Free HD Images Kaise Download Kare?

How to download free hd images Pixabay
Free HD Images Kaise Download Kare? अगर आप एक Blogger हैं या YouTuber है तो आप सोचते होंगे कि अपने वेबसाइट या यूट्यूब के लिए फ्री Images कहा से डाउनलोड करें। क्योंकि Google से सर्च करके डाउनलोड किए गए पिक्चर्स में Copyright आ सकता हैं और ये डर हमेसा बना रहता हैं।
अपने वेबसाइट के लिए Images आप Google से डाउनलोड करके उसको एडिट करते हैं उसमें इफेक्ट्स ऐड करते है ताकि वो डाउनलोड की गई पिक्चर से मैच न कर सकें। पर कई बार इतनी मेहनत भी नाकाम हो जाती हैं जब कोई Copyright मिलता है तो.! तो ऐसे में क्या करें?

Free HD Images Kaise Download Kare?

तो चलिए मैं आपके लिए आज सलूशन लेकर आ गया हु जिसकी मदद से आप अपने Website/Blog पर Free Stock Images का उपयोग करके उनको और अच्छा लुक दे पाएंगे।


आपको आज ऐसे Top 5 Free HD Stock Images Download Website के बारे में बताऊंगा जिसका उपयोग आप आसानी से कर पाएंगे आपने वेबसाइट पर फिर आपको किसी बात की टेंशन लेने की जरूरत नही पड़ेगी। इस लिस्ट में पहले नंबर पर हैं।

◆ 1. Pixabay से डाउनलोड करें Free HD Stock Images –

ये फ्री Images को डाउनलोड करने के लिए सबसे Best वेबसाइट है जो आपको हर प्रकार की HD Images को प्रोवाइड कराता हैं, जिसका उपयोग आप किसी भी तरह की वेबसाइट के लिए कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर लगभग 1.3 Million High Quality Photos, Illustrations और Vector Graphics Images हैं।
जिसको आप इस वेबसाइट से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। ये सभी Images CCO ( Creative Common Zero License) के तहत आते हैं जिसका मतलब यह है, इसको कोई भी कही भी यूज़ कर सकता हैं। इस वेबसाइट पर फ़ोटोज़ को डाउनलोड करते समय सामने कैप्चा आता जिसे आप चाहे तो इस वेबसाइट को जॉइन करके आए हुए रेकैप्टचा को हटा सकते हैं।
ये सबसे Trusted साइट हैं, और अगर आप फ्री वीडियोस को भी ढूंढ रहे है तो आपको यहां पर मिल जाता हैं। Pixabay का Google PlayStore पर ऑफिसियल ऐप्प भी Available है जिसको आप अपने Android फ़ोन में इनस्टॉल कर सकते हैं, और अगर आपकी वेबसाइट WordPress पर है तो इसके लिए एक Plugin भी है जिसको इनस्टॉल करके आप डारेक्ट अपने WordPress से ही Pixabay के सभी Images को सर्च करके इंसर्ट कर सकते हैं। और आप इस वेबसाईट से भी डाउनलोड कर सकते है Wallpics.

◆ 2. Unsplash Website Free Stock Images-

Unsplash वेबसाइट पर भी आपको सभी प्रकार की फ्री में Photos मिल जाते हैं, इसमे आपको Nature से लेकर हर प्रकार के फ़ोटोज़ मौजूद हैं जिसको आप फ्री में उपयोग कर सकते हैं। ये वेबसाइट भी CCO ( Creative Common Zero License) के तहत आता हैं, जिसका मतलब मैन आपको पहले ही बता दिया हैं।
इस वेबसाइट पर जब आप विजिट करेंगे तो आपको सामने में ढेर सारी फ्री इमेजेस देंखने को मिलेंगी और आप अपने मन मुताबिक किसी भी फ़ोटोज़ को ऊपर सर्च बॉक्स में सर्च करके डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप इस Unsplash वेबसाइट पर Signup करते हैं तो आप और भी नए Images को एक्सीस कर पाएंगे और डाउनलोड कर पाएंगे।

◆ 3. Pexels Website Free Stock Images-

Pexels वेबसाइट पर भी ढेर सारी फ्री स्टॉक इमेजेस अवेलेबल हैं, आप इस वेबसाइट की मदद से सभी तरीके की पिक्चर्स डाउनलोड कर सकते हैं जैसे कि – Vector, Business, और सोशल Images आप हर तरीके की फ़ोटोज़ यहां से डाउनलोड कर सकते हैं। यह वेबसाइट भी Creative Common Zero License के तहत हैं और इसका मतलब यह है कि आपको कभी भी कोई कॉपीराइट नही मिलेगा।

◆ 4. StockSnap.io Website Free Stock Images

StockSnap.io पर भी बहुत सारे HD इमेजेस अवेलेबल है जो कि बिल्कुल फ्री डाउनलोड के लिए मिलता हैं, सभी वेबसाइट्स की तरह इस पर भी सभी तरह के पिक्चर्स अवेलेबल हैं। सभी वेबसाइट्स की तरह इसके पास भी Creative Common Zero License हैं। इस पर High-Quality इमेजेस हैं, और साथ ही आप जैसा इमेज चाहेंगे आपको मिल जाएगा।


◆ 5. VisualHunt Website Free Stock Images

यह वेबसाइट भी काफी पॉपुलर हैं, सभी की तरह इस पर सभी प्रकार की पिक्चर्स फ्री में अवलेबल हैं, इस वेबसाइट का इंटरफ़ेस भी काफी अच्छा जो कि आपको पिक्चर्स को डाउनलोड करने में काफी आसान कर देता हैं। सभी वेबसाइट्स की तरह यह भी License के तहत काम करता हैं, आप बिना किसी हिचकिचाहट के किसी भी इमेज को डाउनलोड करके अपने वेबसाइट पर यूज़ कर सकते हैं।

सभी वेबसाइट्स की Common बातें –

इन सभी Websites में आपको बहुत सी बातें कॉमन देंखने को मिल सकती हैं। इनमे से सबसे खास बात यह है कि इन सभी वेबसाइट्स पर आप अपना एकाउंट बना के अपने Images को अपलोड कर सकते हैं, साथ ही आप चाहे तो अपने इमेजेस को सेल भी कर सकते हैं, जिसकी मदद से आप पैसे भी कमा सकते हैं।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

View Comments (3)

  • Very usefull article really helped me in getting images in hd quality. Will recommend every one to visit if you are searching for free hd images.

  • Wallpaper download करने के बारे में आपने काफी अच्छी जानकारी दी, good job भाई