Artificial Intelligence क्या हैं? What Is AI? यह कैसे काम करता हैं?

Artificial Intelligence क्या हैं? What Is AI? यह कैसे काम करता हैं?
Artificial Intelligence क्या हैं? अगर आप भी इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे है तो आप सही जगह पर है क्योंकि इस पोस्ट में हम इसके बारे में ही जानने वाले हैं।

 

AI जिसका Full Form हैं “Artificial Intelligence” जिसे हम Robots, Smartphones और Machines से लेकर बहित सी जगहों पर उपयोग में अब लिया जा रहा हैं। वैसे तो अब यह हर जगह आ चुका हैं, जहां अब आप फ़ोन में भी पढ़ते और देखते होंगे कि 16MP “AI Camera” लिखा हुआ मिल जाता हैं।

 



 

यानी कि यह समय अब पूरी तरह से Automated Technology का आ चुका हैं, जहां Machine और Tech Gadgets अब खुद ही सब कुछ सिख रहे हैं। वैसे तो AI का इस्तेमाल हम किसी भी Gadget की बुद्धिमता को पढ़ने के लिए उपयोग में लेते हैं।

 

ताकि वह खुद से सोच सके और उसको ठीक करने की क्षमता रख सके। तो चलिए अब जानते है कि What Is AI आखिर Artificial Intelligence क्या हैं? यह कैसे काम करता हैं?

 

Artificial Intelligence क्या हैं? (What Is AI) –

Artificial Intelligence (AI) यह हमारे द्वारा बनाया गया एक कृत्रिम Intelligence Technology हैं, जिसमे खुद से समझने और उस पर काम करके ठीक करने की क्षमता होती हैं, यह उस AI के Programming पर डिपेंड करता हैं।

 

यह किसी भी तरह की Electronic वस्तु के साथ मे काम कर सकता हैं, जैसे अभी Automobile Sectors में बड़ी Machines को बनाने में उपयोग में लिया जा रहा हैं, वही यह आपके Phone और Smart TV से लेकर बहुत सी जगहों पर काम कर रहा हैं।

 

हम इसे AI क्यों कहते है, क्योंकि इसकी Intelligence Power हमारी यानी मनुष्यों की तरह ही खुद से सीखने वाली होती हैं, यह खुद से सीखते रहते हैं बिल्कुल हमारी ही तरह, जिसमे इनकी प्रोग्रामिंग ऐसी होती हैं, हम जो भी करे यह उस से सीखते रहे।

 



 

आज के टाइम में ऐसे बहुत से Robots बन चुके हैं जो खुद सोच सकते हैं और बिल्कुल इंसानो की तरह ही अपने Intelligence Power से काम कर पा रहे हैं। यह कुछ देख कर, तो कुछ सुन कर ख़ुद को और बेहतर बना रहे हैं।

 

और इन्हें ही हम Artificial Intelligence कहते हैं, जो खुद से कुछ सीखने की क्षमता रखते हैं, जहां इसको रोज नए Researches के जरिए और बेहतर बनाने की कोशिश चलती रहती हैं।

 

Artificial Intelligence कैसे काम करता हैं?

 

दोस्तों कुछ बाते तो आप पहले ही समझ चुके हैं की Artificial Intelligence किस तरह के कामो के यूज़ होता हैं, वही अगर ये बात करे कि Artificial Intelligence कैसे काम करता हैं? तो यह भी बहुत सिंपल हैं।

 

जैसा कि मैंने बताया कि यह पूरी तरह से Technology पर बेस्ड होता हैं, बिना Power के कोई मशीन काम नही करती हैं, उसी तरह से Artificial Intelligence को काम करने के लिए एक दिमाग चाहिए, यानी कि Memory Power या यू कहे कि Intelligence Power.

 

अगर हम हमारी ही बात करे तो हम बिना दिमाग के कुछ भी नही हैं उसी तरह से किसी भी मशीन को AI Power देने के लिए एक मेमोरी की जरूरत पड़ती हैं, AI एक तरह का किसी भी Machinery की Intelligence Power को बढ़ाने के लिए होता हैं।

 

क्या Artificial Intelligence की सच मे हमे जरूरत हैं?

AI को बनाने वाले Developers ने AI को हमारी Daily के कामो में यूज़ होने वाले Tech Things को और अच्छा बनाने के लिए बनाया साथ ही इसकी मदद से बड़ी-बड़ी Companies भी आज अपने फैक्ट्री में AI Based Machines को यूज़ कर रही है अपने कामो को करने के लिए।

 

चाहे हम किसी भी Sector की बात कर ले हमे हर जगह अब इंसानो की जगह मशीन्स ही जगह लेती हुई दिख रही हैं, और ऐसे में ही हमारे मन मे सवाल आता है की आगे और Artificial Intelligence का भविष्य क्या हैं? क्या सच मे ये हमारे काम के है या इस से हमारा Future बुरा होगा।

 



 

तो दोस्तों इस से हमारा फ्यूचर कैसा होगा इस सवाल का जवाब अभी तो हमारे पास में भी नही हैं। पर AI से जुड़े कुछ Facts हैं जो इसको समझने में आपको मदद करेंगे।

AI Future Facts –

 

AI के आ जाने से हमारा काम और आसान हो गया है और हम अपने काम को और तेजी से कर पा रहे हैं और आसानी से किसी भी दिक्कत को समझ पा रहे हैं। हम अगर आज के Gadgets की बात करे तो अब हमें अपने फ़ोन में ही AI वाले Features मिल जाता हैं।

 

इस तरह से देखा जाए तो यह बहुत अच्छा है पर कुछ लोगो का मानना है कि इसके कुछ बुरे पहलू भी हैं जो हमारे आने वाले भविष्य को बिगाड़ सकते हैं। पर इस से जुड़ी अभी सिर्फ बाते ही हैं ऐसा होगा कि नही ये हमे नही पता हैं कि इस तरह की बात हमारे साथ Future में कुछ हो सकता हैं।

 

हम ऐसे में कह सकते है कि AI के होने से हमे बहुत सी जगहों पर बहुत मदद मिल रही है पर यह आगे जा कर कहा-कहा और कितना और Smart होगा और यह हमारे इसी तरह काम मे कब तक आता रहेगा यह कहना जरा मुश्किल हैं। चलिए अब AI के कितने प्रकार के होते है इसके बारे में जानते हैं।

 

Artificial Intelligence के प्रकार (Type Of AI)

AI को दोस्तों तीन भागो में बांटा गया हैं, जिसमे इसके बुद्धिमत्ता के अनुसार इसको हम आगे समझेंगे और इसके बारे में पूरी जानकारी लेंगें।

 

1. कमजोर AI (Weak Artificial Intelligence)

 

Weak AI यानी कमज़ोर कृत्रिम बुद्धिमत्ता की अगर बात करे तो यह केवल सिर्फ कुछ Specific Devices में या किसी Specific जगह पर ही सही ढंग से काम कर पाती हैं।

 

For Example अगर आप Shopping Sites पर कुछ शॉपिंग करते हैं तो आपने देखा होगा कि जिस प्रोडक्ट को आप ज्यादा सर्च करते है वो नीचे Recommendation में दिखाई देने लगता हैं।

 



 

इसके अलावा आप जिस प्रोडक्ट को Amazon के वेबसाइट पर देखते है वही Same Product का Advertisement आपकी Facebook और Instagram या दूसरी वेबसाइट्स पर Visit करने पर दिखाई देने लगता हैं। तो यही है Weak AI जो सिर्फ एक Specific जगह पर ही काम करता हैं।

 

2. मजबूत AI (Strong Artificial Intelligence) –

Strong AI – आप इसके नाम से समझ सकते है कि यह कितना Advanced हो सकता है, वही अगर हम इंसानी दिमाग की बात करे तो हमारा दिमाग बहुत पेचीदा हैं, पर उतना ही Advanced और हर बात को आसानी से Sense कर सकता हैं।

 

या फिर हम यह भी कह सकते है कि यह हमारी सोचने की क्षमता और Memory Intelligence Power इतनी है कि अभी तक ऐसा कोई Machines या टेक को नही मिल पाया हैं।

 

अब स्ट्रांग AI में मशीन को कुछ इंसानो के दिमाग जैसा बनाने की कोशिश किया जाता है जिसे Strong AI, जिसको हम Artificial General Intelligence भी कहते हैं। यहां अगर Similarly की बात करे तो लगभग Strong AI इंसानी दिमाग की तरह की काम करने की क्षमता रखता हैं।

 

यानी कि जो हम लोग कर पाते है वो चीजे स्ट्रांग AI भी कर पाता हैं। यहां दिमागी क्षमता दोनो की एक जैसी हो सकती हैं जो काम हम कर पाते है वो ये Robot और Machines भी करने पाने में शक्षम हो सकते है। और इसे ही हम Strong AI यानी कि (Artificial Wide Intelligence) कहते हैं।

 

3. विलक्षणता AI (Singularity Artificial Intelligence) –

Super AI दोस्तों यह अभी तक बनाया नही जा सका है पर शायद हमारा Future यही होने वाला है जो कि वो सब करने में सक्षम होगा जो हम इंसान कर पाते हैं। हम अपने वाले भविष्य में ऐसे ही Super Robots और Machines को देखने वाले है।

 

जिनकी सोचने और समझने की क्षमता बिल्कुल हमारे जैसी होने वाली हैं उनका Intelligence level बिल्कुल हमारे जैसी होगी। अब शायद आप यह सोच रहे होंगे की शायद इस तरह के मशीन और रोबोट हमारे लिए ठीक होंगे कि नही तो।

 

शायद इसी वजह से ही अभी तक किसी ने इस तरह की रोबोट बनाने की कोशिश नही किया हैं, हालांकि ऐसा नही है कि Robots और इस तरह के काम नही हो रहे है। पर हम जिस Advanced Robots और मशीन की बात कर रहे हैं उस पर काम होना बाकी हैं।

 

हमारा फ्यूचर होगा Super AI –

 

वही अगर आप यह सोच रहे है कि Super AI के आगे कुछ नही है तो ऐसा भी नही हैं, Research और Developement कभी रुकता नही हैं और न ही रुकेगा। हमारा भविष्य इनसे से ही जुड़ा हुआ हैं। जहां हम आने वाले समय इनके साथ ही चलना हैं।

 

हमने जैसा कि बताया था कि AI खुद ही सब कुछ सीखता रहता है और खुद को Improve करता हैं, वही अगर हम एक कंप्यूटर को अगर दूसरे कंप्यूटर से बात करने का मौका दे तो वो एक दूसरे से डाटा शेयर करके कुछ सीखेंगे और दूसरा तीसरे से और यही है Singularity या Artificial Super Intelligence।

 

तो अगर ऐसव मब ये जो AI है ये और ज्यादा Exponential Level यानी घातीय स्तर तक बढ़ने लगे जाएंगे जो एक दूसरे से सिख कर खुद को उस हद तक ले जाएंगे जहां इंसान बेवस हो जाएगा।

 

और शायद यही वो वजह से जिसकी वजह से आज तक कोई ऐसा पॉवरफुल Super रोबोट के बारे में नही सोचा गया हैं। हमे इन्हें बनाने से पहले बहुत सी बातों का ध्यान रखना होगा फिर शायद यह हमारे भविष्य के लिए बेहतर साबित हो सके।

 

Conclusion –

 

माना कि हमारा भविष्य यही हैं और AI का रोल इसमे सबसे ज्यादा होने वाला हैं, वही Artificial Intelligence अभी तक हमारे बहुत काम मे आ रहा है क्योंकि यह अभी Development फेश में हैं, और हम इसको धीरे-धीरे और Improve कर रहे हैं।

 

हमारे आने वाले समय मे शायद हम Artificial Super Intelligence वाले रोबोट्स और गैजेट्स का ही समय हो। तो दोस्तों आपको यह पोस्ट कैसा लगा मुझे कमेंट करके जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तों के साथ मे शेयर जरूर करें।

 

मुझे उम्मीद है दोस्तों की आपको समझ मे आ गया होगा कि Artificial Intelligence क्या हैं? यह कैसे काम करता हैं? AI कितने प्रकार के होते हैं। ऐसी ही जानकारियों के लिए यहां आते रहे।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।