अपने Android Phone में Google Chrome Extension Install कैसे करें?

Android phone में Chrome Extension Install कैसे करें?

Android Phone में Google Chrome Extension Install कैसे करें?

Hello Everyone, कैसे है आप सब अपने Android फ़ोन में Browsing के लिए ज्यादातर यूज़र्स Google Chrome का ही उपयोग करते हैं, क्योंकि यह सबसे ज्यादा अच्छा और फ़ास्ट हैं। अगर आप भी अपने फ़ोन में Google Chrome का उपयोग करते है और चाहते है कि उसमें कुछ नया Try करना, और डेस्कटॉप वाले क्रोम फ़ीचर्स को अपने फ़ोन वाले Chrome में यूज़ करना तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम यही जानने वाले हैं कि Android Phone में Google Chrome Extension Install कैसे करें?

 

दोस्तों अगर आप भी अपने Browser में कुछ नया Try करना चाहते हैं या चाहते है कि PC वाले Chrome Extension आपके Android Phone के Browser में यूज़ कर सके तो दोस्तों आज मैं आपको इसके बारे में ही बताने वाला हु, फ़ोन में Chrome Extension को Install करने के लिए आपको जरूरत पड़ेगी Yandex Browser की जो कि Chrome के Extensions को Support कर लेता है और आप इसको आराम से यूज़ कर पाते हैं।

 

Also Read :- 

 

Android फ़ोन में Google Chrome Extension Install कैसे करें?

आज मैं आपको एक सिंपल से Method के साथ आपको अपने Android फ़ोन के Browser पर Google Chrome के Extension को Install करने का तरीका बताऊंगा जिसके बाद आप ये काम आसानी से कर पाएंगे और PC Desktop में Support होने वाले Web का आनंद ले पाएंगे।

 

जैसा कि हम सब जानते है कि Google Chrome  Browser में हम Ad-Ons का यूज़ कर सकते हैं जिसको हम Extension कहते हैं, यह सिर्फ डेस्कटॉप के लिए ही Available हैं, इस फ़ीचर को हम अपने Android फ़ोन वाले क्रोम ब्राउज़र में यूज़ नही कर सकते हैं।

 

Google अभी तक इस फीचर को एंड्राइड फ़ोन के लिए लेकर नही आया है, पर फिर भी आप कुुुछ Simple Steps को Follow करके इसको अपने फ़ोन में यूज़ कर सकते हैं। इसको करने के लिए हम Yandex Android Browser और Firefox Android Browser का इस्तेमाल करेंगे, पर उस से पहले हम जानते हैं कि Yandex Browser क्या हैं कैसे काम करता हैं तो चलिए जानते हैं।

 

Yandex Browser क्या हैं?

 

Yandex Browser एक पॉपुलर ब्राउज़र हैं जिसके गूगल प्लेस्टोर पर लगभग 50 Millions Downloads हैं, यह रूसी Web Search Corporation Yandex की तरफ से
Develop किया गया एक Free Web Browser हैं जो कि Google के ही ClickWeb Browser Engine का उसे करता हैं और Chromium Open Source Project पर आधारित हैं।

 

यान्डेक्स Browser में आपको कई फ़ीचर्स मिल जाते हैं, और साथ ही यह Safety के मामले में भी काफी अच्छा हैं यह Security Features के साथ Webpages की Secure Test करता हैं जो कि Kaspesky Antivirus के साथ Download की गई Files का भी Test करता हैं और साथ ही अगर इसको यूज़ करते हुए अगर आपके Internet की Connection Speed Slow हो जाती है

 

तो यह Yandex Browser की Speed को बढ़ाने के लिए Opera Software की Turbo Technique का इस्तेमाल करता है। जिसके बाद आपके ब्राउज़िंग की स्पीड बढ़ जाती है, तो चलिए अब जानते है कि Yandex Browser में Chrome Extension Install कैसे करें?

 

Yandex Browser में Chrome Extension Install कैसे करें? Step By Step –

  1. Yandex Browser में Chrome Extension को इंस्टॉल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में Google Playstore से Yandex Browser को डाउनलोड करके इंस्टॉल करना होगा, उसके बाद इसको Open करें।
  2. अब यहां दोस्तों इस Browser से Google Chrome का Web Store Open करें chrome.google.com/ webstore अब जिस एक्सटेंशन को आप यूज़ करना चाहते है उसको इंस्टॉल कर सकते हैं, यहां आपको क्रोम के सभी एक्सटेंशन मिल जाएगा।
  3. अब यहां Yandex Browser में Chrome Extension Add करने के बाद आपको इसके ब्राउज़र के Settings के एक्सटेंशन वाले Option में जाना हैं यहां पर आपको आपके द्वारा Download किये गए एक्सटेंशन देखने को मिलेगा जिसको आप यहां से ओपन करके यूज़ केयूज़ कर सकते हैं।

 

दोस्तों इन एक्सटेंशन्स में से कुछ एक्सटेंशन सही ढंग से काम नही करेंगें तो ऐसे में आप इसके Similar एक्सटेंशन को यूज़ कर सकते हैं। ये तो हो गया Yandex Browser के लिए अब बात करते हैं –

 

Firefox Browser में Chrome Extension कैसे Install करें?

अगर आप अपने फ़ोन में Firefox Browser का इस्तेमाल करते हैं और चाहते है कि Chrome का एक्सटेंशन को इस्तेमाल करना तो आप ऐसा कर सकते हैं कुछ सिंपल स्टेप्स के जरिए, तो चलिए जानते हैं कि Firefox Browser में Chrome Extension कैसे Install करें?

 

  1. सबसे पहले दोस्तों अगर आपके फ़ोन में Android Firefox Browser Install नही है तो Google PlayStore से इसको डाउनलोड करके अपने फ़ोन में इंस्टॉल कर लें, उसके बाद इसको ओपन करें।
  2. Then उसके बाद आप Browser में दिए ऊपर Three Dots पर क्लिक करें, अब यहां पर आपको Request Desktop Mode का ऑप्शन दिखेगा इस पर क्लिक करके डेस्कटॉप मोड ऑन कर दे, जिसके बाद यह PC मोड में आ जाएगा और उसी की तरह काम करेगा।
  3. अब आपको अपने Browser के Tools के ऑप्शन में जाना हैं, जिसमे आपको Add-Ons के ऑप्शन पर क्लिक करना है और यहां Search Bar में सर्च करके आपको Chrome Store Foxified Tool को Install कर लेना हैं।
  4. जैसे ही यह Tool Install हो जाएगा उसके बाद यह Automaticly आपके ब्राउज़र में Active हो जाएगा।

 

 

यहां अब आपको Browser में New Tab को ओपन करके https://chrome.google.com/webstore के पेज पर जाएं, इसको ओपन करने के बाद यहां पर Chrome का Web Store खुल जाएगा, जहां से आप अब कोई भी एक्सटेंशन डाउनलोड और इंस्टॉल कर पाएंगे।

 

Conclusion :-

इस बताई गई प्रक्रिया से आप Google Chrome Extension को यूज़ तो कर पाएंगे पर कुछ एक्सटेंशन्स सही ढंग से काम नही कर पाते हैं, तो आप इस से परेशान न हो आप उसका सिमिलर Try करें। साथ ही दोस्तों यह तरीका ज्यादा इफेक्टिव नही हैं यानी जितना सही ढंग से यह PC में कार्य करता हैं उतना सही ढंग से यह फ़ोन में कार्य नही कर पाता हैं।

 

मुझे उम्मीद है दोस्तों आप इस पूरी प्रकिया को अच्छे से समझ गए होंगे अगर अभी भी इसको करने में कोई दिक्कत आ रही है या आपके मन मे कोई सवाल चल रहा हैं तो आप Simply Ask Questions के पेज पर जाकर अपना सवाल पूछ सकते हैं, यदि आपका कोई सुझाव हो तो कमेंट करके बता सकते हैं।

 

आशा करता हु आप समझ गए होंगे कि Android Phone में Google Chrome Extension Install कैसे करें? किसी भी तरीके की सहायता के लिए Contact Form का इस्तेमाल करें। धन्यवाद आपका समय शुभ हो। जय हिंद जय भारत।।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

View Comments (4)