Graphics Card Kya Hai? यह कैसे काम करता हैं?

Graphics Card Kya Hai? यह कैसे काम करता हैं?
Hello दोस्तों, Gaming यूज़र्स अपने PC को Highly Customized करके रखते हैं, और PC Gaming वाली हो तो उसमें सबसे ज्यादा जरूरी होता है एक GPU (Graphic Processing Unit) तो दोस्तों इस पोस्ट में हम Graphics Card Kya Hai? यह कैसे काम करता हैं? इसके बारे में जानने वाले हैं।

 

GPU एक Gaming PC की जान होती हैं, इसके बिना आप High Graphics वाले Game को नही खेल सकते हैं, हालांकि इसके अलावा भी पीसी में बहुत सी और चीजे मायने रखतीं है।

 

जैसे – Ram और Processor पर हम इस पोस्ट में Graphics Card क्या हैं? और यह कैसे काम करता हैं?

 

इसके बारे में जानने वाले और बात करने वाले हैं, तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें और अपने दोस्तों के साथ मे इस जानकारी को शेयर जरूर करे अगर आपको यह पसंद आता है।

 

तो और किसी भी तरह की पोस्ट से जुड़ी बात पूछने के कमेंट कर सकते हैं। तो चलिए जानते है कि What Is Graphics Card क्या हैं?

 

Graphics Card क्या हैं?

मैंने जैसा कि आपको बताया था कि एक Gaming PC को Build करना हैं, या आप उस पर Heavy Quality के Games को खेलना चाहते हैं तो आपको उसके लिए एक GPU की जरूरत होती हैं ताकि आप उस गेम के ग्राफ़िक्स को हैंडल कर पाए।

 


-: Read Also :-


 

आप इस के नाम से ही सब समझ ही चुके होंगे, इसका काम ही किसी भी तरह के जैसे – Images, Videos और High Quality Contents को रन करना है। मॉनिटर पर दिख रहे किसी भी कंटेंट को यह और Enhanced करके आपको दिखाता हैं।

 

तो  दोस्तों अब आप समझ ही गए होंगे कि Graphic Card का काम ही PC के Images और Videos के रिलेटेड चीजों को प्रोसेस करना हैं, और इसकी वजह से ही यह सब चल पाता हैं।

 

What Is Graphics Card In Hindi?

 

Graphics Card जिसको शॉर्टकट्स “GPU” कहते हैं यानी कि ‘Graphic Processing Unit‘ और इसको ही हम कभी-कभी इसके दूसरे नाम यानी “Video Card” के नाम से बुला लेते हैं और जानते हैं।

 

वही ग्राफ़िक्स कार्ड का सबसे जरूरी काम होता है, कंप्यूटर पर दिख रहे किसी भी Image, Video या Game या किसी भी तरह का चित्रित चीजों को प्रॉसेस करना, ताकि हमारे CPU पर सारा Load ना पड़े।

 

जीपीयू यानी ग्राफ़िक्स प्रॉसेसिंग यूनिट हमारे CPU से काफी अलग है क्योंकि GPU का काम केवल Graphics से जुड़े चीजो को प्रोसेस करने का होता हैं, वही हमारा CPU हमारे Computer के सभी तरह के चीजों को हैंडल करता हैं।

 

यहां GPU केवल CPU द्वारा प्रोसेस किए गए Binary Data को अपनी मेमोरी में लोड करता हैं और उसके बाद Process करके यह हमें हमारे मॉनिटर यानी Display पर शो करवाता हैं।

 

अगर आपने कभी अपने PC पर कभी बिना ग्राफ़िक्स कार्ड के Game खेला होगा तो आपने नोटिस किया होगा कि आपके Game की Quality सही नही मिलती हैं और वो चलते समय Lag भी करने लगता हैं।

 

और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि केवल CPU ही सारे काम अकेला हैंडल करता हैं, जिसकी वजह से गेम सही नही चल पाता हैं। CPU अकेला इसको हैंडल नही कर पाता हैं उसे Graphics की प्रोसेसिंग के लिए GPU की सख्त जरूरत होती हैं।

 

GPU (Graphics Processing Unit) के प्रकार – (Types Of GPU) –

 

जीपीयू दो प्रकार के होते हैं, जिसके बारे में हमने आपको आगे बताया हैं, तो चलिए जानते हैं।

 

Integrated GPU –

 

Integrated Graphics Processing Unit :- यह वाला GPU आपकी लगभग सभी PC में देखने को मिल जाता हैं, क्योंकि यह पावर के मामले में उतने अच्छे नही होते हैं, और ना ही यह उतने महंगे आते हैं, और ना ही हम इसको अलग से खरीद सकते हैं।

 

ऐसा इसलिए भी है क्योंकि यह हमारे कंप्यूटर के CPU या Motherboard में Integrate होकर आते हैं, और तभी हमारा CPU हमारे ग्राफ़िक्स से जुड़े काम यह खुद कर पाता हैं। वही अलग से GPU न होने की वजह से CPU लिमिटेड प्रॉसेसिंग पावर प्रोवाइड कर पाता है।

 

Dedicated (External) GPU –

 

Dedicated Graphics Processing Unit :- जो कि Externally हम अलग से अपने CPU में इंस्टाल करते हैं। और यही हमारा Main GPU होता हैं, और इन्ही External GPU को ही Graphics Card या Video Card कहा जाता हैं।

 

वही Graphics Card भी बहुत से प्रकार के होते हैं, जिसमे Low Powered से लेकर High-End Power वाले ग्राफ़िक्स कार्ड मिल जाता है, जिसमे Nvidia GeForce GTX 1030 और 1080Ti यह Dedicated GPU एक कार्ड की फॉर्म में आते हैं।

 

जिन्हें हम अपने Motherboard में उपलब्ध PCle यानी (Peripheral Component Interconnect Express) के जरिये अपने CPU में Graphic Card की इंस्टॉल करते हैं।

 


 

जिसके बाद आप अपने CPU को High End परफॉर्मेंस के लिए रेडी कर देते हैं और आप कई तरह के जैसे Gaming, Video Editing और दूसरे कामों को आसानी से कर पाते हैं।

 

Graphic Card कैसे काम करता हैं?

हम अब GPU के बारे में काफी कुछ जानते है, पर यह काम कैसे करता हैं, तो शुरुआत पहले ग्राफ़िक कार्ड के बारे में जानने से करते हैं, जहां GPU के अंदर में अलग से एक Graphics को प्रोसेस करने के लिए एक Processor और Ram लगा हुआ होता है।

 

आपने सुना होगा कि हम जब अलग से ग्राफ़िक्स कार्ड खरीदने जाते है तो पूछते है कि कितने GB का ग्राफ़िक कार्ड हैं, तो यहां पर यह बात इसके Ram के लिए होती हैं, और वही जहां पर यह पूछा जाता है कि यह कितने Megahertz का है तो यहां पर बात इसके प्रॉसेसर की हो रही हैं।

 

यह खुद में ही एक तरह का एक पूरा छोटा कंप्यूटर ही होता है जो कि Specially इमेज और वीडियोस को प्रोसेस करने के लिए बना होता है, जिसमे जब हमारे CPU को इस से जुड़ा कोई काम होता है तब वो उसकी बाइनरी को GPU के Ram में भेज देता हैं।

 

फिर GPU उसको प्रोसेस करके हमारे मॉनिटर पर दिखता है, जिसके बाद हम उसको हम इमेज या वीडियो के रूप में देखते हैं, तो दोस्तो कुछ यूं Graphics Card काम करता हैं।

 

Graphics Card का क्या काम होता हैं?

 

Basically हम हर काम कंप्यूटर पर ही करते हैं, जिसमें Gaming हो या Video Editing हो यह सब आ जाता है, अगर हमारा कंप्यूटर कैपेबल है तो हम आसानी से यह काम कर पाते हैं,।

 

 

हमने पहले ही जाना है कि GPU का काम Images और Videos और स्क्रीन पर दिख रहे सभी प्रकार के चित्रित चीजो को प्रोसेस करना होता हैं।

 

जैसा कि हमने पहले ही जाना था कि जो GPU है वो CPU से बाइनरी रूप में सारा डाटा को लेता है और उसको ग्राफ़िक्स या इमेज के रूप में प्रोसेस करके आपके डिस्प्ले पर दिखता है।

 

वही अगर हम और इसको Simple भाषा मे समझे तो GPU जो है वो डिस्प्ले पर ग्राफ़िक्स की रेंडरिंग करता हैं यानी कि ग्राफ़िक्स मॉनिटर की Pixels में दिखने वाले सभी कलर्स या Images को प्रड्यूस करता हैं।

 

जीपीयू में इस काम को करने के लिए पैरेलल प्रोसेसिंग का उपयोग किया जाता है और इसका उपयोग केवल ग्राफ़िक्स को प्रोसेस करने के लिए किया जाता हैं, जिसकी वजह से Graphics की Quality Improve हो जाती हैं और वो डिस्प्ले पर अच्छा दिखता हैं।

 

कंप्यूटर में GPU को लगाने पर कंप्यूटर और भी स्मूथ हो जाता हैं यह ग्राफ़िक्स के साथ-साथ इस से इसके परफॉरमेंस पर भी असर पड़ता है। क्योंकि GPU की वजह से CPU का काम थोड़ा कम हो जाता हैं दोनों के बीच काम बटने से CPU पर लोड कम हो जाता हैं।

 

वहीं अगर आप भी अपने लिए एक अच्छा Graphics Card ढूंढ रहे है तो आप चेकआउट कर सकते हैं।

 

 

Final Words –

 

So Friends फाइनली मुझे उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि Graphic Card Kya Hai? यह कैसे काम करता हैं? और इस से जुड़ी आपकी सभी बातें क्लियर हो गयी होंगी। ऐसे ही Internet से संबंधित जानकारियो के लिए यहां आते रहे।

 

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ मे शेयर जरूर करें। और किसी भी तरह के सवाल या सुझाव के लिए नीचे कमेंट करना ना भूलें।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।