Top Best AI Photo Editing Websites

Top Best AI Photo Editing Websites (Free & Paid)

क्या आप फ़ोटो को मैन्युअल रूप से एडिटिंग करने में घंटों खर्च करने से थक गए हैं? क्या आप अपनी फोटो को एडिट करने का आसान सा तरीका खोज रहे है? तो फिर आज आप सही जगह पर आये हैं।

इस पोस्ट में, हमने Best Paid AI Photo Editing Websites को शामिल किया है जिनका उपयोग आप अपने फोटो एडिटिंग के काम को काफी तेजी से और आसानी से कर सकते हैं।

जिसमे कलर करेक्शन से लेकर बैकग्राउंड हटाने तक, ये Ai फोटो एडिटिंग के टूल आपके फोटो एडिट करने की प्रोसेस को काफी आसान बना देते है। Read: Best Midjourney Free Alternative Websites

तो आइए जानते है एआई फोटो एडिट करने के लिए Best Paid AI Photo Editing Websites के बारे में जानकारी हिंदी में…

Top Best Paid Ai Photo Editing Websites

दोस्तो यहां पर नीचे हमने फोटो एडिट करने के लिए कुछ बेहतरीन प्रीमियम एआई फोटो एडिटर वेबसाइट के बारे में बताया है तो आइए जानते हैं:

1. Adobe Photoshop Express:

एडोब फोटोशॉप एक्सप्रेस, एडोब के पावरफुल फोटोशॉप सॉफ्टवेयर का एक सिम्पल और यूजर फ्रेंडली वर्जन है, जिसे क्विक और आसान तरीके से फोटो एडिट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

यह स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए एक मोबाइल ऐप के साथ-साथ एक ऑनलाइन वेब एप्लिकेशन के रूप में भी उपलब्ध है। एडोब फोटोशॉप एक्सप्रेस के फीचर्स के बारे में जानकारी नीचे दी हुई है:

यूजर फ्रेंडली: फ़ोटोशॉप एक्सप्रेस को यूजर के लिए काफी आसान इंटरफेस के साथ डिज़ाइन किया गया है, जो इसे नए फोटोग्राफरों के लिए काफी आसान बनाता है। यह उन लोगों के लिए एक बढ़िया ऑप्शन है जो फ़ोटोशॉप सॉफ़्टवेयर के बगैर अपनी तस्वीरों को बेहतर बनाना चाहते हैं।

  • मोबाइल ऐप: Adobe iOS और Android दोनों डिवाइसों के लिए मोबाइल ऐप्स भी डेवलप किए है, जिससे यूजर चलते-फिरते भी फ़ोटो को एडिट कर सकते हैं।
  • बेसिक फोटो एडिटिंग टूल:  फोटोशॉप एक्सप्रेस क्रॉपिंग, रोटेटिंग, स्ट्रेटनिंग, एक्सपोज़र एडजस्ट करने, कंट्रास्ट और कलर बैलेंस जैसे जरूरी फोटो एडिटिंग टूल प्रदान करता है। यह आपकी फोटो को स्टाइलिश बनाने के लिए फ़िल्टर भी प्रदान करता है।
  • One-Touch Fixes: इस ऐप में वन-टच एडिटिंग ऑप्शन शामिल हैं जो ऑटोमैटिक आपकी फोटो को बेहतर बनाते हैं, जिससे वे एक टैप से बेहतर दिखती हैं।
  • क्लाउड स्टोरेज: एडोब क्लाउड स्टोरेज प्रदान करता है, जिससे यूजर अपनी एडिट की गई फोटो को आसानी से शेयर कर सकता है और ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं।
  • फ्री और प्रीमियम वर्जन: फ़ोटोशॉप एक्सप्रेस अपने बेसिक फीचर्स के साथ फ्री में उपलब्ध है, और इसका एक प्रीमियम वर्जन भी है जो सब्सक्रिप्शन फीस के लिए अतिरिक्त टूल और फीचर्स प्रदान करता है।

Adobe Photoshop Express मोबाइल डिवाइस और वेब ब्राउज़र के लिए एक आसान फोटो एडिटिंग टूल है। यह उन यूजर के लिए एक बेस्ट ऑप्शन है जो एडोब फोटोशॉप जैसे बड़े बड़े सॉफ्टवेयर के बगैर अपने फोटो को जल्दी से एडिट करना चाहते हैं।

2. Luminar AI

ल्यूमिनर एआई स्काईलम द्वारा डेवलप किया गया फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है। इसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग करके फोटो एडिट करने की प्रोसेस के काफी हद तक सरल बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है ताकि यूजर को आसानी से अपनी इमेज को एडिटिंग करने में सहायता मिल सके।

ल्यूमिनर एआई अलग अलग प्रकार की फीचर्स और टूल्स प्रदान करता है जो नए और अनुभवी फोटोग्राफर दोनों के लिए काफी आसान बनाते हैं। यहां पर नीचे हमने लुमिनार एआई से जुड़े फीचर्स के बारे में बताया है:

  • एआई द्वारा एडिटिंग: ल्यूमिनर एआई की इसकी एआई टेक्नोलॉजी इसे दूसरे टूल से अलग बनाती है है, जो इमेज का एनालिसिस करती है और उन्हें बेहतर बनाने के लिए ऑटोमैटिक suggestion देती है। इसमें स्काई रिप्लेसमेंट, पोर्ट्रेट रीटचिंग और ऑब्जेक्ट रिमूवल जैसे एडिटिंग फीचर्स शामिल हैं।
  • फोटो एडिट करने के लिए रेडीमेड टेम्पलेट: सॉफ़्टवेयर में अलग फोटोग्राफी स्टाइल के लिए कस्टमाइज टेम्प्लेट की एक अलग अलग डिजाइन प्रदान करता है।
  • यूजर फ्रेंडली इंटरफेस: ल्यूमिनर एआई में इंटरफ़ेस काफी आसान और यूजर फ्रेंडली दिया गया है, जो किसी भी यूजर के लिए नेविगेट करना और एडिटिंग करना काफी आसान बनाता है।

ल्यूमिनर एआई उन फोटोग्राफरों के लिए बेस्ट है जो अपनी फोटो की क्वालिटी से समझौता किए बिना अपनी एडिटिंग करना चाहते हैं। एआई के फीचर्स कई एडिटिंग कार्यों को ऑटोमेटिक करने में मदद करती हैं, जिससे यह उन लोगों के लिए काफी आसान हो जाता है जिनके पास फोटो एडिट करने का कोई अनुभव नहीं है।

3. Canva Pro

कैनवा प्रो एक पॉपुलर ग्राफिक डिज़ाइन प्लेटफ़ॉर्म कैनवा द्वारा लॉन्च की गई एक प्रीमियम वेबसाइट है। कैनवा अपने यूजर फ्रेंडली इंटरफ़ेस और डिज़ाइन टूल के लिए जाना जाता है।

आज कई लोग है जो अपने पर्सनल उपयोग और बिजनेस के लिए प्रोफेशनल-क्वालिटी वाले ग्राफिक्स, प्रेजेंटेशन, सोशल मीडिया कंटेंट और बहुत कुछ बनाने के लिए कैनवा का इस्तेमाल करते है। कैनवा प्रो में, कैनवा के फ्री वर्जन की तुलना में काफी सारे फीचर्स प्रदान करता है। नीचे हमने उसके पॉपुलर फीचर्स के बारे में बताया है:

  • प्रीमियम टेम्प्लेट : कैनवा प्रो यूजर को प्रीमियम टेम्प्लेट की एक विशाल लाइब्रेरी मिलती हैं, जिसमें विभिन्न उद्देश्यों के लिए डिज़ाइन शामिल हैं, जैसे कि मार्केटिंग कोटेंट, सोशल मीडिया ग्राफिक्स, प्रेजेंटेशन और बहुत कुछ।
  • ब्रांड किट: कैनवा प्रो आपको एक ब्रांड किट बनाने की परमिशन देता है, जो आपके डिजाइनों के लिए आपके ब्रांड के रंगों, फ़ॉन्ट और लोगो को सेव करके रखता है और ब्रांडिंग बनाए रखने में आपकी मदद करता है।
  • बैकग्राउंड रिमूवर: इस फीचर्स के साथ, आप आसानी से किसी भी फोटो से बैकग्राउंड को हटा सकते हैं, जिससे आप काफी आसानी से प्रोफेशनल फोटो बना सकते हैं।
  • रिजाइजेबल डिजाइन: कैनवा प्रो में आप फ़ॉर्मेटिंग को चेंज किए बिना अपने डिज़ाइन को अलग अलग डाइमेंशन में रिवाइज करने का फीचर्स देता है।
  • फोल्डर बनाकर स्टोर कर सकते है: आप अपने काम को अच्छी तरह से ऑर्गनाइज रखने के लिए अपने डिज़ाइन, फ़ोटो और एसेट को फ़ोल्डरों में स्टोर कर सकते हैं।
  • Collaboration: कैनवा प्रो में यूजर रियल टाइम में अपने वर्क को दूसरे लोगो से साथ शेयर कर सकता है। Collaboration के इस फीचर्स की मदद से यूजर अपनी टीम के मेंबर के लिए एक साथ एक डिजाइन पर काम करना आसान हो जाता है।

कैनवा प्रो यूजर की डिज़ाइन कैपेबिलिटी को बढ़ाता है और उन लोगों के लिए विशेष रूप से काफी उपयोगी है जिन्हें एपीजे ब्रांडिड बनाए रखना है, एक टीम के साथ collaborate करने के लिए यह काफी उपयोगी टूल है। यह ग्राफ़िक डिज़ाइन, मार्केटिंग और कंटेंट क्रिएशन के लिए एक काफी उपयोगी टूल है।

4. DxO PhotoLab

डीएक्सओ फोटोलैब एक पावरफुल फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है जिसे डिजिटल फोटोग्राफी को ऑप्टिमाइज करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह अपनी एडवांस फोटो प्रोसेसिंग कैपेबिलिटी और फीचर्स के लिए जाना जाता है जो फोटो एडिटिंग शौखिन और प्रोफेशनल फोटोग्राफरों की जरूरतों को पूरा करती हैं। यहां पर नीचे हमने DxO PhotoLab के कुछ पॉपुलर फीचर्स दिए गए हैं:

  • ऑटोमेटिक करेक्शन: सॉफ़्टवेयर में Automatic Corrections फीचर्स शामिल हैं जो किसी भी फोटो में एक्सपोज़र, कलर बैलेंस जैसे एडिटिंग का काम सिर्फ एक क्लिक से एडजस्ट कर सकते हैं।
  • Lens Correction: सॉफ्टवेयर में लेंस प्रोफाइल की एक लाइब्रेरी है, जो इसे lens distortion और vignetting जैसी ऑप्टिकल डिस्टोरेशन और इंपरफेक्शन को ऑटोमिक ठीक कर देता है।
  • Customizable Workspace: सॉफ़्टवेयर में workspace को customize करने का फीचर्स प्रदान करता है, जिससे फ़ोटोग्राफ़र अपनी जरूरत के अनुसार अपने टूल कस्टमाइज कर सकते हैं।
  • एक्सपोर्ट का ऑप्शन: यूजर अपनी एडिट की गई फोटो को अलग अलग फ़ाइल फॉर्मेट में एक्सपोर्ट कर सकते हैं और उन्हें सोशल मीडिया पर आसानी से शेयर कर सकते हैं।

DxO PhotoLab उन फोटोग्राफरों के काफी अच्छा टूल है जो अपनी फोटो की क्वालिटी में सुधार करना चाहते हैं और एडिटिंग प्रोसेस को नेक्स्ट लेवल रखना चाहते हैं।

Best Free AI Photo Editing Website

दोस्तो यहां पर नीचे हमने फोटो एडिट करने के लिए कुछ बेहतरीन फ्रीमियम एआई फोटो एडिटर वेबसाइट के बारे में बताया है तो आइए जानते हैं:

1. Fotor

Fotor एक पॉपुलर ऑनलाइन फोटो एडिटिंग और ग्राफिक डिज़ाइन के लिए बेस्ट एआई वेबसाइट है जो फोटो को एडिट करने और बनाने के लिए टूल है। इस सॉफ्टवेयर को आप वेब ब्राउज़र के माध्यम से भी इस्तेमाल कर सकते है और आईओएस और एंड्रॉइड दोनों डिवाइस में मोबाइल ऐप के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते है। बेस्ट फोटो एडिटिंग वेबसाइट फोटर के पॉपुलर फीचर्स के बारे में नीचे बताया है:

  • फ़ोटो एडिटिंग में एक्स्ट्रा ऑप्शन: फ़ोटर फ़ोटो एडिटिंग टूल फोटो एडिट करने के लिए एक्स्ट्रा ऑप्शन प्रदान करता है, जिसमें क्रॉपिंग, आकार बदलना, एक्सपोज़र एडजस्ट करना, कलर में चेंज करना, फ़िल्टर और स्पेशल इफेक्ट जैसे फीचर्स शामिल हैं।
  • टेम्प्लेट और डिज़ाइन: फ़ोटर सोशल मीडिया पोस्ट, मार्केटिंग कंटेंट, इनविटेशन और बहुत कुछ बनाने के लिए रेडीमेड डिज़ाइन टेम्प्लेट प्रदान करता है।
  • Collage Maker: fotor वेबसाइट में यूजर अलग अलग लेआउट और स्टाइल के साथ फोटो Collage बना सकते हैं। फ़ोटर का Collage Maker फीचर्स आपको कई फ़ोटो को एक ही फोटो में combine करके एक अच्छी फोटो बना सकते हैं।
  • क्लाउड स्टोरेज: फ़ोटर क्लाउड स्टोरेज भी प्रदान करता है, जिससे यूजर अलग अलग डिवाइस से अपने एडिट किए गए फ़ोटो और डिज़ाइन को स्टोर कर सकते हैं।

फ़ोटो एडिट और ग्राफ़िक डिज़ाइन के लिए ऑल-इन-वन सॉल्यूशन खोज रहे है तो फ़ोटर वेबसाइट आपके लिए बेस्ट फोटो एडिटिंग एआई वेबसाइट है। यह अपने यूजर-फ्रेंडली इंटरफ़ेस की वजह से सभी यूजर के लिए काफी अच्छी एआई वेबसाइट है।

2. BeFunky

BeFunky एक ऑनलाइन फोटो एडिटिंग एआई वेबसाइट और मोबाइल ऐप है जो फोटो एडिट, ग्राफिक डिज़ाइन और कोलाज बनाने के लिए कई सारे क्रिएटिव टूल और फीचर्स प्रदान करता है। इसके पॉपुलर फीचर्स के बारे में नीचे बताया है:

  • BeFunky एआई वेबसाइट अपने यूजर को क्रॉपिंग, साइज बदलने, एक्सपोज़र एजस्टमेंट, कलर बैलेंस, फ़िल्टर और अलग अलग फिल्टर जैसे फीचर्स प्रदान करता है।
  • BeFunky फोटो और डिज़ाइनों में कैप्शन, ग्राफिक्स, स्टिकर और दूसरे एलिमेंट और फिल्टर को जोड़ने के लिए टेक्स्ट और ओवरले ऑप्शन भी देता है।
  • इस फोटो एडिटिंग वेबसाइट में कई सारे क्रिएटिव इफेक्ट भी मिलते है जैसे की, विंटेज, कार्टूनाइज़र, ऑयल पेंटिंग और बहुत कुछ शामिल है।
  • BeFunky अपने यूजर को कई सारे डिज़ाइन टेम्प्लेट और स्टॉक फोटोग्राफी की लाइब्रेरी प्रदान करता है, जिससे विज़ुअल बनाना और कस्टमाइज करना आसान हो जाता है।

BeFunky फ़ोटो एडिट करने, ग्राफ़िक्स बनाने, विज़ुअल डिज़ाइन बनाने के लिए यह एक बहुत ही उपयोगी फोटो एडिटिंग एआई वेबसाइट है। यह नए और अनुभवी दोनों यूजर  के लिए कई सारे टूल भी प्रदान करता है।

3. Photopea

Photopea एक एआई फोटो एडिटिंग करने के लिए एक पॉपुलर वेबसाइट है जो फोटो को एडिट करने से उड़ी सर्विस प्रदान करता है। Photopea अपने इंटरफ़ेस और कैपेबिलिटी के मामले में Adobe Photoshop जैसे ही फीचर्स अपने आप के देता है और उसका एल्टेनेटिव के तौर पर इसका इस्तेमाल किया जाता है। Photopea के कुछ पॉपुलर फीचर्स के बारे में जानकारी नीचे दी गई है:

Photopea एक वेबसाइट है और इसे आप ऑनलाइन वेबसाइट से ही ऑपरेट होता है, इसके लिए आपको इसे किसी भी सॉफ़्टवेयर को डाउनलोड या इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं है। इसे इंटरनेट कनेक्शन वाले अलग अलग डिवाइस से एक्सेस किया जा सकता है।

Photopea का एक फीचर्स है को कबी हद तक लोगो ने पसंद किया है, वह है इसका इंटरफेस। Photopea का इंटरफेस काफी हद तक Adobe Photoshop से काफी मिलता-जुलता है। जिन लोगो ने फोटोशॉप का इस्तेमाल किया है तो यह उन यूजर के लिए बहुत ही उपयोगी है क्योंकि उसके फीचर्स फोटोशॉप के जैसे ही है।

  • यह अलग अलग फाइल फॉर्मेट जैसे PSD फाइल, पीएनजी, जेपीईजी और दुसरे फाइल फॉर्मेट को सपोर्ट करते है।
  • Photopea वेबसाइट में भी फोटोशॉप की तरह  कीबोर्ड शॉर्टकट दिए गए है, जो इसे Adobe के सॉफ़्टवेयर के यूजर के लिए काफी आसान बनाता है।
  • Photopea अपने यूजर को प्लेटफ़ॉर्म से जुड़ी अधिक जानकारी बताने के लिए ट्यूटोरियल और रिसोर्सेज भी देता है।

तो दोस्तो Photopea एक पॉवरफुल ऑनलाइन फोटो एडिटिंग वेबसाइट है जो फोटो एडिटिंग के शौखिन से लेकर प्रोफेशनल डिजाइनरों के लिए यह एक उपयोगी एआई वेबसाइट है। इसका एडोब फोटोशॉप जैसा इंटरफ़ेस और फीचर की वजह से लोगो ने इसे काफी पसंद किया है।

4. Pixlr

Pixlr एक ऑनलाइन फोटो एडिटिंग एआई वेबसाइट और एक मोबाइल ऐप है जो मैनुअल और एआई की मदद से फोटो को एडिट करने के लिए टूल और फीचर्स प्रदान करता है। यह अपनी यूजर फ्रेंडली इंटरफेस के लिए जाना जाता है, यह वेबसाइट लोगो में काफी पसंद है। यहां Pixlr

के कुछ फीचर्स के बारे में जानकारी दी गई हैं:
  • Pixlr वेब ब्राउज़र के माध्यम से भी इस्तेमाल किया जा सकता है और iOS और Android डिवाइस के लिए एक मोबाइल ऐप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • Pixlr एआई वेबसाइट फोटो के अलग आप फाइल को सपोर्ट करता है।
  • Pixlr E में, Pixlr X, Photomash, Remove Bg, और Batch Editor जैसे AI features शामिल किए है। जिसके बारे में नीचे बताया है:
  • Pixlr X Canva-जैसा टेम्पलेट-आधारित डिज़ाइन टूल है। जो AI इमेज जनरेटर के साथ काम करता है।
  • Pixlr E एक फ़ोटोशॉप-स्टाइल फोटो एडिटर है। यह एक अच्छा एआई एडिटर वेबसाइट है।
  • फोटोमैश इसी तरह “वन-क्लिक मैजिक” बनाने के लिए एआई का उपयोग करता है।
  • Remove BG भी उसी एआई का उपयोग करके फोटो को कट करने के लिए इसका उपयोग करता है और फोटो एडिटिंग में यह एक बेहतरीन एआई वेबसाइट है।
  • Pixlr सोशल मीडिया पोस्ट, पोस्टर, बैनर और बहुत सारे डिज़ाइन टेम्पलेट प्रदान करता है।
  • Pixlr फ्री और प्रीमियम दोनों वर्जन में मौजूद है, प्रीमियम अकाउंट के साथ यूजर को नए फीचर्स, अलग अलग डिजाइन टेम्पलेट और एड फ्री का ऑप्शन मिलता है।

आखिर में बात करे तो Pixlr एक पॉपुलर फोटो एडिटिंग एआई टूल है जो कई यूजर, प्रोफेशनल या सोशल मीडिया का उपयोग करने वाले लोग फ़ोटो एडिट करने, ग्राफिक्स बनाने या विज़ुअल डिज़ाइन करने वाले लोगो के काफी पॉपुलर वेबसाइट है।

Final Conclusion:

दोस्तो इन बेस्ट एआई फोटो एडिटिंग वेबसाइट के साथ आप काफी आसानी से फोटो एडिटिंग का मजा लें सकते है। आज के इस पोस्ट में हमने फोटो एडिटिंग करने के लिए फ्री और प्रीमियम एआई फोटो एडिटिंग वेबसाइट की लिस्ट दी है। जिसकी मदद से आप फोटो एडिटिंग कर सकते हैं।

उम्मीद है की आपको यह जानकारी हेल्पफुल लगी होगी। फिर भी इस आर्टिकल से जुड़े कोई सवाल है या कोई जानकारी शामिल करवाना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।