How To Create Own Free App Store – जाने खुद का फ्री एप्प स्टोर कैसे बनाएं?

How to create own free app store in hindi

How To Create Own Free App Store

हेल्लो,
Play Store को हम सब जानते हैं, जहा से अपने फ़ोन के लिए Free और Paid Apps को डाउनलोड और इनस्टॉल करते हैं, पर वही अगर आप उस पर अपना कोई App Publish करना चाहेंगे तो उसके लिए आपको Play Store पर 25$ देने पड़ते हैं.

पर अब मैं जो आपको बताने जा रहा हु उसकी मदद से आप अपना खुद का बिल्कुल Free App Store बना सकते हैं, और अपना App उस पर पब्लिश कर सकते हैं – तो चलिए समझते हैं कि खुद का फ्री एप्प स्टोर कैसे बनाएं? – How To Create Own Free App Store

 

App Store को बनाने के लिए आपको सबसे पहले Aptoide के वेबसाइट पर जाना होगा जहा से आप अपना फ्री एप्प स्टोर बना पाएंगे।

App Store बनाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें –

  • सबसे पहले Aptoide वेबसाइट पर जाए, अब यहां पर “Register Now” पर क्लिक करें।
  • यहां सबसे पहले अपना नाम, ईमेल आईडी और कन्फर्म ईमेल आईडी को भरे.
  • अब यहां पर अपना पासवर्ड चुन कर भरे और कन्फर्म पासवर्ड भर दे.
  • नीचे दिए Human Verification के लिए दिए गए कोड को Box में भरके “Proceed” पर क्लिक करें.
“Proceed” पर क्लिक करते ही अगला पेज खुलेगा और यहां आपको एक नोटिस देखने को मिलेगा जिसमे आपको आपके दिए गए Email Id पर एक Verification Mail भेजा जाएगा आपके Email Id Verification के लिए.
Note – इस बात का ध्यान रखे कि मेल के आने के 24 घंटे के अंदर ही ईमेल वेरिफाइ कर लें।

 

तो चलिए Second Step के तरफ बढ़ते हैं –
  • अब आए हुए मेल में दिए गए लिंक पर क्लिक करें
  • लिंक पर क्लिक करते ही अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा
  • इस पेज पर आपको बाकी की डिटेल्स भरनी हैं जिसमे आपको सबसे पहले अपना नाम भरना है
  • इसके बाद आपको अपना Date Of Birth भरना है
  • अगले स्टेप में आपको अपने App Store का URL के लिए नाम चुनना होगा जो आपके App Store का Url होगा और लोग उसको ओपन कर पाएंगे
  • इसके बाद Store Privacy में आप PUBLIC पर क्लिक कर दे
  • लास्ट में आप Aptoide की सभी Terms को Accept करके “Proceed” पर क्लिक करके आगे बढे.

 

 

इसके बाद आपके दिए गए मेल आईडी पर एक मेल आएगा जिसमे आपका App Store तैयार हो गया हैं, और आपके App Store का लिंक होगा.

Aptoide App Store पर Apps कैसे Upload करें ?

जब आपका App Store पूरी तरह Ready हो जाएगा तब सबसे पहले अपने स्टोर का नाम रख लें.

 

Apps को अपलोड करने के लिए आपको इसके Aptoide Uploader App की जरूरत पड़ेगी नही तो आप डायरेक्ट इसके वेबसाइट से एप्प्स को अपलोड कर सकते हैं.

 

जब लॉगिन हो कर अपने App Store के Dashboard में आएंगे तो वह आपको Aptoide App डाउनलोड करने का ऑप्शन मिलेगा आप इसको डाउनलोड करके अपने फ़ोन में इनस्टॉल कर ले ताकि आप अपने सभी काम यहां से आसानी से कर पाए.

 

अगर आप Laptop या PC का इस्तेमाल करते है तो आपको इसके वेबसाइट के जरिए ये सारा काम करना होगा नही तो App सबसे बेहतरीन विकल्प हैं.

 

अगर आप Aptoide App को अपने फ़ोन में इनस्टॉल करते है, तो इसके बाद आपको अपने बनाए गए ईमेल आईडी से एप्प स्टोर के डैशबोर्ड में लॉगिन होना होगा. जब आप लॉगिन हो जाएंगे तो फिर आपको अपने स्टोर पर जाना होगा जहा से आप अपने फ़ोन में इनस्टॉल किसी भी Apps को अपलोड कर सकते हैं.

 

Note :- आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप सिर्फ उन्ही Apps को Upload कर सकते हैं, जो आपके फ़ोन में Currently Install होगा या आप वेबसाइट से Apps को डायरेक्ट अपलोड कर सकते हैं.

Aptoide क्या हैं ?

अगर आप एक App Creator हैं, और आप PlayStore पर अपने Apps को Publish नही कर पा रहे हैं तो आप Aptoide की मदद से अपने Apps को आसानी से Publish कर सकते हैं, ये एक बहुत अच्छा और फ्री माध्यम हैं अपने एप्प्स को फ्री में पब्लिश करने का. Aptoide App को लाखों लोग यूज़ करते हैं, इस पर PlayStore के लगभग सभी एप्प्स यहां मिल जाएंगे ये लगभग प्लेस्टोर की तरह ही हैं.

 

इसकी खास बात यह है कि आप इस पर प्लेस्टोर के एप्प्स भी अपलोड कर सकते हैं, उनको मॉडिफाई करके इसके लिए ये आप से कोई चार्ज नही लेता हैं.

 

मुझे उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आई होगी और आप समझ गए होंगे – How To Create Own Free App Store अगर आपके मन मे अभी भी कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ या बता सकते हैं।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

View Comments (2)