Phone Sensor क्या हैं? यह कितने प्रकार के होते हैं और सेंसर के क्या Uses हैं?

Phone Sensor क्या हैं? यह कितने प्रकार के होते हैं और सेंसर के क्या Uses हैं?

Phone Sensor क्या हैं? यह कितने प्रकार के होते हैं?

[su_dropcap style=”flat”]न[/su_dropcap]मस्कार दोस्तों, कैसे है आप सब जैसा कि हम सब जानते हैं कि आज कल Smartphones बहुत ही तेजी से Upgrade हो रहे हैं, हर कुछ महीनों में किसी नई कंपनी के फ़ोन के साथ एक नया Feature लांच हो जाता हैं, या तो उसमें कोई नया Hardware देखने को मिलता हैं या कोई नया Software पर जो भी हो इसका फ़ायदा हम यूज़र्स को ही होता हैं, तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं Smartphone में लगे Sensors के बारे में कई आखिर Phone Sensor क्या हैं? यह कितने प्रकार के होते हैं और सेंसर के क्या Uses हैं?

दोस्तों स्मार्टफोन में कई तरीके के Hardwares का इस्तेमाल होता हैं पर इनमे से कुछ बहुत ही ज्यादा Important होते हैं, वैसे तो हम जब भी फ़ोन में लगे किसी Sensor के बारे में बात करते हैं तो सबसे पहले हमारे दिमाग मे आता है Fingerprint Sensor के बारे में, But Friends आपको बता दु की ऐसे बहुत से Sensors होते है जो आपके स्मार्टफोन में यूज़ होते हैं, जिनके बारे में हम आज के इस पोस्ट में बात करने वाले हैं, तो चलिए जानते हैं कि (Type Of Phone Sensors) Phone Sensor क्या हैं? यह कितने प्रकार के होते हैं और सेंसर के क्या Uses हैं?

 

Also Read :-

 

Phone Sensor क्या हैं?

What Is Phone Sensor :- दोस्तों स्मार्टफ़ोन Sensor एक Electronics Device है जो कि Mobile आपके फ़ोन
में हो रही Activity को कैच करता है यानी Obsarve करता हैं और साथ ही उस Activity से जुड़ी App/Software को सूचित (Inform) करता हैं, ताकि वह आपके स्मार्टफोन की Activity या उसके जरूरत के अनुसार काम कर सके। अगर मैं आपको इसको Simple भाषा मे कहु तो जैसे हमारे शरीर मे इंंद्रिया (Sense) होता है जिसके कारण हम देख, सुन, सूंघ, बोल और किसी भी चीज को महसूस कर पाते हैं ठीक उसी तरह Phone में लगे  Sensors भी उसी तरीके का काम करते हैं, जिसकी वजह से आपका कई काम आसान हो जाता हैं।

 

अगल-अलग Sensor के अलग-अलग काम हैं, किसी भी फ़ोन निर्माता कंपनी फ़ोन के Price के हिसाब से इन Sensors को लगा कर देती हैं, पर इनमे से ऐसे बहुत से Sensors है जो आपको सभी फ़ोन्स में देखने को मिल जाता हैं क्योंकि इनके बिना फ़ोन अधूरा हो जाता हैं।

 

Sensor के क्या Uses हैं?

जैसा कि मैंने कुछ बाते आपको ऊपर ही बताया है की
Sensors किसी भी फ़ोन का एक अहम हिस्सा हैं यह फ़ोन की इंद्रिया होती है जो फ़ोन की Performance और फ़ोन को कब क्या करना चाहिए ये बताती हैं, For Example :- आप जब फ़ोन पर बात करते है तब आपके फ़ोन का Display बंद हो जाता हैं, तो यह कैसे होता हैं यह Sensor ही करता हैं, उसी तरह सभी Sensors के अलग-अलग कार्य है, जिसे फ़ोन उनके जरूरत के जरूरत के मुताबिक Use करता हैं।

 

Type Of Sensors के प्रकार :-

Sensors बहुत से प्रकार के होते हैं, और समय के साथ-साथ यह लिस्ट और बढ़ती जा रही हैं, Technology जितनी विकसित हो रही हैं उतनी ही Sensors भी बढ़ते जा रहे हैं, आगे मैंने ऐसे ही कुछ समार्टफोन के सेंसर के बारे में बताया हैं, तो चलिए जानते हैं Type Of Sensors के बारे में।

 

SmartPhone में उपयोग होने वाले Sensors (List Of Sensors) –

◆1. Proximity Sensor –

Proximity Sensor: दोस्तों यह सेंसर आपके फ़ोन के Front Camera के पास लगा हुआ होता हैं, जिसका काम फ़ोन और उसके सामने वाली वस्तु का दूरी का पता लगाने के काम मे आता हैं, जिसकी वजह से जब आप अपने फ़ोन से कोई Call करते है या कॉल Receive करते है तब यह खुद ही आपके फ़ोन के Display को Off कर देता हैं, इसके अलावा जब आप अपने फ़ोन में Flip Cover का यूज़ करते हैं तब यह कवर बन्द होते ही फ़ोन का डिस्प्ले ऑफ कर देता हैं साथ ही Pocket Mode On करने पर फ़ोन को बंद रखने में मदद करता हैं।

 

◆2. Accelerometer Sensor –

Accelerometer Sensor: यह सेंसर आपके फ़ोन को यह बताता है कि वह किस Position में हैं या आपने उसको किस तरफ़ से पकड़ रखा हैं इस सेंसर का इस्तेमाल हम अपने फ़ोन के Media Player में देख सकते हैं, जैसे कि जब आप किसी Video Song को Play करते हैं तब आप अपने फ़ोन के साइड को बदलते है तब वह Screen उस साइड में बदल जाती हैं, जिसे हम Auto Rotation कहते हैं। इसको Enable करते ही हम अपने फ़ोन की Screen को जिस  डायरेक्शन में करते हैं वो उसी डायरेक्शन में बदल जाता हैं। जैसे वीडियो देखने के लिए आप Landscape Mode में करते हैं तो वो वैसे ही बदल जाता हैं।

 

 

◆3. Gyroscope (Gyro) Sensor –

Gyro Sensor: दोस्तों यह Sensor Accelerometer Sensor से थोड़ा Advaced सेंसर हैं, जिसका काम भी Accelerometer की तरह ही हैं पर यह उस से ज्यादा बारीकी का काम करता हैं यह फ़ोन की हर Movement पर नजर रखता हैं और फ़ोन कितने Angle पर हैं, कितना Tilted है यह हर बात को Notice करता हैं और उसके बारें में फ़ोन के सॉफ्टवेयर तक पहुचता हैं, आप इस Gyro
Sensor की मदद से VR Games खेल सकते हैं और 360° वाले वीडियोस का आनंद उठा सकते हैं।

 

◆4. Ambient Light Sensor –

Ambient Light Sensor: दोस्तों यह सेंसर फ़ोन के बाहर के तरफ Front Camera के पास लगा हुआ होता हैं, यह फ़ोन की Screen Brightness को Automatic Adjust करने के काम मे आता हैं, आपने ध्यान दिया होगा कि फ़ोन में Auto Brightness नाम का एक ऑप्शन होता हैं जिसकी मदद से फ़ोन खुद ही Outdoor और Indoors में Brightness को खुद ही Adjust कर लेता हैं, साथ ही यह कई बार यह Notification और दूसरे कामो में भी आता है क्योंकि यह Light Sensor हैं तो आपके फ़ोन पर किसी नोटिफिकेशन के आने बाद लाइट जलकर Remind भी करवाता हैं।

 

 

◆5. Magnetometer Sensor –

Magnetometer Sensor: दोस्तों यह फ़ोन में एक तरीके से Compass का काम करता हैं, आप इसकी मदद से अपने फ़ोन में ही North और साउथ का पता लगा पाते हैं साथ ही यह Metal Detector का भी काम करता हैं, जिसे आप प्लेस्टोर से App डाउनलोड करके उसकी मदद से यह काम कर सकते हैं।

 

◆6. Air Humidity Sensor –

Air Humidity Sensor: आप इस सेंसर की मदद से अपने आस-पास के वातावरण में नमी को माप सकते हैं, यह सेंसर आपको इस काम को करने की एक्सिस देता हैं। आप इसकी मदद से अपने आस पास में जहां आप रह रहे है, वहां की हवा में कितनी नमी है वहा का वातावरण कैसा हैं, आप सब देख सकते हैं, साथ ही ये आस-पास के मौसम की भी जानकारी देता हैं

 

◆7. Sp02 Sensor –

Spo2 Sensor: यह एक नए प्रकार का सेंसर है जो कि आपके सेहत पर नजर रखता है और आपको उसके बारे में बताता है, यह आपके शरीर मे मजूद Blud में Oxygen की मात्रा की जानकारी बताता हैं, साथ ही और भी बहुत से बातो का यह ध्यान रखता हैं। यह सेंसर अभी आपको Samsung S8 और S8+ में देखने को मिलता हैं।

 

 

◆8. Heart Rate Sensor –

Heart Rate Sensor: जैसा कि इसके नाम से आपको पता चल गया होगा कि यह किस काम मे आता हैं, दोस्तों यह सेंसर आपके Heart Rate को बताता हैं, जिसकी मदद से आप  अपने Hear Rate को Monitor कर सकते हैं यह सेंसर ज्यादातर Fitness Bands में देखने को मिलता हैं। यह सेंसर आपको आपकी सेहत से जुड़ी और भी बाते
बताने में सक्षम हैं।

 

◆9. ThermoMeter Sensor –

ThermoMeter Sensor: यह सेंसर तापमान बताने के काम मे आता हैं, जिसका काम फ़ोन के अतिरिक्त तापमान व बाहरी तापमान को मापने का होता हैं। आप इसकी मदद से आपने फ़ोन की Temperature पर नजर रख सकते हैं, और साथ ही यह आपके आस पास का तापमान भी बताने में सक्षम होता हैं।

 

◆10. Barometer Sensor –

Barometer Sensor: इस सेंसर का काम Atmospheric Pressure को मापने का करता हैं, यह वातावरण का तापमान व दबाव को मापता हैं साथ ही यह सेंसर समुद्र से टल की ऊंचाई को भी मापता हैं। इस सेंसर का उपयोग Scientific Research के लिए भी किया हैं, आप इसकी मदद से GPS पर अपना Accure Location भी जान सकते हैं।

 

 

◆11. FingerPrint Sensor –

Fingerprint Sensor: अभी के समय मे फ़ोन की Security के सबसे अच्छा Fingerprint Sensor को ही माना जाता हैं लोग भी इस पर ज्यादा Trust करते हैं, और यह बहुत ज्यादा Popular भी हैं, आप इसकी मदद से अपने Phone को अपने Finger Print की मदद से Unlock कर पाते हैं। यह एक फ़ोन की सिक्योरिटी के काम मे यूज़ होने वाला सेंसर हैं।

 

◆12. Iris Sensor –

Iris Sensor: यह भी एक नए तरीके का सेंसर हैं, जिसे आप Samsung S8 और S8+ में देखने को मिल जाता हैं
इस Sensor की मदद से आप अपने Face को Recognised करके अपने फ़ोन को Unlock करने में यूज़ करते हैं। यह सेंसर आपके आखों और फेस को रीड करने के बाद आपके फ़ोन को Instantly Unlock कर देता हैं Within Few Seconds यह सबसे लेटेस्ट सेंसर्स हैं।

 

तो दोस्तों ये थे कुछ Sensors के नाम जो आज कल के फ़ोन्स में लगते हैं, इनमें से कुछ सेंसर High एंड Devices यानी महंगे फोनों मेंं लगते है वही बाकी सेंसर आपको Mid Range वाले Budget Segment वाले फ़ोन्स में देखने को मिल जाता हैं। कुुुल मिलाकर इन Sensors के बिना कोई भी Smartphone अधूरा होता हैं।

 

मुझे उम्मीद हैं दोस्तों आप समझ गए होंगे कि Phone Sensor क्या हैं? यह कितने प्रकार के होते हैं और सेंसर के क्या Uses हैं? साथ ही आप यह भी समझ गए होंगे कि Accelerometer, Gyro, Iris, Barometer Sensor क्या हैं। यहां पर बताई गई सभी Sensors बहुत ही Important हैं। किसी भी तरीके की सवाल जवाब के लिए आप Ask Questions के पेज पर जाकर पूछ सकते हैं, साथ ही आप कमेंट सेक्शन में कमेंट करके भी पूछ सकते हैं। धन्यवाद आपका समय शुभ हो। (जय हिंद जय भारत)
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।