कंप्यूटर से डुप्लीकेट फाइल को डिलीट कैसे करें?

कंप्यूटर से डुप्लीकेट फाइल को डिलीट कैसे करें?

कंप्यूटर से डुप्लीकेट फाइल को डिलीट कैसे करें? Computer पर काम करते हुए कई बार यह देखने को मिलता है कि अनजाने में ही बहुत बार duplicate files बन जाती हैं, जिन्हें डिलीट करना यदि हम भूल जाएं तो एक साथ सभी को डिलीट करना कभी कभी बहुत मुश्किल हो जाता है क्योंकि कौन सी फाइल असली है और कौन सी फाइट डुप्लीकेट है, यह सर्च करने में ही हमारा काफी समय चला जाता है।

जब यह डुप्लीकेट फाइलें बनती हैं, तो यह सभी फाइलें Hard Disk में जा कर जमा हो जाती हैं जिससे hard disk की जगह कम हो जाती है। ऐसे में लोग How to Delete Duplicate File From Computer के तरीके जानने के लिए उसे गूगल पर विभिन्न वेबसाइट्स पर सर्च करने लगते हैं।

यदि आप भी अपने कंप्यूटर में बने डुप्लीकेट फाइल को डिलीट करना चाहते हैं और आपको नहीं पता How to Delete Duplicate File From Computer तो चिंता न करें। आज के इस आर्टिकल में कंप्यूटर से डुप्लीकेट फाइल को डिलीट कैसे करें? के अंतर्गत फाइल को डिलीट करने के लिए step by step करके सभी तरीकों को हम आपके साथ शेयर करेंगे। Read: Windows 10 Free Activate कैसे करें?

कंप्यूटर से डुप्लीकेट फाइल को डिलीट कैसे करें?

डुप्लीकेट फाइल बन जाने पर उसे कंप्यूटर में सर्च करना बहुत मुश्किल होता है क्योंकि यह पता लगाना थोड़ा कठिन है कि कौन सा फाइल असली है और कौन सा फाइल डुप्लीकेट है। तो इसके लिए software बहुत काम करता है।

software से डुप्लीकेट फाइल को सर्च करना बहुत आसान होता है लेकिन इसके लिए केवल एक application को download करना होता है जो कि सिर्फ 30 MB कि बिल्कुल free application है। उस free software का नाम EASY DUPLICATE FINDER है।

यह एक बहुत अच्छा software है जो free में है। इससे डुप्लीकेट फाइल को सर्च करके आप आसानी से डिलीट कर सकते हैं। How to Delete Duplicate File in Computer के अंतर्गत डुप्लीकेट फाइल को डिलीट करने के लिए आप निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं –

इस application में files को search करने के लिए बहुत सारे विकल्प दिए गए हैं। जैसे कि यहां पर अब किसी भी folder को drag करके या फिर select करके उसे scan कर सकते हैं। इससे डुप्लीकेट फाइल को सर्च करना बहुत आसान होता है।

Step 1: Software install

सबसे पहले आपको अपने फोन या फिर लैपटॉप या फिर कंप्यूटर में एक software को डाउनलोड करना है। सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना बहुत ही आसान होता है।

Step 2: Open the app

Download होने के पश्चात उस सॉफ्टवेयर को अपने फोन या लैपटॉप्स या फिर जिस भी जगह से आपको डुप्लीकेट फाइल डिलीट करना है उसमें open करना है उसके बाद नीचे left side पर आपको drive का icon दिखाई देगा वहां जाकर अपने duplicate file को select करके screen पर open करना है। उसके बाद start scan पर click करना है।

Step 3: Wait for the scan complete

Start scan पर click करने के तुरंत बाद scan करने का process शुरू हो जाएगा। इसके बाद scan पूरा होने तक आपको इंतजार करना है।

Step 4: Remove the file

Scanner process पूरा होने के बाद कुछ रिजल्ट आपके सामने दिखाई देगा। जिस भी drive को scan किया गया था उसमें यदि कोई भी duplicate files होगा तो वह आपके सामने आ जाएगा इसके बाद आपको केवल उस file को select करके file removal पर click करना है।

Step 5: A confirmation message

इतना सब कुछ करने के बाद अंत में आपके एक confirmation message आएगा कि यह आपको डिलीट करना है या नहीं। simply आप Delete file पर click करके अपने सारे duplicate files को delete कर सकते है।

तो इस तरह से आप इन steps को follow करके अपने duplicate files को आसानी से डिलीट कर सकते हैं। यहां नीचे हम कुछ applications के नाम बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप आसानी से अपने सारे duplicate files को remove कर सकते हैं। जिनके नाम इस प्रकार से है –

Duplicate File Finder से फाइल डिलीट करने के कुछ तरीके

Step 1: सबसे पहले इस app को download करना है। आगे से ओपन करने के बाद main menu में जिस भी folder का duplicate file देखना है उससे right side पर add करके click करना है इसके बाद उसे scan करने के लिए OK button पर click करना है।

Step 2: इसके बाद अब ये आपके file को scan करना शुरू करेगा। इस बीच इस प्रक्रिया को पूरा होने के लिए थोड़ी देर प्रतीक्षा करना होगा जिसके बाद इसे आप अपने message box में देख सकते हैं।

Step 3: Scanner process पूरा होने के बाद यदि आपके डिवाइस में software को कोई भी duplicate files दिखाई देगी उसकी list आपके screen पर आ जाएगी जिसे आप select करके आसानी से delete कर सकते हैं।

Digital Volcano Duplicate Cleaner से Duplicate Files को Delete करने के तरीके

Step 1: सबसे पहले digital volcano duplicate cleaner AAP को डाउनलोड करें और उसे अच्छी तरह से setting कर ले और इस software को open करके scan start scan पर click करके छोड़ दें।

Step 2: इसे scan होने में कुछ समय लगता है। तब तक आपको इंतजार करना होगा।

Step 3: इसके पूरा होने के बाद जितने भी duplicate file है वह सभी आपको दिखाई देंगे जिनमें से आपको जिस भी file को delete करना है उसे बस delete button पर click करके ok करना है इतना करते ही आप के duplicate file आसानी से delete हो जाएंगे।

VisiPics Duplicate Files Cleaner से Duplicate Files को Delete करने के तरीके :

Step 1: सबसे पहले आपको अपने system में ये app को download करना है।

Step 2: download करने के बाद Scroll down करके उस folder को select करना है जिसका duplicate file को आप scan करना चाहते हैं। file को select करने के बाद उसे scan करने के लिए start button पर click करना है।

Step 3: file के scan होते ही उस duplicate file का list आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा जिससे आप आसानी से delete button पर click करके remove कर सकते हैं।

Duplicate Cleaner Pro Software से Duplicate Files को Delete करने के तरीके

Step 1: सबसे पहले इस Software को डाउनलोड करना है।

Step 2: इसके बाद इसे open करके tools में duplicate file finder के option को खोजना है और उस पर click करना है।

Step 3: जिसके बाद आगे जाकर अपने duplicate file को search करने के लिए search button पर click करना है और वहां duplicate file के नाम को लिख कर search करे।

Step 4: इसके बाद आपके सारे duplicate file आपकी screen पर दिखाई देंगे जिनमें से आपको जिस भी file को delete करना है उस पर click करें।

Step 5: इसके बाद duplicate file को select करके delete option पर click करना है। जिसके बाद आसानी से आपका duplicate file delete हो जाएगा।

Conclusion

तो यह थी कुछ software के नाम जिसकी मदद से आप आसानी से duplicate file को डिलीट कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको कुछ steps को follow करना होता है। अब तो आपको कंप्यूटर से डुप्लीकेट फाइल को डिलीट कैसे करें? (How to Delete Duplicate File in Computer) के सभी स्टेप्स पता चल गए होंगे। इन के माध्यम से आप आसानी से कंप्यूटर में मौजूद किसी भी डुप्लीकेट फाइल्स को डिलीट कर सकते हैं

Frequently Asked Questions (FAQ):

Q: Computer में duplicate files क्या होती है?

कई बार folder में files बनाते समय कुछ duplicate files बन जाती है जो सीधे जाकर hard disk में जमा होती है जिससे hard disk में space कम हो जाता है जिसका डिलीट होना बहुत जरूरी होता है।

Q: क्या CCleaner computer में duplicate file को delete कर सकता है?

हां, CCleaner computer में duplicate file को delete कर सकता है। इसके अलावा वह photos, videos और movies को भी delete करने की क्षमता रखता है।

Q: Do computer से duplicate files को delete करने के लिए कौन-कौन से application होते हैं?

Computer से duplicate files को delete करने के लिए Duplicate Cleaner Pro Software, VisiPics duplicate files cleaner, digital volcano duplicate cleaner, duplicate file finder जैसे इत्यादि apps होते है।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।