Android फ़ोन में Video Wallpaper कैसे सेट करें?

Android फ़ोन में Video Wallpaper कैसे सेट करें?
अगर आप अपने फ़ोन में एक Video Wallpaper को सेट करना चाहते हैं, और चाहते है कि आप अपने द्वारा चुने गए वीडियो को अपने Home Screen पर As A Wallpaper सेट कर सके तो इस पोस्ट को पढ़ते रहिए और हम जानेंगे कि Android फ़ोन में Video Wallpaper कैसे सेट करें?

 

नॉर्मली हम ज्यादातर हम फ़ोटो वॉलपेपर को अपने फ़ोन के होम स्क्रीन या लॉक स्क्रीन पर सेट करके यूज़ करते हैं, और हमारे फ़ोन में दो ही तरीके के वॉलपेपर को सेट करने का ऑप्शन होता है एक नार्मल और दूसरा Live Wallpaper का।

 

ऐसे में अगर अब आप इस से बोर हो गए है तो अब आप चाहे तो किसी भी Video का Wallpaper बना कर यूज़ कर सकते हैं, यह बेहद ही आसान हैं, बस इसके लिए आपकी एक App को अपने फ़ोन में Download करके इंस्टॉल करना होगा।

 

इस App की मदद से आप अपने फ़ोन के Home स्क्रीन के अलावा अपने Lock Screen के लिए भी वॉलपेपर को बना कर यूज़ कर सकते हैं, हालांकि ऐसे कई Android Phone है जिनमे यह Video Wallpaper का फ़ीचर साथ मे मिलता हैं।

 


 

पर हम जिस तरीके के बारे में जानने वाले है उसकी मदद से आप किसी भी Android Phone में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, पर जैसा कि हमने आपको बताया है कि इसके लिए सीधे तौर पर कोई तरीका नही है, इसके लिए आपको थर्ड पार्टी ऐप्प की जरूरत पड़ती है।

 

तो चलिए जानते है कि Android फ़ोन में Video Wallpaper कैसे सेट करें? यह ट्रिक बेहद ही आसान है, क्योंकि सारा काम यह ऐप्प आपको करके दे देता हैं।

 

Android फ़ोन में Video Wallpaper कैसे सेट करें?

इस काम को करने के लिए आपको Google PlayStore से एक ऐप्प डाउनलोड करना होगा जिसका नाम है “VideoWall” यह ऐप्प बिल्कुल फ्री है और बहुत ही फेमस हैं।

 

Developer: Goseet
Price: Free

 

आप इस App की मदद से किसी भी Video का बैकग्राउंड बना सकते हैं, जो कि बेहद ही आसानी से यह ऐप्प आपको करके दे देता है। तो चलिए इस VideoWall App की मदद से Video Wallpaper कैसे बनाए इसके बारे में जानते हैं।

 

Video Wallpaper कैसे बनाएं?

 

  1. सबसे पहले VideoWall ऐप्प को अपने फ़ोन में गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड करके इंस्टॉल कर ले।
  2. अब इस App को अपने फ़ोन में ओपन करे और यह अब आप से कुछ परमिशन्स मांगेगा जिसको आप Allow कर दे और कंटिन्यू करें।
  3. परमिशन को देने के बाद अब आप इस ऐप्प का इस्तेमाल कर सकते हैं, अब यहां पर आपको “Video File” ऑप्शन पर जाना हैं।
  4. फिर यहां पर आपको जो Video Wallpaper के लिए चाहिए उसको सेलेक्ट कर ले।
  5. वीडियो सलेक्ट करने के बाद अब आप अपने इस वीडियो को एडिट कर सकते हैं, जहां आपको यहां पर वीडियो को ट्रिम करने का ऑप्शन दिखेगा।
  6. यहां आप अगर वीडियो ट्रिम करना चाहते है तो कर सकते हैं जो कि स्क्रीन के नीचे के हिस्से में होगा जिसमें आप स्लाइडर का उपयोग करके आप अपने हिसाब से वीडियो ट्रिम कर सकते हैं।
  7. इसके बाद आपको वीडियो वॉलपेपर अप्लाई करने का ऑप्शन दिखाई देगा, जहां आप सीधा वही से Apply बटन पर क्लिक करके इसको अपने होम स्क्रीन या लॉक स्क्रीन पर सेट कर सकते हैं।

 

तो दोस्तों अब आप अपने इस Video Wallpaper को अपने फ़ोन के होम स्क्रीन या लॉक स्क्रीन पर आसानी से सेट करके Video Wallpaper का आनंद उठा सकते हैं, यह App आपको यह सभी काम करके दे देता हैं।

 

आशा करते है कि आप समझ गए होंगे कि Android फ़ोन में Video Wallpaper कैसे सेट करें? अगर आपको यह जानकारी पसंद आये तो इसे शेयर करना न भूले और ऐसे ही Tips And Tricks की जानकारियो के लिए यहां आते रहे।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।