Paytm KYC कैसे करें? जानिए सबसे आसान तरीका –

PayTm KYC कैसे करें? जानिए सबसे आसान तरीका

Paytm KYC क्या है? और इसे कैसे करें?

 

PayTm KYC कैसे करें? अगर आप भी इस के बारे में जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए है। PayTm के अब सभी यूज़र्स को KYC (Know Your Customer)  की Verification को करवाना जरूरी कर दिया हैं।

 

जिसके करवाये बिना अब आप अपने Paytm Account को यूज़ नही कर सकते हैं, वही यूज़र्स को इस बात का फायदा भी है कि अगर वो अपना KYC Complete करते है तो उनको ज्यादा फ़ायदा मिलता हैं।

 

ये भी सिर्फ उन्हीं यूज़र्स के लिए फ़ायदा है जिन्होंने अपना Paytm Wallet को अपग्रेड किया हैं, जिन्होंने नही किया उनको Paytm की तरफ से कुछ भी नया मिलता हैं।

 

वही अगर आपने Paytm की KYC Verification को Complete नही किया है तो आप अपने वॉलेट का इस्तेमाल सही से नही कर पाएंगे, मतलब यह कि आप PayTm के माध्यम से पैसों का लेन-देन नही कर पाएंगे।

 

ऐसा नही है कि आप पैसे न ले पाएंगे और न भेज पाएंगे, पर अगर जब आप किसी बड़े Amount का लेंन देंन करेंगे तब आप नही कर पाएंगे। वही जो अभी तक आप जानते थे की आधार से अपने Account को लिंक करना जरूरी था।

 


-: Read Also :-

 

लेकिन अब इस प्रॉब्लम से भी अब निजात मिल चुका है, जहां अब आपको PayTm की KYC के लिए भी Aadhaar Card की जरूरत नही हैं।

 

तो अभी तक बाज बहुत सी हो गयी है और अब चलिए काम की बात पर आते हैं, और जानते है कि आखिर PayTm KYC कैसे करें? Paytm Wallet/Account का KYC कैसे करें? पर दोस्तों एक बात और हम इस के बारे में जानने से पहले हम Paytm KYC क्या हैं? इसके बारे में जानते हैं।

 

Paytm KYC क्या हैं?

 

KYC जिसका Full Form होता हैं “Know Your Customer” जो अब सभी Digital Wallet के लिए जरूरी कर दिया गया हैं। तो What Is Paytm KYC? यहां KYC एक ऐसा टर्म हैं, जिसको बैंकों में कुछ सामाय से इस्तेमाल किया जाने लगा हैं।

 

Banks अब अपने खाता धारकों को और अच्छी तरह से जानने के लिए इस Term को जरूरी कर दिया हैं और इस पर ज्यादा बड़े पैमाने पर ध्यान देने लगी हैं। इस के माध्यम से बैंक अपने सभी यूज़र्स के बारे और ज्यादा अच्छी तरह जानकारी ले पाता हैं।

 

केवाईसी के माध्यम से बैंक अपने यूज़र्स यानी खाता धारकों को इसके माध्यम से और अच्छी तरह समझ पाता है और किसी भी बैंक में KYC करने के लिए यूज़र्स को एक फॉर्म देता है, जिसे भरकर बैंक में जमा करने को कहा जाता हैं और इसके साथ ही लगने वाले जरूरी डॉक्यूमेंट भी मांगे जाते हैं।

 

वैसे तो अब E- Wallets ही Bank में बदलते जा रहे हैं जहां Paytm भी अब एक Bank की तरह काम करता हैं, वही आज कल KYC बैंकों में, E-Wallets जैसे Paytm, PhonePe Etc, के अलावा Mutual Funds, Financial Loan जैसी सुविधाओं को लेने के लिए KYC जरूरी हो चुका हैं।

 

तो वही अब Paytm भी इस टर्म को अपने सभी यूज़र्स के लिए इसको जरूरी बना चुका हैं, जहां अब आपको अपना Paytm यूज़ करना है तो, आपको Paytm का KYC करवाना ही होगा।

 

और जैसा कि हमे पता था की पहले किसी सिर्फ आधार कार्ड से ही होता था, पर अब ऐसा नही रहा है, अब आप Aadhaar Card के अलावा दूसरे जैसे – Voter ID Card, Pan Card, Passport और Driving Licence से बनवा सकते हैं। तो चलिए अब जानते है कि Paytm KYC कैसे करें?

 

PayTm KYC कैसे करें? Paytm Account की KYC कैसे Complete करें?

अब हम दोस्तों कुछ आसान से Steps में जानेंगे कि Paytm Account की KYC कैसे करें? तो पोस्ट पूरा जरूर पढ़े और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

 

  • सबसे पहले इसके लिए आपके फ़ोन में Paytm App होना जरूरी है, हालांकि आप इसके वेबसाइट पर जाकर भी कर सकते हैं। वही अगर आपके फ़ोन में Paytm ऐप्प पहले से ही है तो उसको अपडेट जरूर कर ले।
  • अब ऐप्प को ओपन करे और LogIn हो जाए अपने Paytm Number से।
  • Login होने के बाद आप आपको यहां पर KYC पर क्लिक करना हैं, अगर आपको यह ऑप्शन सामने में नही मिलता है तो आप अपने Profile के ऑप्शन में जा कर यह काम कर सकते हैं।
  • जैसे ही आप KYC पर Click करेंगे तब इसके बाद आपको यह आगे Steps को बताएगा, यहां आपको “Complete Your KYC” के ऑप्शन लर क्लिक करना हैं, और फिर कंटिन्यू करना है।
  • अब यहां पर आपको अपने ID प्रूर्फ में किसी एक डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा, जिसमे आप वोटर आईडी कार्ड का नंबर, या आधार कार्ड का नंबर और अपना नाम लिख कर नीचे “Agree” बटन पर क्लिक करके प्रोसीड बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ जाना हैं।
  • केइसको करने के बाद अब आपके Registered Mobile Number पर एक OTP (One Time Password) आएगा।
  • जिसे आपको डाल देना हैं, वेरीफाई के बटन लर क्लिक कर दे।
  • अब यहां पर ‘Yes It’s Me‘ बटन पर क्लिक करना हैं।
  • इतना करने के बाद आप अब आपका लगभग आधा काम यानी आधे KYC का काम आपका पूरा हो चुका, वही अब आपको आगे के प्रॉसेस के लिए आपके Fingerprint Verification की जरूरत होगी।
  • जिसको करने के लिए Request In Personal Verification के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, क्योंकि इसके बिना आपका KYC कम्पलीट नही होगा।
  • ऐसा करने के बाद आपको अब अपने सबसे नज़दीकी Paytm के KYC पॉइंट के ऑप्शन में से सिलेक्ट करना होगा।
  • उस के बाद आपके सामने आपके घर के नजदीकी KYC पॉइंट को चुनकर उनके पास जा कर PayTm KYC करवा सकते हैं।

 

KYC पॉइंट पर जाकर करवा सकते है PAYTM KYC –

दोस्तों इस बात को दूसरी बार हम आपको इसलिए बात रहे है कि क्योंकि कई बार Paytm में यह सीधा आपको आपके घर के सबसे नजदीकी KYC पॉइंट पर जाने के लिए कहता हैं।

 

हालांकि पहले आप केवाइसी वेरिफिकेशन की पूरी प्रक्रिया को सीधा आप अपने फ़ोन से कर पाते थे, पर अब आपको इसके लिए अपने घर के नज़दीकी केवाइसी पॉइंट पर जाना ही होता हैं, इस को पूरी तरह से करने के लिए।

 

KYC और बिना KYC वाले यूज़र्स के लिए फ़ायदे और नुकसान?

 

तो अब हम इन दोनों में अंतर को समझेंगे, क्योंकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होना जरूरी है तो चलिए जानते हैं।

 

सबसे पहले तो KYC जिन यूज़र्स का कम्पलीट होता है उन यूज़र्स को कई तरह के फ़ायदे मिलते हैं, पर हालांकि ऐसा भी नही है कि जिन यूज़र्स का केवाइसी नही हुआ है उनका Account बंद हो जाएगा, या उनको कोई परेशानी होगीं बस Paytm की तरफ से मिलने वाले सुविधाओं में कमी मिलेगी।

 

  • सबसे पहला फुल केवाइसी वाले यूज़र्स को यह मिलता है कि वो अपने Paytm Wallet से 10,000 से 1,00,000 तक का Amount रख सकते हैं।
  • वही बिना केवाइसी वाले यूज़र्स को यह फ़ायदा नही मिलता हैं।
  • केइसके अलावा Fully KYC यूज़र्स अपने मिले लिमिट के हिसाब से पैसों का लेन-देन कर सकते हैं, वही आप Non KYC में ऐसा नही हो पाता हैं।
  • वही अगर KYC वाले यूज़र्स पैसों को किसी अन्य Bank Account या Wallet में डायरेक्ट ट्रांसफर कर सकते हैं, पर वही बिना KYC वाले यूज़र्स ऐसा नही कर सकते हैं।
  • इन सब के अलावा अगर आपका Account KYC वेरिफिएड है तो आप ‘Paytm Payments Bank‘ में यहां अपना Saving Account को खोल सकते हैं, पर ये काम बिना KYC वाले यूज़र्स नही कर सकते हैं।

 

Conclusion –

 

So Friends आप इस तरह से अपने Paytm Account का KYC कर सकते हैं, हालांकि अभी Online यानी सीधे Paytm से यह प्रक्रिया सिर्फ इसके KYC पॉइंट का ही दिख रहा हैं।

 

तो दोस्तों आपको यह पोस्ट कैसा लगा, मुझे कमेंट करके बताये और किसी भी तरह की जानकारी के लिए आप सीधा कमेंट कर सकते हैं, मुझे उम्मीद है की आप समझ गए होंगे कि Paytm KYC कैसे करें?

 

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो अपने दोस्तों शेयर जरूर करे और ऐसी ही जानकारियों को पाने के लिए यहां आते रहे। धन्यवाद ।। आपका समय शुभ हो ।।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

View Comments (1)