Top 10 Benefits of Artificial Intelligence

Top 10 Benefits of AI (Artificial Intelligence)

Top 10 Benefits of AI: Automation की दुनिया में सबसे आगे AI को क्यों रखा गया है, Artificial Intelligence के रूप में आ AIअब पूरे Google पर शोर मचा रहा है, AI एक Automation दुनिया है, ,जहां पर आप संचार, परिवहन, उपभोक्ता, उत्पादों और सेवा उद्योगों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा रहा है।

Automation AI से किसी भी उत्पादन में वृद्धि होती है, बल्कि कच्चे माल का अधिक कुशल उपयोग बेहतर उत्पादन के गुणवत्ता और बहुत ही कम लीड समय और बेहतर सुरक्षा भी मिलती है।

Artificial Intelligence AI वह Platform है, जहां पर आप किसी भी तरह से अपने मन में सोची गई बातों को कोई भी Point बनाकर बताएंगे, तो वह उसका पूरा Format आप लोगों को बना कर दे देता है, और Artificial Intelligence के द्वारा इस दुनिया पर बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ा है।

जो की सही भी है, और गलत भी Artificial Intelligence वह प्लेटफार्म में जहां पर आप आधे घंटे को कम को 2 से 3 मिनट के अंदर आसानी से कर सकते हैं, यह आपको किसी भी तरह से सोची गई बातों का पूरा फार्मेट बनाकर स्टेप बाय स्टेप समझ कर दे देता है, फिर उन्हें आप अपने उपयोग में ले सकते हैं।

Example के तौर पर समझा जाए तो हाल ही में उत्तर प्रदेश पुलिस ने Artificial Intelligence की मदद लेकर वहां पर हुई प्रतियोगी परीक्षाओं में नकल करने वाले 87 विद्यार्थियों नकलचियों को दबोचा था, भारत सरकार ने अपने विभिन्न सरकारी उपक्रमों में अब Artificial Intelligence तकनीक का उपयोग करना शुरू कर दिया है।

जिसके द्वारा बहुत ही कम समय में किसी भी खराब चीज को तुरंत पकड़ा जा सकता है, किसी भी तरह की Fraud बाजी आप लोग नहीं कर सकते इसकी वजह से सरकार को काफी लाभ भी हुआ है, और दुनिया में चलने वाली बहुत सारी गलत गतिविधियों को रोक भी मिल पाएगी।

यह गेस्ट पोस्ट  Vishnu Singh द्वारा लिखी गयी है, इसी तरह ही Useful जानकारी पाने के लिए https://sabkijankari.in/ साइट को जरूर visit करें

तो लिए चलते हैं, Top 10 Benefits of AI (Artificial Intelligence) के Uses यानी कि लाभ को सही तरीके से स्टेप बाय स्टेप समझते हैं, कि आप इसे क्या-क्या कर सकते हैं इस आर्टिकल को नीचे तक जरूर पढ़ें।

Top 10 Benefits of Artificial Intelligence

1. AI की मदद से आप लोग डाटा Data Pattern को बहुत ही बारीकी से समझ कर आगे होने वाली घटनाओं का अनुमान घर बैठे ही लगा सकते हैं, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ग्राफिक डिजाइन और फिल्मिंग की दुनिया में बड़े बदलाव करने वाला है, AI की मदद से फिल्म को प्लानिंग और प्रोडक्शन प्लैनिंग लेकर विजुअल इफेक्ट्स और कई तरह के नए-नए प्लान बड़ी ही सूझबूझ के साथ बहुत ही कम समय में हो पाएंगे।

2. Universal में होने वाली गतिविधियों का बहुत ही कम समय में पता लगाने के लिए Artificial Intelligence सबसे आगे होने वाला है, क्योंकि यह बहुत ही कम समय में इन चीजों का अनुमान बड़ी आसानी से लगा लेता है।

3. Internet की दुनिया में भी Internet of Things के Ecosystem में बहुत सारे बदलाव Artificial Intelligence की वजह से होने वाले हैं।

4. Motor bike, Car तो उसमें भी कई सारे बदलाव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की वजह से होने वाले हैं, जहां पर Automatic चलने वाली Car या फिर ऑटोमेटिक होने वाली Safe Driving आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी चीज ही बड़ी आसानी से कर सकती हैं।

5. Medical Line में होने वाली बड़ी-बड़ी खोज और दवाइयां की बहुत ही कम समय में Artificial Intelligence खोज करने में काफी मदद करने वाला है इसके चलते ऑपरेशन वगैरा या फिर बहुत बड़ी-बड़ी बीमारियों का बहुत ही कम समय में इलाज और अनुमान लगाने में डॉक्टरों की काफी मदद होने वाली है।

6. Traffic की बात करें तो ट्रैफिक पुलिस को अब आने वाले समय में ट्रैफिक सिग्नल पर खड़े होने की आवश्यकता नहीं है, Artificial Intelligence की मदद से जो भी सिग्नल तोड़ता है, या फिर सिग्नल पर कोई भी उल्लंघन करता है, तो उसका ऑटोमेटिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए उसे गाड़ी का Number Scan होकर चलन उसके घर पर पहुंच सकता है।

7. Chat Box बहुत ही बड़ी पहला भारत के अंदर और Google पर होने वाली Activity में सबसे आगे हो चुका है,जहां पर चैट गुप्त, गूगल वर्ड, जैसे चैट बॉक्स और वर्चुअल अस्सिटेंट Virtual Assistance टूल्स आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की वजह से आज अवेलेबल हो पाए हैं।

8. Content Writing की दुनिया में Artificial Intelligence की वजह से आज किसी भी कंपनी को Content Writer की आवश्यकता बहुत कम हो चुकी है क्योंकि यहां से आप लोग एक ही Person से एक दिन में कई सारे कंटेंट बहुत ही कम समय में बनवा सकते हैं, क्योंकि यहां पर सिर्फ फॉर्मेट देना होता है, बाकी सारा काम AI आपको करके दे देता है।

9. Reduction Human Error के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने बहुत बड़ा बेनिफिट साबित हो रहा है, Human के According होने वाले कई सारे AI की मदद से Solve होते जा रहे हैं।

10. Zero Risk AI की वजह से आई एक Little Robot जैसा कार्य कर रहा है, जहां पर किसी भी इंसान को बहुत ही काम Riski होना पड़ेगा, क्योंकि यह ऐसे ऐसे काम बड़ी आसानी से कर देता है, जिसमें मनुष्य को काफी ज्यादा समय और जोखिमपुर कार्य करना पड़ सकता है।

11. Application की दुनिया में ए ए ने सबसे बड़ा बदलाव कर दिया है, मोबाइल डिवाइस और लैपटॉप डिवाइस में उसे होने वाले Software और Applicationजैसे कि Google Map, Alexa, Shiri, Cortna और Window OK Google Talking, Selfie Making, Call Responding, Email आदि सभी में AI की वजह से काफी सारी मदद मिलने वाली है।

12. Electronic Equipment में आने वाले समय में आई की मदद से काफी फायदा होने वाला है, क्योंकि यहां पर काम में आने वाली कई सारी चीज मिलना बहुत मुश्किल हो जाता है, तो आई उन्हें ढूंढने में बहुत ही कम समय में आपकी मदद कर सकता है, और आई की वजह से आप मोबाइल फोन के Design और उनके Software के बारे में कई अच्छी सारी जानकारी आने वाले भविष्य के लिए रख सकते हैं।

13. Coding Journey में AI ने एक नया मोड़ ला दिया है, आप सभी को पता है, कि Coding सीखने और Coding करने में काफी समय इंसान का चला जाता है फिर भी वह कुछ ना कुछ गलतियां जरूर कर देता है, वही Artificial Intelligence की मदद से आप बहुत ही कम समय में अच्छी तरह से बिना Coding के किसी भी फॉर्मेट को सेट कर सकते हो।

हमारे द्वारा बताए गए Top 10 Benefits of AI (Artificial Intelligence) लाभ आप लोगों को कैसे लगे अगर आपको आर्टिकल पसंद आया है ,तो अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर जरूर करें और अपना कीमती समय निकालकर कमेंट जरुर करें धन्यवाद।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।