Tech News

क्या? सच में हमे Wireless Charging की जरूरत हैं? Wireless Charging Facts –

जैसा कि हम सब जानते है कि सबसे पहले वायरलेस चार्जिंग को Introduce Nokia ने किया था। वही आज Apple से लेकर Samsung सब अपने फ़ोन्स में Wireless Charging के सपोर्ट के साथ अपने फ़ोन को यूज़र्स के लिए ला चुकी हैं।

 

Samsung ने तो हाल ही अपना Wireless Charging वाला Power Bank भी पेश किया हैं, वही अब इस लिस्ट में Huawei और Xiaomi भी शामिल हो चुके है। मार्किट में ऐसे बहुत से कंपनियां है जो Wireless चार्जर लेकर आ चुकी हैं।

 

Wireless Charging कैसे काम करता हैं? शॉर्टकट मे –

 

Wireless Charging में आपने नोटिस किया होगा कि डिवाइस (Phone) की बॉडी हमेशा कांच (Glass) की होती ताकि Power Supply हो सकें, क्योंकि Aluminium, या प्लास्टिक बॉडी के माध्यम से यह काम संभव नही हो पाता हैं।

 

इसलिए वायरलेस चार्जिंग को किसी भी फ़ोन में कंपनी अगर लगा कर देती हैं तो उसका बैक पैनल हमेशा ग्लास का ही देती हैं। वही अगर इसके काम करने के तरीके की बात करे तो।

 

वायरलेस चार्जिंग तकनीक के तहत Magnetic Induction में Electric करंट के ज़रिए मैग्नेटिक फील्ड का निर्माण होता है, जिस से ऊर्जा पैदा होती हैं जिसके कारण डिवाइस यानी फ़ोन चार्ज होता हैं।

 



 

फ़ोन के अलावा भी आजकल कई और Devices जैसे Smart Watch, फिटनेस बैंड और पावर बैंक जैसी डिवाइस में भी आने लगा हैं। पर हम इस पोस्ट में बात करने जा रहे है कि क्या? सच में हमे Wireless Charging की जरूरत हैं? और Wireless Charging Facts के बारे में।

 

क्या? सच में हमे Wireless Charging की जरूरत हैं?

ज्यादातर यूज़र्स अपने फ़ोन को नार्मल चार्जिंग प्लग करके अपना फ़ोन चार्ज करते हैं, ऐसे में बार-बार फ़ोन में चार्जिंग पिन को प्लग करना और निकलना पड़ता हैं और इस से बचने के लिए ही यूज़र्स Wireless Charging वाले फ़ोन की तरफ जाते हैं।

 

वजह सिर्फ यही नही हैं, वायरलेस चार्जर से और भी कई तरह की चीजें आसान हो जाती हैं, पर अगर हम इसके बारे में बात करे कि वायरलेस चार्जिंग कितना कारगर है और नार्मल चार्जर के मुकाबले क्यों यूज़र्स इसको पसंद करते है तो।

 

आपका जवाब बिल्कुल सिंपल होगा जिसे मैंने ऊपर बताया हैं। नॉर्मली लोग Wireless Charger इसलिए भी रखना पसंद करते है क्योंकि वो चाहते है कि उनका काम जल्दी हो जाए, साथ ही यूज़र्स वायरलेस चार्जर को वहां रखना ज्यादा पसंद करते हैं जहाँ पर वो सबसे ज्यादा समय बिताते है।

 

उदाहरण के तौर पर लोग अपने बेडरूम, अपने कार और ऑफिस में अपने ऐसे चार्जर को रखना पसंद करते हैं ताकि वो कभी उसका उपयोग कर सकें। तो चलिए अब कुछ पॉइंट्स के जरिए समझते है कि क्या सच मे हमे Wireless Charging की जरूरत हैं?

 

◆ Bedroom में Wireless Charger का इस्तेमाल –

 

अपने बेडरूम में आप अगर वायरलेस चार्जर का उपयोग करना चाहते है तो आप यहां पर दो तरह के चार्जर को यूज़ कर सकते हैं एक तो नार्मल यानी Pad Wireless Charger और दूसरा Stand Wireless Charger।

 

पैड वायरलेस चार्जर की बात करे तो यह एक तरह का डिस्क टाइप का होता है, जिस पर आप सपोर्टेड Wireless Devices को आसानी चार्ज कर सकते हैं जैसे की Wireless Support वाली Smart Watch।

 

वही स्टैंड वायरलेस चार्जर की मदद से सिर्फ आप फ़ोन को सीधा रख कर चार्ज कर सकते हैं, और ऐसे में चार्जिंग के दौरान फ़ोन की स्क्रीन सामने की तरफ होती हैं। पर अगर देखा जाए तो यह ज्यादा अच्छा है क्योंकि ऐसे में हमे फ़ोन की स्क्रीन आसानी से दिखाई दे जाता है अगर हम दूर भी हो तो।

 

◆ Office में Wireless Charger का उपयोग –

 

ऑफिस में भी हम अपना ज्यादा समय बिताते हैं घर के बाद दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा समय यही गुजरता हैं, जहां हम बेडरूम की तरह ही यहां पर भी वायरलेस चार्जर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

लेकिन आफिस में अगर आप वायरलेस चार्जर का उपयोग करते है तो यहां पर यह उतना अच्छा नही रहेगा क्योंकि ऑफिस में हमे कई तरह के दूसरे काम भी होते है और साथ ही उन ही कामों के बीच मे हमे बार बार फ़ोन की जरूरत पड़ती रहती हैं।

 

ऐसे में अगर आप आफिस में Wireless Charger का इस्तेमाल करते हैं तो आपको बार-बार आपको फोन को पैड से हटाना पड़ेगा, जिसकी वजह से आपका फ़ोन सही से चार्ज नही हो पाएगा।

 

वही अगर आप Wire वाले चार्जर का इस्तेमाल यहां पर करते हैं तो आप आसानी से बैठे हुए भी मैसेज और फ़ोन पर दूसरे कामो को कर पाएंगे, तो देखा जाए तो Wireless Charger का इस्तेमाल Office में सही नही बैठता हैं।

 

◆ Car में Wireless Charger का इस्तेमाल –

 

अगर सीधा बात किया जाए तो Car के अंदर वायरलेस चार्जर का इस्तेमाल करने की उतनी जरूरत नही है, क्योंकि आजकल में ज्यादातर Cars में Apple Car Play और Android ऑटो इंफोटेंमेंट सिस्टम लगा हुआ मिलता हैं।

 

जिस से फ़ोन हमेशा इस से कनेक्टेड रहता है, ऐसे में Google Map का ज्यादा इस्तेमाल करने पर आपको फ़ोन को चार्ज करने की जरूरत पड़ती है। ऐसे में स्टैंड वाला अगर वायरलेस चार्जर है तो काम मे आ जाता है नही तो वायर वाला चार्जर ही यहां ज्यादा अच्छी तरह काम मे आता हैं।

 

Get Now –

वही वायरलेस चार्जर से फ़ोन ज्यादा तेजी से चार्ज भी नही हो पाता हैं, हालांकि अब वायरलेस चार्जर में भी कई चार्जर फ़ास्ट वाले मार्किट में आ चुके है। पर वही जितना तेजी से वायर वाला चार्जर चार्ज करता है फोन को उतना तेजी आपको Wireless Charger में नही मिलता हैं।

 

नार्मल फ़ोन में भी अगर आप Wireless Charging का उपयोग करना चाहते है तो आप Online बिकने वाले वायरलेस चार्जर को खरीद कर फ़ोन में उपयोग कर सकते हैं, जो कि लगभग सभी फ़ोन में आसानी से काम कर जाता हैं।

 

तो आपको यह पोस्ट कैसा लगा जरूर बताएं और अपने दोस्तों को साथ मे शेयर जरूर करें, मुझे उम्मीद है की आप समझ गए होंगे कि क्या? सच में हमे Wireless Charging की जरूरत हैं? और इसके नार्मल Wireless Charging Facts के बारे में। धन्यवाद ।।
Deepak Singh

नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।