जाने Android 10 (Q) Top 10 Features के बारे में –

Android 10 (Q) Top 10 Features
Android Operation System दूसरे किसी OS से ज्यादा पसंद किए जाने वाला OS इसके फ़ीचर्स और इसका आसान यूज़रइंटरफ़ेस यूज़र्स को बहुत भाता हैं। साथ ही जैसा कि हम सब जानते है कि Google अपने Android के हर एक नए वर्ज़न को किसी नाम से बुलाता हैं।

 

जैसा कि हम Android Version 5 से बात करे जिसका नाम Lollypop फिर Marshmallow, Nougat, Oreo और फिर Pie, वही अब गूगल इस बार अपनी परंपरा को तोड़ते हुए अपने Operation System (OS) का नाम किसी मीठी चीज पर नही रखा हैं।

 

इस बार गूगल ने अपने नए OS का नाम “Android 10” रखा हैं। जिसका दूसरा नाम Android Q भी रखा गया हैं ज़ हालांकि यह तो हम सब जानते है कि P यानी Pie के बाद Q ही आने वाले था, पर इसका नाम क्या होगा नही पता था।

 

नए OS Android 10 (Q) को Developers तक पहुचने और इसके Beta Version पर टेस्टिंग होने के बाद अब इसके कुछ Features के बारे में पता चला हैं। जिसके बारे में हम आगे जानने वाले हैं।

 

यह Features अभी Android 10 के Beta यूज़र्स की मिला हुआ है जो यूज़र्स इस को अपने फ़ोन में अभी यूज़ कर रहे हैं, Android 10 का Beta अपडेट और सपोर्ट सिर्फ कुछ स्पेसिफिक फ़ोन्स के लिए ही मिला हुआ हैं। तो चलिए अब Android 10 (Q) Top 10 Features के बारे में जानते हैं।

 

Android 10 (Q) Top 10 Features –

आगे हमने Android 10 (Q) Top 10 Features के बारे में बताया है जिसका इस्तेमाल एंड्राइड 10 वाले यूज़र्स अपने फ़ोन में कर सकते हैं।

 

1. System Dark Mode –

 

Dark Mode :- यह एक सबसे ज्यादा चर्चित फ़ीचर्स में से एक हैं, जहां अब Dark Mode का ऑफिसियल Support अब एंड्राइड यूज़र्स को सीधा गूगल की तरफ से मिल रहा हैं। जहां पहले इसको यूज़ करने के लिए हमे Apps पर निर्भर रखना पड़ता था वही अब सीधा अब यूज़र्स इसका अपने पूरे System में ही कर पाएंगे।

 

 

एंड्राइड 10 में यह फ़ीचर अब ऑफिशियली मिलने के बाद अब यूज़र्स सीधा किसी भी App को या अपने पूरे फ़ोन के सिस्टम हो Dark में बदल सकते है, बस इसके लिए आपको अपने फ़ोन के सेटिंग में जाकर इसको Enable करना होगा।

 

2. Location –

 

Location :- Google ने अपने यूज़र्स के Privacy का खास ध्यान रखा है, जहां इसका ध्यान रखते हुए Google ने अपने Location Feature में कुछ बदलाव किए हैं। जिसमे यूज़र्स पहले लोकेशन को ऑन-ऑफ करने के अलावा अब तीसरा ऑप्शन दिया जाएगा।

 

इस तीसरे ऑप्शन की मदद से यूज़र्स अब खुद यह तय लर पाएंगे कि Location का इस्तेमाल ताभि हो जब उस से जुड़ा कोई App फ़ोन में यूज़ हो रहा हो। यानी जब तक लोकेशन से जुड़ी कोई App या फ़ोन में कोई कार्य नही होता तब तक लोकेशन यूज़ नही होगा।

 

3. Fast Share –

 

Fast Share :- यह नाम पढ़कर आप सोच रहे होंगे की अब यह क्या हैं तो आपको बता दे कि यह Google की तरफ से एक नया फ़ीचर हैं, जिसकी मदद से यूज़र्स बड़े ही आसानी से अपने किसी भी File या Media  को दूसरे Android फ़ोन में शेयर कर पाएंगे।

 

पहले जहां यूज़र्स को किसी भी File और Media फाइल्स को शेयर करने के लिए दूसरे Apps और मीडिया शेयरिंग Apps का यूज़ करना पड़ता था, अब ऐसा नही रह जाएगा, क्योंकि अब इस फ़ीचर “Fast Share” की मदद से आसानी से काम हो जाएगा।

 

4. WiFi Connection –

 

WiFi :- यह फ़ीचर हालांकि अभी आपको 9 Pie में भी देखने को मिल जाता हैं जहां अगर आपको अपना Password किसी और के साथ मे शेयर करना है तो आप सीधा QR Code की मदद से कर सकते हैं।

 

 

जहां दूसरे यूजर को बस QR Code को स्कैन करना होगा, जिंसके बाद उस यूज़र का फ़ोन डायरेक्ट कनेक्ट हो जाएगा उस नेटवर्क से। यानी बार-बार पासवर्ड डालने की झंझट नही रहेगी।

 

5. Colorful Themes –

 

System Themes :- ज्यादातर यूज़र्स को अपना फ़ोन Customize करके रखना ज्यादा अच्छा लगता हैं, वो नए Themes और Icons को फ़ोन में यूज़ करते हैं, पर अब वही Android 10 में अब Themes को भी बदला जा सकेगा।

 

यानी आप अपने फ़ोन के System UI को अपने हिसाब से बदल सकेंगे Customize कर सकेंगे इस नए फीचर की मदद से आप नए Themes को अपने फ़ोन में Set कर पाएंगे।

 

6. Battery Indicator –

 

Battery Indicator :- आप सोच रहे होंगे की इसमे नया क्या हो सकता हैं, हमे तो अभी भी फ़ोन Battery % दिखता ही हैं। तो दोस्तों अभी तक तो आप अपने बैटरी को इसी प्रकार देखते थे पर अब आगे से ऐसा नही होगा।

 

बल्कि अब आप Android 10 में सीधा यह जान सकेंगे कि आपके फ़ोन की Battery और कितने देर तक चलेगी। मतलब यह कि अब आपका फ़ोन Battery % दिखाने के बजाए सीधा यह बताएगा कि आपका फ़ोन और इतने घंटे चलेगा। जिस पर लिखा होगा For Example ‘Until 2 PM‘ यानी दो बजे तक चलेगा।

 

7. Third Party Camera Apps –

 

Camera Apps :- Third Party Camera Apps ज्यादातर यूज़र्स इंस्टॉल करके यूज़ करते ही हैं, और अगर आप भी ऐसा करते है तो अब आपको Android 10 में आपको पहले से और भी बेहतर Quality मिलने वाली हैं।

 

इस नए OS में आपको Image Quality और भी बेहतर मिलने वाली है जहां यूजर डेप्थ कंट्रोल कर सकने में सक्षम होगा, साथ ही आप इसको अपने मुताबिक कम या ज्यादा कर पाएंगे।

 

8. Audio And Video Format –

 

Audio-Video Format :- Android Q में अब एक नया Open Source वीडियो Codec AV1 को सपोर्ट करेगा, यानी अब High-Quality वाले Videos और इसके अलग अलग Formats को आसानी से यूज़र्स अपने फ़ोन में देख सकेंगे।

 

9. Desktop Mode –

 

Desktop Mode :- यह फ़ीचर बड़े ही काम का हैं, अगर आप एक Second Display चाहते हैं अपने फ़ोन के डिस्प्ले के अलावा तो आप अपने Laptop को इसकी मदद से कनेक्ट करके यूज़ कर सकते हैं ज़ ‘As A Second Display’ यह फ़ीचर भी आपको Android Q में आपको देखने को मिल पजाएगा।

 

10. Notification Alert Option And Foldable UI –

 

दोस्तों फ़ोन Alert ऑप्शन के बारे में हम सब जानते है जिसमे Phone के Notifications को Manege करते हैं, और ब्लॉक करते हैं। अब इस फ़ीचर को और अच्छा बना दिया गया हैं जहां आपको और नए ऑप्शन्स देखने को मिल जाएगा।

 

Foldable UI की बात मेरे तो Google ने पिछले साल ऐलान किया था की Android 10 में आने वाले Foldable Screen वाले फ़ोन्स के लिए अलग से UI Support करेगा, और Dual Display के हिसाब से अब UI एलिमेंट अपने आप बदल जाएगा।

 

तो दोस्तों ये थे Android 10 के Top 10 Features जो आने वाले समय मे सभी Phones में बड़े काम मे आने वाला हैं, वही अभी जो लोग इसका उपयोग कर रहे हैं, वो इन फ़ीचर्स का फ़ायदा उठा सकते हैं।

 

आपको यह पोस्ट कैसा लगा मुझे कमेंट करके जरूर बताए, और अपने दोस्तों के साथ मे शेयर जरूर करें, धन्यवाद आपका समय शुभ हो।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।