ये पॉइंट्स ध्यान में रखें.
  • सबसे पहली बात आपको अपना आधार डाउनलोड करने के लिए UID या इनरोलमेंट नंबर की जरूरत पड़ेगी.
  • आगे से जब आपको आधार कार्ड मिल जाये तो आप अपना आधार नंबर किसी सुरक्षित जगह लिख कर रख लें.
  • आधार कार्ड खोने के बाद आपको सबसे पहले इनरोलमेंट फॉर्म को तलाशे क्योंकि अब आपको इसी की जरूरत होगी.

 

अगर आपके पास इनमे से कुछ भी नही है तो सबसे पहले आपको ये करने की जरुरत है. आपको बस वेबसाइट पर जाने की जरूरत है.

 

  1. सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट पर जाएं.
  2. इसके बाद सबसे ऊपर आने के बाद यहा पर आपको Aadhaar Number (UID) के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं.
  3. अब यहां आप अपना पूरा नाम टाइप करें,जैसा कि आजके आधार कार्ड पर प्रिंटेड था.
  4. यहां आप अपने E-mail id या फ़ोन नंबर में से किसी एक को भरे और इस बात का ध्यान रखे कि जो नंबर या emai id आप डाल रहे है वो आधार बनवाते वक़्त दिए डिटेल्स से अलग ना हो.
  5. अब आपको यहां सिक्योरटी के तौर पर दिए गए सिक्योरिटी कोड को ऊपर बने बॉक्स में भरना हैं.
  6. यहां पर OTP पाने के लिए इस पर क्लिक करें
  7. अब आपके पास एक OTP यानी One Time Password आएगा जो डिटेल में आपने उपर भरा था.
  8. इसे आप OTP बॉक्स में enter कर दे.
  9. अब Verify OTP पर क्लिक करें.
  10. अब आपको आपका aadhaar number आपके दिए गए नंबर या E-mail id पर भेज दिया जाएगा.

 

पढ़े:-

 

Aadhaar Card Download कैसे करें?

UIDI number मिलने के बाद अब आप इसका इस्तेमाल अपने आधार कार्ड की कॉपी को डाउनलोड करने के लिए कर सकते हैं इसको करना आसान है चलिए डाउनलोड करते हैं. इसको डाउनलोड करने के लिए.

 

  • सबसे पहले UIDAI के वेबसाइट पर जाएं यहां e- Aadhar का पेज मिलेगा इस पर जाए.
  • इसके बाद आप I have की जगह पर आधार सेलेक्ट कर लें
  • अपना पूरा आधार नंबर यहां एंटर करे और साथ ही अपना पूरा नाम और घर का पिन कोड भी डाले.
  • Same सिक्योरटी वाले (Enter abov Image text) को उलार दिए गए बॉक्स में भर ले.
  • Get One Time Password पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने एक पॉपअप box में confirm पर क्लिक करना है जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक One Time Password भेज जाएगा आप चाहे तो इसे cancel करके अपने mail id पर भी मंगवा सकते हैं.

 

अब आप आये हुए OTP को Enter OTP वाले बॉक्स में भर दे सके बाद आप Validate & Download पर क्लिक करना है जिसके बाद आपका आधार कार्ड PDF format में डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा. डाउनलोड होने के बाद आपको इसको खोलने के लिए एक password की जरूरत होगी जो कि आपके घर का पिन कोड होगा. इसको एंटर करते ही आपका PDF फ़ाइल खुल जायेगा अब आप अपने aadhaar card का printout ले सकते हैं.

 

आपको ये पोस्ट कैसा लगा आपके कमेंट रमे जरूर बताएं आओ मुझसे सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर जुड़ सकते है। धन्यवाद आपका दिन मंगलमय हो।।।

 

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

View Comments (5)