आपके Phone में हैं कोई Problem-तो ऐसे कर सकते हैं पता

tech4you

[su_heading size=”22″ margin=”50″]  फ़ोन में आयी समस्या का पता कैसे लगाये ?[/su_heading]

हेल्लो, कैसे.? हैं आप सब उम्मीद करता हूं आप सब बिल्कुल ठीक होंगे। ज मैं आप सभी से बात करने वाला हूं, की अगर आपके फोन में कोई Problem आती है तो आप खुद ही उस प्रॉब्लम का पता लगा सकते हैं।

अब अगर मै आप से बात करू आज के Generation की तो आप सब तो जानते ही है की अभी का समय कितना आगे बढ़ चुका है, और इस समय में हर किसी के पास एक SmartPhone हैं और जब आप अपने फोन का इस्तेमाल करते है तो आपको लगने लगता है कि “अब मेरे फोन के बारे में मुझे पूरी नॉलेज हो गया हैं” और फिर जब आपके फोन में कोई प्रॉब्लम आ जाती हैं तो होस उद जाते हैं कि आखिर क्या हुआ और इसे कैसे ठीक करे।

आपको समझ नहीं आता कि ऐसे समय में इसे कैसे ठीक किया जाए. वहीं अगर मै ये बोलू की आप ये सोचे की Service center फोन को ले जाने की तो इससे भी डरते हैं (की वहा कहीं और भी समस्या न निकाल दे और ज्यादा पैसे न चुकानी पड़ जाए) पर ऐसा कुछ नहीं है आप अगर आप थोड़ी जानकारी भी अपने फोन की रखते है तो आप अपनी समझदारी से सब संभाल सकते हैं।

नीचे मैंने कुछ ऐसे ही तरीको के बारे में बताया जिसकी वजह से आप आपने फोन को खराब होने से ही बचा सकते हैं, फिर आपको ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा।

 

इन बताए गए तरीको से ना सिर्फ आप ये पता कर पाएंगे कि फोन में Problem क्या हैं बल्कि आप ये भी जान पाएंगे कि फोन के Hardware, Display, Battery और buttons सही से काम कर रहे हैं या नहीं। तो आप इसे पुरा पढ़ते रहिए और आज मै आपसे इसी के बारे में बात करने वाला हूं।
इस लिस्ट में पहला नाम हैं ZDevice Test का ये App आपको आपके फोन के कैमेरा, डिसप्ले और आवाज कि समस्या का पता लगाने में आपकी मदद करेगी. आप इसकी मदद से अपने फोन की Audio में आए किसी भी तरह के बदलाव यानी की किसी भी तरीके की हुई कमी को पता लगाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, ये App आपको आपके फोन की हर जानकारी को बहुत ही अच्छे तरीके से जानकारी देगा जिससे आप फोन में आती कमी को जल्दी समझ पाएंगे। इस App की खास बात ये है कि आप जैसे ही इस ऐप को ओपन करेंगे तो आपको ये आपके फोन की सभी Hardware कंपोनेंट्स की जानकारी दे देगा, जिससे आपको ये पता चल जाएगा कि आपके फोन में कौन कौन से sensors लगे हुए हैं। यूज़र्स को क्यों देता है नुक्सान 4G LTE NETWORK – जानिए कैसे बच सकते हैं इससे ..
आपने पहले वाले App का कमाल तो समझ ही लिया होगा पर ये उससे भी खास है यानी आप चाहे तो और ज्यादा अछिबतरह से समझ सकते है इस App के जरिए ये फोन टेस्टर ऐप आपके फोन के सभी Sensors, Wifi, फोन के Signals, GPS, ? Battery etc.. ये आपको सभी तरह की जानकारी को पूरे डिटेल्स के साथ Show करेगा और साथ ही ये फोन आपके फोन के Hardware System को भी अच्छे टेस्ट करने में सक्षम हैं।

3.डोम्स डाइगनोसटिक टूल्स App

ये App भी दूसरे ऐप की तरह ही कमाल का हैं। उन ऐप्स कि तरह ही इसमें भी नेटवर्क और Wifi टेस्ट के साथ कई अन्य Options है लेकिन इसमें आपको कुछ और भी खास ऑप्शन्स मिलने वाला है जिसमें आपको Full Diagnos और Signal Diagnos मिलेगा। इस ऑप्शन का फायदा ये होगा कि,ये आपको एक के बाद एक Test करके आपको आपके फोन के Hardware की फुल जानकारी देगा
Ex:- Display, Volume, Sound, Music, Battery, Sensors,etc.
वहीं अगर आप चाहे तो खुद से select कर सकते है, कि आपको कौन सा टेस्ट करना हैं। इसमें आपको अगल-अलग Segment मिल जायेगे आपके Testing के लिए जहा से आप आसानी से आप जिसे टेस्ट करना चाहते है सिर्फ उसे ही कर सकते हैं और अपने समय को बचा सकते हैं।
ऐन टूटू टेस्टर को फोन Diagnostic ऐप में इसे बहुत ही खास मना जाता हैं।क्युकी जहा सभी टेस्टर apps सिर्फ फोन की जानकारी देते हैं वहीं ये ऐनटूटू टेस्टर ऐप आपको आपको और बारीकी से जानकारी देने में सक्षम है खास कर Battery, Display और Display Touch की जानकारी देने में। इसका फ़ोकस खास कर इन तीन चीज़ों पर ही होता है जिसकी वजह से आपको और बारीकी से जानकारी मिलती है। इस App के जरिए आप MultiTouch, ग्रे स्केल, कलर बार टेस्ट कर सकते हैं, और Battery की जानकारी और विस्तार में ले सकते है। इसके इस्तेमाल के बाद आप ये कहेंगे की ये App अपने काम में बहुत ही जबरदस्त हैं और इसकी Battery पर खास नजर की वजह से आपको ये समझ आ जाएगा की कब आपको बैटरी बदलना पड़ेगा।
अब अंत में ये ऐप। यह App बहुत से मामलों की जानकारी एक ही बार में दे देगा इस App को डाउनलोड करने के बाद आप ये बोलेंगे की आपको एक ही App में सभी जानकारी मिल गई। इस ऐप के जरिए आप अपने फोन की पूरी जांच कर सकते है, इसमें आप न सिर्फ फोन की Battery, Display, Volume का पता कर सकते है, बल्कि आप अपने फोन को Network,Wifi Network, GPS, Ram, Memory, Earphone, Speaker Mic, ? Camera Button’s, Flash, Bluetooth, Sensors,CPU etc.. सबकी जानकारी को एक ही जगह पर ले सकते हैं।

ये ऐप जांचने के दौरान आपको इसका तरीका भी समझाता है और और परिणाम भी बताता है। इस ऐप का इस्तेमाल बेहद ही आसान हैं, जिससे आप इसके फीचर्स की आसानी से समझ सकते है, और अपने फोन के बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं।

मुझे उम्मीद है, आपको ये Post  पसंद आयी होगी, अगर ये आपको पसंद आया तो इसे LIKE और SHARE करना भूले.! अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके आप मुझसे पूछ सकते हैं।।

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।