How to Connect Net in PC Using Mobile in Hindi हिंदी में जानिए PC में मोबाइल से नेट चलाना

How to Connect Net in PC Using Mobile
अपने Computer या लैपटॉप में सैमसंग, माइक्रोमैक्स, कार्बन, एलजी, एचटीसी सोनी ज़ोलो या किसी भी एंड्रॉइड मोबाइल आदि मोबाइल से इंटरनेट कनेक्शन कनेक्ट करना बहुत ही आसान है।

 

किसी भी एंड्रॉइड मोबाइल का उपयोग करना कठिन नहीं है, लेकिन काफी लोग ये नहीं जानते की एंड्राइड मोबाइल नेट केसे कनेक्ट करें।

 

-: Also Read :-

आप जानते हैं कि ज्यादातर लोग मोबाइल का उपयोग करके इंटरनेट का उपयोग करते हैं, क्योकि ज्यादातर लोगो के पास मॉडेम नहीं हैं, कंप्यूटर या लैपटॉप पर Internet के लिए किसी भी एंड्रॉयड मोबाइल से कनेक्ट करने के लिए Prefect विधि हैं।

 

मोबाइल से Computer में internet चलाने के लिए अवश्यक चीजे –

इस method के लिए किसी अतिरिक्त डिवाइस की आवश्यकता नहीं है, लेकिन कनेक्शन से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपका ड्राइवर अपडेट हो गया है।

 

इसके लिये आपको USB ड्राइवर और नोकिया कनेक्टिविटी केबल ड्राइवर भी इंस्टॉल करने होंगे, इसके बाद आप इसे आजमा सकते हैं, जैसा की जो में Hindi Gagan शेयर किया गया है कि PC या कंप्यूटर पर मोबाइल फोन का उपयोग कर नेट कनेक्ट करने के लिए तीन चीजों की आवश्यकता होती है जो हैं ।

 

1. Android मोबाइल (Android Mobile)
2. यूएसबी केबल (USB Cable)
3. कंप्यूटर और लैपटॉप (Computer/ Laptop)

किसी भी Android मोबाइल का उपयोग करके कंप्यूटर में इंटरनेट कैसे कनेक्ट करें –

यदि आप अपने किसी भी एंड्रॉइड मोबाइल फोन का उपयोग करके नेट कनेक्ट करना चाहते हैं, तो आप इसे केवल दो तरी`कों का उपयोग करके कर सकते हैं, (WiFi Hotspot Tethering) और दूसरा है USB Tethering। आप किसी भी एक विधि को कर सकते हैं और बिना अधिक त्रुटियों के प्रभावी ढंग से नेट भी जल्दी से कर सकते हैं।

 

1 – वाईफाई हॉटस्पॉट टेथरिंग (WiFi Hotspot Tethering)
2 – यूएसबी टेथरिंग (USB Tethering)

 

जब मैं USB केबल का उपयोग करके कंप्यूटर पर इंटरनेट कनेक्ट करता हूं तो Error आ रहा है Getting Error when i connect Internet on computer Using USB Cable? उपरोक्त विधि का उपयोग करना बहुत आसान है।

 

लेकिन कई त्रुटियां हैं जब आप अपने एंड्रॉइड फोन को कंप्यूटर या लैपटॉप से कनेक्ट करेंगे जो तब आ सकती हैं, हमारे कई Fans हमसे कई Error का भी पूछते हैं, इसलिए यदि आप इन प्रकार के Ethernet errors या अन्य प्रॉब्लम से बचना चाहते हैं आप कुछ instruction का पालन करना चाहिए।

 

=> Nokia कनेक्टिविटी ड्राइवर स्थापित करें। (Install the Nokia connectivity driver)
=> अद्यतन स्थापित करें या USB ड्राइवर स्थापित करें। (Install update or install USB drivers)

 

एंड्रॉइड मोबाइल फोन का उपयोग करके कंप्यूटर पर नेट कैसे कनेक्ट करें

  1. सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर को USB केबल का उपयोग करके मोबाइल फोन से जोड़ना होगा। (Connect your Computer to Mobile)
  2. अब सेटिंग में जाएं और अपने Android मोबाइल में Enable DATA Connection करें।
  3. अब बस अपने Android मोबाइल में “Enable WiFi WiFi Hotspot”
  4. यदि आपको विकल्प नहीं मिलते हैं तो than follow this
  5. (सेटिंग> वायरलेस और नेटवर्क सेटिंग> टेथरिंग और पोर्टेबल हॉटस्पॉट> संवहन वाई – फाई हॉटस्पॉट)
  6. (Setting > Wireless and Network Setting > Tethering and Portable Hotspot > Portable WiFi Hotspot)
  7. अब इसका काम अब आपका पीसी अपने आप नेट से कनेक्ट हो जाएगा।

Verdict –

दोस्तों, अगर आपने सही तरीके से सभी कदम उठाए हैं (folllow all steps with right way) और आपका इंटरनेट कनेक्शन सक्रिय नहीं है, या कंप्यूटर या लैपटॉप इंटरनेट से जुड़ा नहीं है, तो यह तरीका फिर से करे है। दुबारा करने से पहले अपने पीसी को पुनरारंभ (Restart Your PC) करें।

 

अगर फिर ही नहीं होता तो अपने मोबाइल फोन को पुनरारंभ (Restart Your Mobile Phone) करें, लेकिन मुझे लगता है कि अगर आप ऊपर लिखे हुए मेथड को सही से फॉलो करोगे तो आपका मोबाइल PC से कनेक्ट हो जायेगा और आपका नेट चलने लग जायेगा.

 

अगर आपके पास कोई Error या Problem है, तो नीचे comment करे , हम आपकी error को solve करने का प्रयास करेंगे।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

View Comments (3)