UIDAI Aadhaar Card Update Status कैसे चेक करें?

UIDAI Aadhaar Card Update Status कैसे चेक करें?
Aadhaar Card आज के समय मे बेहद जरूरी हैं, इसकी जरूरत हमें अब हर जगह पड़ती रहती हैं, जिसे हमे बनवाने के लिए इसके Official UIDAI की Website पर जा कर बनवाना पड़ता हैं।

 

या फिर आप Offline अपने नजदीकी Aadhaar सेवा केंद्र पर जा कर भी इसके लिए आवेदन किया जा सकता है। वही ऑनलाइन का फ़ायदा भी है कि आप घर बैठे आधार के वेबसाइट पर जाकर अपने आधार में किसी भी तरह की जानकारी को अपडेट कर सकते हैं।

 

वही यह काम आप Offline भी कर सकते हैं, इसके आधार सेवा केंद्र में जाकर, कुलमिलाकर आप अब आधार से जुड़े कामो को आसानी से कर सकते हैं।

 

वही अगर भारतीय सरकार की माने तो सरकार के अनुसार अब प्रत्येक व्यक्ति के पास अब आधार कार्ड होना अनिवार्य हैं, और यह हर किसी पर लागू होता हैं, चाहे वो कोई भी हो।

 



 

इसका उपयोग ITR ( Income Tax Return) भरने और Govt सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए कर सकते हैं, यह बच्चे से लेकर बूढ़े लोगों हर किसी के लिए हैं।

 

आप जब एक नए आधार कार्ड के किये Apply करते है तो इसको बनकर मिलने में लगभग 90 Days का समय लगता हैं।

 

अब अगर आपने भी एक नए आधार कार्ड में लिए अप्लाई किया हैं, या किसी तरह का इसमे अपडेट किया हैं और आप Aadhaar Card Update Status को चेक करना चाहते हैं।

 

तो आपने जब आधार कार्ड के लिए सबमिट किया होगा तब आपको एक इनरोलमेंट स्लिप मिला होगा जिसमें आपके आधार कार्ड का नंबर से लेकर आपका पूरा जानकरी होगा तो आप उसमें दिए आधार नंबर की मदद से Aadhaar Card Update Status को चेक कर सकते हैं।

 

UIDAI Aadhaar Card Update Status कैसे चेक करें?

दोस्तों अगर आपने आधार कार्ड के लिए आवेदन किया हैं और इसका स्टेटस जानना चाहते है तो आपको आगे बताये गए तरीक़े को फॉलो करना होगा जिसके बाद आप आसानी से अपने Aadhaar Card के Status को देख पाएंगे।

 

  • सबसे पहले आपको इसके Official Website पर जाना होगा (www.uidai.gov.in) पर।

  • यहां पर आपको “Aadhaar” वाले सेक्शन पर जाकर “Check Aadhaar Status” पर क्लिक करना हैं।
  • अब यहां पर आपको 14 अंको का अपना मिला हुआ इनरोलमेंट नंबर को डालना हैं।
  • इसको डालने के बाद अब आपको इनरोलमेंट ID को डालना हैं जो कि इनरोलमेंट का दिन और समय होता हैं।
  • भरने के बाद अब आपको यहां Captcha Solve करना हैं।
  • अब चेक स्टेटस पर क्लिक करें और आपके सामने आधार आवेदन का स्टेटस दिखाई दे जाएगा।

 

जिन यूज़र्स के पास में Internet कनेक्टिविटी यानी सुविधा नहीं है वो लोग UIDAI के Helpline Number 1947 पर कॉल करके भी अपने आधार कार्ड के स्टेटस को आसानी से जान सकते हैं।

 



 

वही जिन यूज़र्स के पास में इनरोलमेंट स्लिप नही हैं, वो यूज़र्स भी बड़े ही आसानी से अपने Aadhaar Card के Status को चेक कर सकते हैं, तो चलिए अब इसके बारे में जानते हैं।

 

इनरोलमेंट स्लिप न होने पर ऐसे करे Aadhaar Card का Status चेक –

 

कई बार इनरोलमेंट स्लिप हमसे कही गुम हो जाता है या नही होता हैं तो आप ऐसे में नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके अपने आवेदन का स्टेटस देख पाएंगे।

 

  • सबसे पहले आपको इसके वेबसाइट पर जाना होगा (www.uidai.gov.in) पर।
  • यहां आपको
    इनरोलमेंट सेक्शन में “Retrieve Lost Or Forgotten UID/EID” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब यहां पर UID/EID में से किसी एक पर क्लिक करें।
  • अपना नाम, और अपना Aadhaar से जुड़े Link मोबाइल नंबर या अपना Registered Email ID और Security Code डालें।
  • ये भरते ही अब आपके दिए गए Email Id या मोबाइल नंबर पर OTP आएगा, जिसे भर दे।
  • इतना करते ही अब आपका इनरोलमेंट नंबर आपके दिए गए Email Id या फ़ोन नंबर पर आ जाएगा।
  • उसके बाद आप अपना Aadhaar Status चेक कर सकते हैं।

 

तो दोस्तों कुछ इस तरह आप अपने Aadhaar Card Update Status को चेक कर सकते हैं, वो भी बाद ही आसानी से बस आपको मिले इनरोलमेंट स्लिप को जब तक आपका आधार बनकर नही आता तब तक संभाल कर रखना होता हैं।

 

ताकि जब आपको जरूरत हो आप उसका उपयोग कर पाए, आपको यह पोस्ट कैसा लगा मुझे जरूर बताये कमेंट के माध्यम से, और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ मे शेयर जरूर करें। धन्यवाद ।।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।