EPF Account KYC Kaise Kare?

EPF Account KYC Kaise Kare? 
Hello अगर आप भी अपने EPF Account KYC Kaise Kare? जानना चाहते है तो इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़े और आप इन स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने EPF Account KYC कर सकते हैं।

 

EPF Account KYC Kaise Kare?

Indian Govt ने अपने सभी कर्मचारियों के लिए EPF Account से आधार को लिंक करना एकदम अनिवार्य कर दिया हैं, EPFO ने अपने यूज़र्स का काम को आसान बनाने के लिए Online Portal के जरिए KYC डिटेल्स अपडेट करने का प्रवधान पेश किया हैं।

 

जिसमे इसके EPFO के ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर Simple तरीकों से हम अपने KYC Details को कम्पलीट कर सकते हैं। वो भी बहुत ही आसानी से अगर आप भी अपने KYC को कम्पलीट करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

 

EPF Account का KYC Kaise Kare? Step By Step –

आगे अब आपको EPF Account का KYC कैसे करना है उसके बारे में Step By Step समझाया हैं, जिसको फॉलो करके आप यह काम आसानी से कर सकते हैं, तो चलिए जानते है इसके बारे में।

 

◆ Step 1 –

अपने EPF Account का KYC करने के लिए आपको सबसे पहले इसके Website पर जाना होगा। इसके वेबसाइट पर जाने के लिए यहां (Click) करें। उसके बाद आपको यहां अपना UAN नंबर और Password को डालकर LogIn करना हैं।

 

◆ Step 2 –

लॉगिन करने के बाद आपको मैनेज के ऑप्शन पर जाना है, जहां जाकर KYC के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं। उसके बाद आपके सामने एक Form Open होगा।

 



जिसमे आप जिस भी तरह के Documents आपके पास Available हैं, या जिसे आप अपडेट करना चाहते हैं उसके सामने मौजूद एक टिक बॉक्स में टिक कर दे।

 

और उस से संबंधित Document की जानकारी को भरे और Submit पर बटन पर क्लिक कर दे।

 

◆Step 3 –

सबमिट पर क्लिक करने के बाद आपका फॉर्म Pending में दिखेगा, ये KYC सेक्शन में चला जायेगा और EPFO द्वारा आपकी डिटेल्स को वेरीफाई किया जाएगा।

 

जिसमे कुछ समय लग सकता हैं, और जैसे ही ये कम्पलीट हो जाएगा फिर आपके डॉक्यूमेंट के आगे Verified लिखा हुआ दिखाई देने लगेगा।

 

बस इन बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके आप बहुत सारे और लंबे मेहनत से बच सकते है और अपना काम बड़े ही आसानी से पूरा कर सकते हैं।

 

ऐसा करने से आपके Account के साथ आपके सभी डॉक्यूमेंट बड़े ही आसानी से इस से लिंक हो जाता है, आधार से लेकर जितनी भी जरूरी डॉक्यूमेंट है उनको आप आसानी से लिंक कर पाते हैं।

 

EPF Account के KYC के फ़ायदे –

 

  • सबसे पहला आपको EPF Account से विद्रावल क्लेम करना आसान हो जाता है क्योंकि आप Claim तभी कर सकते है जब आपका UAN के साथ आपकी KYC हो रखी हो।
  • साथ ही आप अपने EPF Account को आसानी से Transfer कर सकते हैं।
  • इनके अलावा अगर यूज़र अपने 5 साल के कार्यकाल से पहले अपना PF निकल लेता है और उसने यदि अपने खाते में पैन को अपडेट किया है तो उसको उस राशि पर 10% का TDS लगाया जाता हैं।
  • वही अगर यूज़र अपने खाते में पैन अपडेट नही किया है तो उसके TDS का चार्ज पढ़कर 34.608% पढ़ कर लगता हैं।

 

तो अगर आपने अभी तक KYC नही किया है तो आप इन स्टेप्स को फॉलो करके कर सकते हैं, मुझे उम्मीद है कि EPF Account KYC Kaise Kare? आप समझ गए होंगे।

 

ऐसी ही और जानकारियों के यहां आते रहे साथ ही अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के सतग शेयर जरूर करे।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।