ChatGPT 4 क्या है? इसके फीचर्स क्या है?

ChatGPT 4 क्या है? इसके फीचर्स क्या है?

ChatGPT जब से लॉन्च हुआ है, तब से काफी पॉपुलर हुआ हैं। पीछले कुछ समय जब से ChatGPT के अपग्रेड वर्जन लॉन्च हुए है तब से इसे लोगो ने काफी पसंद किया है। 

तो आइए आज के इस पोस्ट में जानते है की चैटजीपीटी क्या है? (ChatGPT Kya Hai?), ChatGPT 4 क्या है?, इसमें आपको नया क्या मिलेगा?, ChatGPT 4 का इस्तेमाल कैसे करे?, ChatGPT 4 के फीचर के बारे में और उनसे जुड़ी कई सारी जानकारी इस पोस्ट में शामिल की है। 

तो आइए आज के इस आर्टिकल में ChatGPT से जुड़ी जानकारी जानते है…

चैटजीपीटी क्या है? ChatGPT Kya Hai?

चैटजीपीटी एक AI chat bot है जो ह्यूमन कनवर्सेशनल डायलॉग बनाने के लिए नेचुरल लैंग्वेज का उपयोग करता है। ChatGPT का यह लैंग्वेज मॉडल आपके सभी सवालों का जवाब दे सकता है इसके अलावा यह आर्टिकल, सोशल मीडिया पोस्ट, निबंध, कोड और ईमेल जैसे अलग अलग रिटन कंटेंट तैयार कर सकता है।

चैटजीपीटी जेनेरेटिव एआई का एक ही एक रूप है – एक ऐसा टूल जो यूजर द्वारा दिए गए प्रॉम्प्ट के आधार पर एआई द्वारा बनाई गई इमेज, टेक्स्ट या वीडियो को बनाने में मदद करता है।

ChatGPT कस्टमर सर्विस वेबसाइटों पर पाई जाने वाली ऑटोमेटेड चैट सर्विस के समान है, जिसमे यूजर क्वेरी पूछ सकते है। यहां पर GPT का अर्थ होता है “Generative Pre-trained Transformer”

ChatGPT को ह्यूमन फीडबैक और रिवॉर्ड मॉडल के आधार पर trained किया जाता है, जिसमे वो अपने बेस्ट इन्फॉर्मेशन को रैंक करता है। चैटजीपीटी इसी फीडबैक का उपयोग करके अपने फ्यूचर रिस्पॉन्स को और ज्यादा बेहतर बनाती है।

ChatGPT 4 क्या है? ChatGPT 4 Kya Hai?

चैट जीपीटी का नाम तो हम सभी ने सुना ही होगा क्योंकि पिछले कुछ समय से यह चर्चा का विषय बना हुआ है। जब यह देखा गया कि चैटजीपीटी 4 का मॉडल यूपीएससी परीक्षा के प्रिलिम स्टेज को भी पास करने में विफल रहा, तो लोग चैटजीपीटी 4 के बारे में अधिक बात करने लगे।

OpenAI का अनाउंस किया है कि ChatGPT 4 चैट GPT की तुलना में फास्टर और चैट जीपीटी से ज्यादा एक्यूरेट रिजल्ट देता है और यह इमेज से संबंधित सभी क्वेरी को एनालाइज करता है।

ChatGPT-4 में नया क्या है? – ChatGPT-4 Me Naya Kya Hai?

GPT-4 OpenAI द्वारा बनाया गया है, जो एक नया लैंग्वेज मॉडल है जो ह्यूमन स्पीच के जैसे ही टेक्स्ट जनरेट कर सकता है। यह ChatGPT द्वारा उपयोग की जाने वाली टेक्नोलॉजी को आगे बढ़ाता है, जो हाल में GPT-3.5 पर आधारित है।

GPT “Generative Pre-trained Transformer” का रूप है, जो एक deep learning technology है जो ह्यूमन की तरह लिखने के लिए artificial neural networks का उपयोग करती है।

OpenAI के मुताबिक, GPT-4 अगली पीढ़ी का लैंग्वेज मॉडल तीन मुख्य एरिया में ज्यादा एडवांस है: क्रिएटिविटी, विजुअल इनपुट, और लॉन्गर कॉन्टेक्स।

GPT-4 पिछली जनरेशन की तुलना में उपयोग करने के लिए काफी सुरक्षित है। एक रिपोर्ट के तौर पर OpenAI अपने इंटरनल टेस्टिंग में 40% अधिक फैक्चुअल रिस्पॉन्स प्रोड्यूस कर सकता है, जबकि “respond to requests for disallowed content” की पॉसिबिलिटी 82% कम है।

ChatGPT-4 का उपयोग कैसे करें? How to use GPT-4?

ChatGPT 4 को अभी तक फ्री में इस्तेमाल करने का कोई तरीका नहीं है लेकिन यदि आप Bing User है तो आप इसका फ्री में इस्तेमाल कर सकेंगे। माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में चैट जीपीटी में कई बिलियन रुपए इन्वेस्ट किए है।

Microsoft ने यह अनाउंस किया कि वह बिंग चैट में GPT-4 का उपयोग कर रहा है, जिसका उपयोग करने के लिए कोई फीस देनी नही है। यह बिल्कुल FREE है।

लेकिन GPT-4 के फीचर Bing चैट से मिसिंग हैं, जैसे की विजुअल इनपुट, लेकिन आपके पास अभी भी उस एक्सपेंडेड एलएलएम और उसके साथ आने वाली एडवांस इंटेलिजेंस तक पहुंच होगी। बिंग चैट फ्री है, लेकिन यह पर सेशन 15 चैट और एक दिन में 150 सेशन तक सीमित है।

यदि आप पूरा चैटजीपीटी 4 का पूरा वर्जन का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके स्टेप बाय स्टेप जानकारी नीचे दी है:

  • ChatGPT-4 का इस्तेमाल करने के लिए, आपको साइट के Paid Version बाय करना होगा, ChatGPT+ की जरूरत होगी। यहां पर नीचे हमने बताया गया है कि आप प्रीमियम सब्सक्रिप्शन कैसे ले सकते हैं:
  • सबसे पहले चैटजीपीटी साइट खोलें, https://chat.openai.com/
  • यदि आपके पास पहले से चैटजीपीटी+ का एक्सेस है, तो साइट आपको सीधे चैटजीपीटी4 पर ले जाएगी।
  • यदि आपके पास प्रीमियम वर्जन नहीं है, तो आपको ‘Upgrade to Plus’ ऑप्शन से अपग्रेड करना होगा।
  • अपग्रेड ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद यह आपको free और premium versions के बीच कंपेरिजन दिखाएगा।
  • पाइपर का पेमेंट करने के बाद, आपको चैटबॉट के लेटेस्ट नए वर्जन का एक्सेस प्राप्त होगी।
  • लेकिन नई चैट शुरू करते समय, एक पुलडाउन ऑप्शन मिलेगा, जहां से आपको Old Model या GPT-4 में से किसी एक का उपयोग करने का ऑप्शन देगा। ध्यान दें कि ChatGPT-4 अन्य मॉडलों की तुलना में थोड़ा धीमा है।

GPT-4 और GPT-3.5 के बीच क्या अंतर है?

GPT-3.5 में आप सिर्फ टेक्स्ट प्रॉम्पट का इस्तेमाल कर सकते हैं, जबकि GPT-4 के लेटेस्ट वर्जन में वस्तुओं को पहचानने और उनका एनालिसिस करने के लिए इनपुट के तौर पर इमेज का उपयोग कर सकते है।

GPT-3.5 में लगभग 3,000 वर्ड का रिस्पॉन्स तक लिमिटेड है, जबकि GPT-4 में आपको 25,000 से अधिक वर्ड की रिस्पॉन्स प्रोड्यूस कर सकता है।

ChatGPT 4  के फीचर्स – ChatGPT-4 Features

यहां पर नीचे हमने ChatGPT-4 के कुछ फीचर्स के बारे में बताया है:

  • ChatGPT 4 का अपडेटेड मॉडल अपने पुराने वर्जन GPT-3.5 की तुलना में 10 गुना तेज है।
  • एक्यूरेसी के साथ प्रोब्लम को सॉल्व करने में अच्छी तरह से कैपेबल है।
  • कुछ ही सेकंड में आसानी से जवाब प्रदान करता है, जो पिछले GPT वर्जन की तुलना में काफी तेज़ है।
  • GPT-4 का वर्जन इमेज कंटेंट को सेकंडों में प्रोसेस भी कर सकता है।
  • यूजर को 25K शब्दों तक एक प्रश्न पूछने और सेकंड में एक्यूरेट जवाब देता है।
  • यह टेक्स्ट और किसी भी पैराग्राफ को एक भाषा से दूसरी भाषा में ट्रांसलेट करने में मदद कर सकता है।
  • चैट जीपीटी 4 यूजर को मेंटल हेल्थ भी प्रदान करता है। यह आपको इससे जुड़े कई सारे रिसोर्सेज और ऑफर भी प्रदान करेगा।
  • चैट जीपीटी 4 शेड्यूल बनाकर, रिमाइंडर सेट करके और किसी भी यूजर को उनके काम को प्राथमिकता देकर उनके समय को मैनेज करने में मदद कर सकता है।
  • ChatGPT 4  यूजर को नेचुरल लैंग्वेज में सभी क्वेरी का जवाब देगा।
  • चैटजीपीटी 4 इमेज के लिए कैप्शन जनरेट कर सकता है।
  • ChatGPT 4 ह्यूमन जैसे इमोशन और पर्सनेलिटी को पहचानने और उत्पन्न करने की क्षमता है।

Final Conclusion

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हमने ChatGPT-4 के बारे में जानकारी दी है, जिसमे हमने बताया है की ChatGPT क्या है?, ChatGPT-4 में नया क्या है?, GPT-4 का उपयोग कैसे करें?, GPT-4 और GPT-3.5 के बीच क्या अंतर है?, GPT-4 का उपयोग कैसे करें? और चैट जीपीटी 4 के फीचर्स इत्यादि जैसे टॉपिक पर जानकारी दी है।

उम्मीद है की आपको यह जानकारी हेल्पफुल लगी होगी। इस पोस्ट में यदि आपको ChatGPT से जुड़े और जानकारी शामिल करवाना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।