Windows 10 Free Activate कैसे करें?

Windows 10 Free Activate कैसे करें?

Hello Friends, इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Windows 10 Free Activate कैसे करें? वैसे तो Computer हो या Laptop आज के समय मे लगभग हर किसी के पास में होता हैं।

ऐसे में कई बार हमसे गलती से या किसी वजह से Hard Drive खराब हो जाता है तब उसके साथ ही Original Windows भी डिलीट हो जाता हैं।

ऐसे में जो Windows होता है चाहे वो 7 हो या Windows 10 उसको दोबारा Computer में इंस्टॉल तो कर लेते है पर उसके साथ उसको Activate करने की जरूरत होती है, क्योंकि बिना Windows को एक्टिवेट किये आप इसका Full Access नही पा सकते हैं।

मतलब बिना एक्टिवेशन के आप अपने कंप्यूटर को Customize नही कर सकते हैं और ना ही आप इसके दूसरे फ़ीचर्स का फ़ायदा उठा सकते हैं, इसके लिए आपको Windows को एक्टिवेट करना बहुत जरूरी हैं।

Internet पर आपको Windows 10 बहुत आसानी से तो मिल जाता है पर उसको एक्टिवेट नही कर पाते हैं, क्योंकि वो Original FILE नही होती है वो पहले से ही किसी और कंप्यूटर में एक्टिवेटिड होती हैं, ऐसे में वो एक्टिवेट नही होता है।

तो चलिए अब जानते है कि Windows 10 Free Activate कैसे करें? यह काम है तो बहुत ही आसान पर इसको आपको ध्यान से करना हैं, So Let’s Start To Know About Windows 10 Free Activate कैसे करें?

Windows 10 Free Activate कैसे करें?

“सबसे पहले आपको बता दु की अगर आप पायरेटेड CD से अपने कंप्यूटर में विंडोज को इंस्टॉल कभी नही करना चाहिए क्योंकि इसमें Third Party एक्टिवेशन Key होता है, जिस से Hackers आपका कंप्यूटर हैक कर सकते हैं, या उसमें का जरूरी डाटा चुरा सकते हैं।”



अब बात करते है कि अगर आपके PC में Windows पहले से ही इंस्टॉल है पर Windows Activate नही है तो उसको एक्टिवेट कैसे करना हैं, तो आपको इसे एक्टिवेट करने के लिए बस आपको एक Patch File को Download करना होगा और अपने PC में इंस्टॉल करना होगा।

जिसको सिंपल भाषा मे हम Windows Activator कहते हैं, ये आपको Internet पर आसानी से गूगल पर सर्च करने के बाद मिल जाएगा, जहां एक्टिवेटर भी कई प्रकार के होते है।

एक्टिवेटर को डाउनलोड करने के बाद आपको इसको अपने Computer में इसे Install कर लेना हैं। तो चलिए अच्छे से समझते हैं। Microsoft Certification

Computer में Windows 10 Free में Activate कैसे करें?

  1. सबसे पहले आपको Windows Activator को Download कर लेना हैं। जिसका नाम हैं “KMS Activator” तो इसको PC में डाउनलोड कर लें।
  2. जब यह फ़ाइल कंप्यूटर में डाउनलोड हो जाए, तो इसको आप Extract कर लें, यह RAR Format में होगा।
  3. File को एक्सट्रेक्ट करने के बाद अब आपको KMS एक्टिवेटर को ओपन करें।
  4. जैसे ही आप इसको ओपन करेंगे तब आपके सामने एक नया विंडो खुलेगा, जिसमे आपको Windows को एक्टिवेट करने के लिए “Activation Button” दिखाई देगा।
  5. अब आप इस Activation बटन पर क्लिक करके अपने Windows को एक्टिवेट कर सकते हैं।
  6. Activate पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ देर Wait करना होगा और आपका Windows Activate हो जाएगा।
  7. आपको अब एक यहां मैसेज दिखेगा स्क्रीन पर की आपका विंडोज एक्टिवेट हो गया हैं।

एक बात का ध्यान जरूर रखे कि जब आप विंडोज को एक्टिवेट करे तब आप अपने कंप्यूटर से सभी सिक्योरिटी Software को डिसएबल कर देना होगा।

वही अब अगर आप देखना चाहते है कि Windows एक्टिवेट हुआ है कि नही तो आपको बस अपने Computer के “This PC” पर Right Click करना होगा उसके बाद सबसे नीचे आपको Properties के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप यहां से देख सकते हैं।

Final Words –

अंत मे बस इतना ही कहना है कि अगर आप Windows का पाइरेटेड वर्ज़न यूज़ कर रहे है या करते हैं तो ना करे क्योंकि इस से कई तरह के नुकसान हो सकता हैं, आप Windows का मिलने वाले ओरिजनल वर्ज़न को यूज़ करते है तो ज्यादा अच्छा रहता हैं।

मुझे उम्मीद है दोस्तों की आपको यह जानकारी पसंद आया होगा और आप समझ गए होंगे कि Windows 10 Free Activate कैसे करें? ऐसे ही जानकारियों के लिए आते रहे और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ में शेयर कारण ना भूलें। धन्यवाद ।।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।