YouTube Creator Tips: स्मार्टफोन से बेहतर सेल्फी वीडियो कैसे रिकॉर्ड करें? Follow करें जरूरी टिप्स

YouTube Creator Tips: स्मार्टफोन से बेहतर सेल्फी वीडियो कैसे रिकॉर्ड करें? Follow करें जरूरी टिप्स

आज, बहुत से लोग अपने स्वयं के वीडियो या ब्लॉग बनाते हैं और उन्हें YouTube पर प्रकाशित करते हैं। ऐसे में हमें अक्सर एक सही और अच्छा वीडियो बनाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। तो, आज हमने आपके लिए कुछ युक्तियां एकत्रित की हैं जो आपको अपने फोन का उपयोग करके आसानी से एक शानदार सेल्फी वीडियो बनाने में मदद करेंगी।

YouTube Creator Tips

आप अपनी आवश्यकताओं के आधार पर इन वीडियो को कहीं भी प्रकाशित कर सकते हैं। हमें बताएं कि आप अपने फ़ोन का उपयोग करके अद्भुत वीडियो कैसे बना सकते हैं।

Lighting व्यवस्था महत्वपूर्ण है

  • वीडियो शूट करते समय इस बात पर विशेष ध्यान दें कि आपके आस-पास रोशनी अच्छी हो ताकि आपका चेहरा स्पष्ट रूप से दिखाई दे।
  • यदि प्रकाश खराब है, तो आपके वीडियो में चमक होगी और वीडियो स्पष्ट रूप से दिखाई नहीं देगा।
  • आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि प्रकाश आपके चेहरे पर नहीं, बल्कि बगल से पड़े, अन्यथा अन्य लोगों के लिए आपको नोटिस करना मुश्किल हो जाएगा।

कैमरा ओरिएंटेशन पर ध्यान दें

  • वीडियो बनाते समय यह भी याद रखें कि आपको अपना चेहरा अपने फोन की ऊंचाई के अनुरूप समायोजित करना होगा।
  • इसके अलावा, अपनी आंखों को कैमरे की सीध में रखें और बहुत ऊपर या बहुत नीचे न देखें।
  • इसके अलावा, सामान्य रूप से बोलें और वीडियो बनाते समय दर्शकों के साथ बातचीत करने का प्रयास करें। बहुत अधिक हिलने-डुलने या मुंह बनाने से नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

Background पर ध्यान दें

  • यह एक महत्वपूर्ण बिंदु है जिसे आपको ध्यान में रखना होगा। हमेशा स्पष्ट पृष्ठभूमि चुनें ताकि दर्शक आप पर ध्यान केंद्रित कर सकें। पृष्ठभूमि में अधिक लोगों के होने से दर्शकों का ध्यान भटक सकता है।
  • पृष्ठभूमि शोर और शोर पर भी ध्यान दें। जब तक आवश्यक न हो, तेज़ पृष्ठभूमि शोर से बचें। इस तरह, आप अपना संदेश अपने ग्राहकों तक आसानी से पहुंचा सकते हैं।
  • कौन सा कैमरा सही है?
  • कंपनियां अपने नए सेलफोन में अच्छे कैमरे देती हैं। कुछ डिवाइस में पहले से ही AI कैमरा विकल्प होता है। ऐसे में अगर आप कोई अच्छा फोन खरीदते हैं तो यह आपके लिए उपयुक्त रहेगा।
  • साथ ही किसी भी फोन का बैक कैमरा फ्रंट कैमरे से बेहतर होता है। ऐसे में आप इसका इस्तेमाल आसानी से अच्छी क्वालिटी के वीडियो बनाने के लिए कर सकते हैं।

Editing


वीडियो बनाने के बाद उसे सही तरीके से एडिट करना जरूरी है। ऐसे में अगर आप किसी टूल का इस्तेमाल करना नहीं जानते हैं तो ऐसे कई ऐप हैं जिनका इस्तेमाल आप फोन पर ही वीडियो एडिट करने के लिए कर सकते हैं।

आप इस एप्लिकेशन का उपयोग करके इसे संपादित कर सकते हैं।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।