Agent Smith Malware क्या हैं? इसे कैसे पहचाने और इस से बचें?

Agent Smith Malware क्या हैं? इसे कैसे पहचाने और इस से बचें? 
Hello, Agent Smith Malware अभी हाल ही में डिस्कवर किया गया हैं, ऐसे में हम जैसे यूज़र्स को इसके बारे में पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है कि Agent Smith Malware क्या हैं? इसे कैसे पहचाने और इस से बचें?

 

Internet एक ऐसा जरिया है जिसकी वजह से इस तरह के Malware फैलते हैं, समय के साथ भले ही हम अपने Android फ़ोन के Security को बढ़ा लेते हैं, लेकिन फिर भी इसका खतरा हमारे सिर पर मंडराता रहता हैं।

 

Agent Smith Malware क्या हैं? और इस से कैसे बचें?

 

आए दिन फ़ोन में मैलवेयर या Virus जैसी प्रॉबलम्स से जूझना ही पड़ता हैं। इस नए Malware Agent Smith के बारे में Security Firm Checkpoint ने अपने रिपोर्ट में ये बताते हुए दावा किया है कि अभी दुनियाभर में 2.5करोड़ से ज्यादा Android Phones इस Agent Smith Malware की चपेट में हैं।

 

पर आखिर यह Agent Smith Malware ने अपना जाल कैसे फैलाया और आखिर यह Agent Smith Malware क्या हैं? Agent Smith Malware को अपने फ़ोन से Remove कैसे करें? इस सवालों का जवाब हम आज के पोस्ट में जानने वाले हैं।

 

तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें और हो सके तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे ताकि उनको इसके बारे में पता हो।

Agent Smith Malware क्या हैं?

एजेंट स्मिथ मैलवेयर यूज़र्स को गुमराह करके यूज़र्स का डेटा चुराने का काम करता हैं, यह एक तरह का Software Program होता है जिस से यूज़र्स का डेटा आसानी से चुराया जा सकता हैं। रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक कुल 2.5 करोड़ यूज़र्स वर्ल्डवाइड और सिर्फ इंडिया से 1.5 करोड़ यूज़र्स इस से अभी प्रभावित हैं।

 



 

ये मैलवेयर यूज़र्स को उनके पसंदीदा विज्ञापन (Advertisements) को दिखता हैं, जिस से यूज़र्स को समझ मे नही आता हैं, और यूजर के फोन में Google का ऐप्प बनकर ऐसा Show करवाता है कि यह जो भी ऐप्पस डाउनलोड कर रहा है वो गूगल की तरफ से हैं।

 

धीरे-धीरे यह फोन को Slow डाउन करने लगता है, साथ ही फ़ोन के Main होम स्क्रीन पर भी Ads दिखाई देने लगता हैं, गूगल का ऐप्प बनकर यह अपने लिए जरूरी फाइल्स डाउनलोड करने लगता हैं।

 

वही यह मैलवेयर यूज़र्स के फोन में बिना परमिशन के घुसा है, ऐसे में यूज़र्स को इसके बारे में भनक भी नही लगा कि यह कब आया हैं, वही इस मैलवेयर का यूज़र्स के फ़ोन में घुसने का सबसे बड़ा और पहला कारण एक App है, जिसका नाम हैं “9App Store” जो कि एक Third Party App Store हैं।

 

जहां से यूज़र्स जो गूगल प्लेस्टोर पर ऐप्प रिलीस नही होते है उनको यहां से डाउनलोड किया करते हैं, साथ ही यह Apps के Moded वर्ज़न को भी प्रोवाइड करता हैं। जिसकी वजह से इस ऐप्प को इंस्टॉल करके रखने वाले यूज़र्स इसके चपेट में आये हैं।

 

 

Agent Smith Malware से होने वाले नुकसान?

 

सबसे बड़ा एजेंट स्मिथ मालवेयर से होने वाला नुकसान यह है कि ये आपके Device को Slow कर देता है और दूसरा यह कि ये आपके Privacy को नुकशान पहुचता हैं, जिसमे यह आपके फ़ोन का डेटा और आपका Personal Details को चोरी कर सकता हैं।

 

उसके बाद वो क्या कर सकता है आप खुद सोच सकते हैं, वैसे तो हम कोई भी नया ऐप्प देखकर अपने फ़ोन में इंस्टॉल कर लेते हैं बिना यह सोचे कि वो कैसा है, और इंस्टॉल करने के बाद उसको अपने फ़ोन के सभी Permissions भी दे देते है बिना सोचे और यही हमारी सबसे बड़ी गलती हैं।

 

और यही Agent Smith Malware आपका फ़ायदा उठता हैं, जहां यह गूगल का ऐप्प बनकर आपसे सभी Permissions Grant करवा लेता हैं और फिर आपके फ़ोन का डेटा चुराने का काम करता हैं।

 

वही यह ऐप्प आपके फ़ोन में मौजूदा अच्छे Apps को भी अपना शिकार बना लेता है जिसके बाद वो अजीब Behave करने लगते हैं, और इस से क्षतिग्रस्त हो जाते है और मालवेयर में बदल जाते हैं साथ ही वो इन्ही ऐप्पस की मदद से भी आपके डेटा को चुराने का काम कर सकता हैं।

 

नुकसान की बात करे तो यह आपके फ़ोन को पूरी तरह अपने कंट्रोल में ले लेता है जिसके बाद आपका Personal Details, Banking Details के साथ-साथ आपके फ़ोन का Camera Access, Phone Calls, Messaging से लेकर कई तरह के डेटा को चुराने में लग जाता हैं।

 



 

अभी तक इसके चपेट में कई देश आ चुके है, जिसमें भारत के साथ साथ कई देश जैसे – पाकिस्तान, बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और अमेरिका जैसे देश शामिल हैं।

 

Agent Smith Malware की पहचान कैसे करें?

इसको पहचानने का सबसे आसान तरीका यह है कि अगर आपके फ़ोन पर Unwanted Advertisement दिखाई दे रहा है, जो आपके फोन पर बार-बार कही भी आ रहा तो समझ जाइए इसने आपके फोन को शिकार बना लिया हैं।

 

यह मालवेयर इतना शातिर है कि यह फोन के मौजूदा Apps के आइकॉन को भी छिपा देता है साथ ही यह जिस ऐप्प के जरिए आपके फोन में आता है उसका आइकॉन भी छिपा देता है ताकि यूज़र्स को इसके बारे में पता न चले।

 

ध्यान रहे कि यह आपके फोन के सबसे बड़े Apps जैसे WhatsApp और Google जैसे Apps को भी Replace कर सकता हैं, साथ ही यह उन Apps को डाउनलोड करने के लिए Ads के ज़रिए दिखता है जिसको प्लेस्टोर से हटा दिया गया हैं।

 

ये आपको नए-नए ऑफर्स को दिखाता हैं साथ ही ये Free Games, और एडल्ट और फ्री ऑफर्स जैसे Adsको आपके सामने बार-बार दिखता है ताकि आप उस पर क्लिक करें।

 

और ये Advertisement सिर्फ यही तक नही ये आपके फ़ोन के मौजूदा Apps जैसे व्हाट्सऐप्प, FB, और दूसरे सोशल ऐप्पस और म्यूजिक प्लेयर्स की जांच करता है और उसके बाद जैसे ही इसको पहले से तय किया गया ऐप्प यूज़र्स के फ़ोन में मिलता है।

 

तब यह मालवेयर असली वाले ऐप्प के नाम से खुद को रिप्लेस कर देता हैं। ऐसे में यूज़र को इसका पता नही लग पाता है कि वो असली ऐप्प यूज़ कर रहा है मैलवेयर वाला।

 

Agent Smith Malware को अपने फ़ोन से Remove कैसे करें?

 

Agent Smith Malware को अपने फ़ोन से Remove  करने ने लिए आपको पहले अपने फ़ोन में पहले से Installed Apps को पहचानना होगा और ध्यान देना होगा कि हाल ही में आपने किन ऐप्पस को फ़ोन में डाउनलोड किया था।

 

यह बहुत जरूरी है क्योंकि इसके बिना आप उन ऐप्प को ढूंढ या समझ नही पाएंगे, ज्यादातर ऐप्पस कॉमन होते है सभी फ़ोन्स में जैसे – फेसबुक, व्हाट्सऐप्प, Jio से जुड़े सभी ऐप्पस, एक वीडियो प्लेयर, म्यूजिक प्लेयर, हॉटस्टार जैसे Apps तो आपको ध्यान में रखना होगा।

 

क्योंकि जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया था कि यह मैलवेयर आपके Existing Apps को निशाना बना सकता हैं। तो चलिए जानते है कि Agent Smith Malware को अपने फ़ोन से Remove कैसे करें?

 

Agent Smith Malware को अपने फ़ोन से ऐसे करे Remove –

 

  • इसको ठीक करने के लिए आपको अपने फ़ोन के Settings में जाना हैं।
  • यहां पर अब आपको Apps Manager में जाना हैं, जहां आपके फोन में Installed सभी Apps की लिस्ट देखने को मिल जाता हैं।
  • अब यहां पर आपको यह देखना है कि आपने किन Apps को अभी तक अपने फोन में इंस्टॉल किया था और कौन से Apps बिल्कुल नए, या अजीब से हैं।
  • इस लिस्ट में अगर आपको कोई ऐसा ऐप्प दिखता है जिसको आपने पहले कभी डाउनलोड नही किया या यूज़ नही किया है तो उसको तुरंत Uninstall कर दे।

 

वही अगर आप चाहे तो इस काम मे Google PlayStore की मदद भी ले सकते है जहां आप इसके “My Apps & Games” के सेक्शन में जाकर अपने हाल ही इंस्टॉल किये गए Apps की लिस्ट को देख सकते हैं।

 

साथ ही Google आपको App Scanning का फ़ीचर भी देता है जिस से आप अपने Apps को स्कैन कर सकते हैं। और साथ ही आपको अगर लगता है कि आपका ऐप्प सही से काम नही कर रहा है तो आप उसको Uninstall करके दोबारा Install कर ले।

 

Final Words –

 

Last में आपको मैं बस इतना ही कहूंगा कि अगर आप ज्यादा समय Internet गुजरते है तो ऐसे Websites और Apps से बच कर रहे जो आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं।

 

आपकी Safety और Privacy आपके हाथ मे हैं, आप चाहे तो अपने फोन को Agent Smith जैसे Malware से बचा सकते हैं ऊपर बताई गई तरीको को समझ करके।

 

आपको बस पहचानना है, की कौन सा ऐप्प आपके लिए अच्छा है और कौन सा बुरा, तो मुझे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आया होगा और आप समझ गए होंगे कि Agent Smith Malware क्या हैं? और इस से कैसे बचें? इस Agent Smith Malware को अपने फ़ोन से Remove कैसे करें?

 

ऐसी ही जानकारियों के लिए यहां आते रहे और इस पोस्ट को अपने दोस्तों और फैमिली कमेंबर्स के साथ शेयर करना न भूले ताकि वो इस अलर्ट रहे और बचा जा सकें। धन्यवाद ।।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

View Comments (1)