Aadhaar Card में घर का Address कैसे बदले?

अपने Aadhaar Card में घर का Address कैसे बदले?

अपने Aadhaar Card में घर का Address कैसे बदले?

 

अगर आपके Aadhaar Card में आपके घर का एड्रेस गलत चढ़ गया हैं या आप अपने घर के एड्रेस को बदलना चाहते है या फिर कुछ बदलाव करना चाहते है तो आप बड़े ही आसानी से UIDAI के Website पर जा कर इस काम को कर सकते हैं।

 

और यह काम कैसे करना है हम इस पोस्ट में जानने वाले है कुछ आसान Steps की मदद से, जिसके बाद आप आसानी से समझ पाएंगे कि Aadhaar Card में घर का Address कैसे बदले?

 



 

वही आज के समय मे Aadhaar Card सभी के लिए जरूरी यानी अनिवार्य हैं और यह सबके पास में होना जरूरी है, और इसलिए आधार कार्ड में हमारी हर जानकारी सही होना बेहद जरूरी हैं।

 

तो चलिए बिना समय गवाए जानते है की Aadhaar Card में घर का Address कैसे बदले? और अगर इस से जुड़ी किसी भी तरह के सवाल जवाब के लिए आप नीचे कमेंट कर सकते हैं।

 

Aadhaar Card में घर का Address कैसे बदले?

दोस्तों आगे कुछ Steps में हमने आपको समझाया है कि आप किस तरह से इस काम को कर सकते हैं।

 

  1. सबसे पहले आपकी UIDAI के वेबसाइट पर जाना है और यहां पर दिख रहे “Address Update Request Online” पर क्लिक करें।
  2. जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तब एक नया पेज ओपन होगा।
  3. यहां पर अब आपको नीचे की तरफ मौजूद प्रोसीड बटन पर क्लिक करे।
  4. अब यहां पर अपना Aadhaar Card नंबर को भरे, अब आपके Registered Mobile Number पर एक OTP आएगा।
  5. उसके बाद आये हुए OTP को यहां पर भरे।
  6. यहां अब आप इसके बाद में आपको यह चुनना होगा कि आप Aadhaar Card का Addresss एरिया , पिन कोड के द्वारा बदलना चाहते हैं, या सीधा एड्रेस के द्वारा।
  7. एक नया पेज खुलेगा जिस पर अब आपको अपने जरूरी जानकारियों को देख कर सही से भरे अजर नीचे दिख रहे सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  8. अब आपको आधार कार्ड में अड्र्सस्स बदलने के लिए अपना ओरिजिनल यानी सही एड्रेस का प्रूफ अपलोड करना होगा। (जिसमें आप Passport, Telephone Bill, Credit Card Statement या Property Tax Etc. में से आप कुछ भी अपलोड कर सकते हैं।
  9. लास्ट में अब आपको BPO सर्विस प्रोवाइडर को चुनना होगा, जहां सर्विस प्रोवाइडर चुनने के लिए इसका नाम के बाद मौजूद रेडियो बटन पर क्लिक करना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

 

तो दोस्तों आप कुछ इस तरह से अपने Aadhaar Card का एड्रेस को चेंज कर सकते हैं, ये काम आप बड़े ही आसानी से कर लेंगे वो भी घर बैठे बिना किसी के सहायता के।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।