Why is harmful 4G LTE network – जानिए कैसे बच सकते हैं इससे

4g lte network

4G LTE NETWORK यूज़र्स को क्यों देता है नुक्सान चलिए जानते है

क्या..? आप जानते हैं कि जिस 4G LTE Network को हम सब इस्तेमाल कर रहे हैं, वो कितना ख़तरनाक हैं – why is harmful 4G LTE network

मैं और आप तो 4G फ़ोन को लेकर खुश हो जाते हैं कि अब हम अच्छी Speed वाली इंटरनेट को अब चलाने को मिलेगी पर इसके नुक़सान के बारे में नहीं सोचते हैं.

आप इसे पूरा पढ़ते रहिए और आज मैं आप सभी से इसी के बारे में बात करने वाला हूं।

 

 

जैसे कि हम सब जानते ही हैं, कि इस वक़्त बाज़ार में 4G LTE मोबाइल का ही बोल बाला हैं। कुछ दिखे ना दिखे लेकिन फोन जरूर दिखता है और यही वो कारण है जिसकी वजह से 4G नेटवर्क नुक़सान का कारण बनती हैं इससे हैकर्स आपके Calls और SMS एक्सेस आसानी से कर पाते हैं,जिसकी वजह से वो आसानी से आपका Password को Reset कर के आपके Phone को Hack कर सकते हैं।

आज के समय में इंटरनेटबैंड का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है, जिसकी वजह से लोगो को अच्छी internate Speed और कॉलिंग कि सुविधा तो मिलती हैं लेकिन आपको इसके फायदे के साथ इसका नुकसान का भी उठाना पड़ सकता है।

 

चलिए मैं आपको इसकी एक कमी के बारे में बताता हूं।

 

कुछ समय पहले चीन की Security कंपनी (360 Technology) के यूनिकॉर्न team के रिसर्चर का कहना हैं कि 4G LTE नेटवर्क में CSFB मतलब ‘सर्किट स्विच्ड फॉल बैक‘ में एक खामी हैं, जिसमें उनका कहना था कि “कोई Hacker आपके कॉल्स और SMS रिकॉर्ड को HACK कर सकता हैं” इसका मतलब कि इंटरनेट की तेज रफ्तार की वजह से Hackers बहुत ही आसानी से आपके फोन को Hack कर सकते हैं

 

 

अधिकतर लोगों को इंटरनेट और Calling नेटवर्क की पूरी प्रक्रिया की जानकारी नहीं होती हैं तो ऐसे में SFSB, LTE के प्रोवाइडर्स के लिए एक आखिर वकल्प होता हैं जो CALL या SMS भेजने के लिए 3G या 2G नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं।

 

जब भी आप किसी भी नेटवर्क से कनेक्ट होते हैं तो एक Authentication कोड को भेजना पड़ता है,अगर आप किसी भी फोन को 4G के अलावा 2G या 3G के Network पर switch करते हैं तो कोई भी Authentication नहीं किया जाता है। इस प्रक्रिया में लगभग 60 seconds का समय लगता है, इसी दौरान Hackers आपके Call और SMS का एक्सिस पा सकते हैं।

 

पहले ऑनलाइन काम बहुत कम होता था,पर आज कल Online होने वाले सभी काम फोन से होते हैं तो ऐसे में जब यूजर्स अपने बैंक डिटेल्स या Social medea अकाउंट को Sign In करते है तो उनको एक ऑथेंटिकेशन (OTP) कोड मिलता हैं
और अगर ऐसे में हैकर्स आपके कॉल या SMS का एक्सिस मिल जाए तो सोचिए फिर वो क्या-क्या कर सकते हैं। हैकर्स चाहे तो आसानी से आपका PASSWORD बदल सकते है (नया OTP जनरेट करके) फिर आपको अपने ही अकाउंट से हाथ धोना पड़ सकता है।

 

Simple सी बात है कि इसके लिए कंपनियों को कुछ करना चाहिए और इस कमजोरी को ठीक करना चाहिए हालांकि यूनिकॉर्न टीम के वायरलेस नेटवर्क सुरक्षा के रिसर्चर हुआंग लिन ने कहा हैं कि “हमने Mobile Communication एलायंस (GSMA) के लिए ग्लोबल सिस्टम को इस कमजोरी के बारे में जानकारी दी हैं” उम्मीद ये को जारही हैं कि जल्द ही इस काम को दूर किया जायेगा।

 

मुझे आपकी सहायता करने में बहुत खुशी होगी। अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो आप इसे सोशल मीडिया sites पर जरूर शेयर करे और लाइक करें आपके एक शेयर से हमारे इस वेबसाइट को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। आप मुझे सोशल साइट्स पर फॉलो भी कर सकते हैं।

 

अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके मुझसे किसी भी तरीके का सवाल पूछ सकते हैं।।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।