Paytm Payments Bank में Physical Debit Card के लिए कैसे अप्लाई करें? जानिए

paytm payments bank physical debit card ke liye kaise apply kare

 

Paytm Payments Bank में Physical Debit Card के लिए कैसे अप्लाई करें ?

 

नमस्कार, कैसे है आप सब आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Paytm Payments Bank में Physical Debit Card के लिए कैसे अप्लाई करें? जैसा कि हम सब जानते है कि “Paytm” भारत मे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला E-Wallet बन चुका हैं, और ऐसा इसलिए भी हैं क्योंकि इस पर सभी भरोसा करते हैं, और साथ ही ये दुसरो से अच्छी सर्विस भी देता हैं.

 

पढ़े – गूगल प्लेस्टोर के Top 3 Best Music Players – हिंदी में

 

BHIM का भी मिलेगा सपोर्ट –

 

कहने के लिए वैसे तो बहुत से E-Wallet Apps है, पर ज्यादा यूज़ में आने वाला Paytm ही हैं, और हाल ही में मिले अपडेट में इसके Bug Fix हुए हैं, वैसे तो ये सभी Apps के लिए जरूरी होता हैं,पर Paytm के मामले में अलग हैं, इस अपडेट में Bug Fixing और परफॉर्मेंस में सुधार के अलावा भी कुछ नया देखने को मिला हैं, जिसमे अब आप एक Debit Card के लिए Request कर पाएंगे और इसके अलावा इस एप्प में अब BHIM का भी सपोर्ट को जोड़ दिया गया हैं.

 

 

BHIM App के बारे में हम ये तो जानते ही है कि ये कितना Safe हैं और Paytm Payments Bank के साथ BHIM को इसलिए भी जोड़ा गया है, क्योंकि आप इसकी मदद से UPI का इस्तेमाल कर सकते हैं और साथ ही अपने Bank से Fund भेंजने और उसे Receive करने में भी सक्षम होंगें.

 

पढ़े – What is Paytm Payments Bank kya hai – हिंदी में पूरी जानकारी

 

Starting में जब Paytm ने “Paytm Payments Bank” की सेवा लांच किया था तब उस समय इसमे सिर्फ एक Virtual Debit Card ऑफर किया गया था, पर अब आप फ़िजिकल डेबिट कार्ड का भी इस्तेमाल कर पाएंगे।

 

वर्चुअल डेबिट कार्ड होगा असली जैसा

 

वहीं वर्चुअल डेबिट कार्ड की खास बात यह भी कही जा सकती है कि ये फ़िजिकल डेबिट कार्ड की तरह ही दिखता हैं और साथ ही जैसे Original डेबिट कार्ड पर नाम और 16 – अंको का नंबर दिया गया होता है उसी तरह इस पर भी होता है और CVV नंबर आदि भी सब इस पर देखने को मिल जाता हैं. आप इसका इस्तेमाल Shopping के दौरान भी कर सकते हैं हालांकि आप जैसे फ़िजिकल डेबिट कार्ड से स्वाइप मशीन में स्वाइप करके पे करते हैं वैसे इस से नही कर सकते हैं.

 

लेकिन अब Paytm ने अपने सभी यूज़र्स के लिए जैसा कि कहा था वो करने जा रहे हैं। अब आप अपने फ़िजिकल डेबिट कार्ड के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं, Paytm ने अब इसका प्रवधान बना दिया है जिसकी मदद से आप ये काम कर सकते हैं. अगर आप Paytm Payments Bank के Verified यूज़र हैं और आप Paytm के Verified Account होल्डर हैं, तो आप आसानी से इसके लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

 

तो चलिए समझते हैं कि – Paytm Payments Bank में Physical Debit Card के लिए कैसे अप्लाई करें?

 

 

Paytm Payments Bank में Physical Debit Card के लिए कैसे अप्लाई करें –

 

अप्लाई करने के लिए निम्न चरणों को फॉलो करें:-

 

  1. सबसे पहले अपने फ़ोन में Paytm App को ओपन करें, और फिर Paytm Payments Bank वाले icon पर क्लिक करें.
  2. अब यहां पर आपको वर्चुअल डेबिट कार्ड, वॉलेट बैलेंस जैसी डिटेल्स देख पाएंगे, यहां पर आप थोड़ा नीचे स्क्रॉल करके थोड़ा नीचे आ जाए, नीचे आने के बाद आपको Bank Account सेवाओ का एक अलग से बना सेक्शन दिखेगा अब यहां पर आपको Debit और ATM Card पर क्लिक करना हैं.
  3. यहां पर आप अपने वर्चुअल डेबिट कार्ड को देख सकते है, इस सेक्शन में आपको अतिरिक्त ब्लॉक यूज़र्स का ऑप्शन देखने को मिलता है और साथ ही यही पर आपको आपके फ़िजिकल डेबिट कार्ड के लिए रिक्वेस्ट करने का ऑप्शन मिलता हैं.
  4. आपको इसमे अपने डिटेल्स भरने है, भरने के बाद आपको आपके कार्ड की जानकारी मिल जाएगी और साथ ही आपको यहां आपके रजिस्टर्ड का पता भी देखने को मिलेगा। यहां पर पते के अलावा एक छोटा बटन भी दिखेगा. आप इस पर क्लिक करके अपने पते को सेलेक्ट कर सकते हैं।

 

इस पर क्लिक करने के बाद आप “Poroceed To Pay” का ऑप्शन नजर आएगा आप इस पर क्लिक करें, (आपको फ़िजिकल डेबिट कार्ड बनवाने के लिए ₹120 पे करने होंगे) आप जब ₹120 पे कर देंगें तब उसके बाद आपको कुछ दिनों का इंतजार करना होगा।
आपका फ़िजिकल डेबिट कार्ड आपके दिए गए पते पर भेज दिया जाएगा जिसको आने में कुछ दिनों का समय लग सकता हैं।

 

Charges Of Paytm Payments Bank

 

 

आपने जैसा कि दूसरी बैंको में देखा होगा कि अगर डेबिट कार्ड का उपयोग करने के लिए अपने अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखना पड़ता है ताकि आप अकाउंट को सही से मैनेज कर सकें पर वही Paytm Payments Bank में आपको ऐसा कुछ भी करने की जरूरत नही पड़ती हैं, आप इसके साथ 0 बैलेंस के साथ भी चल सकते हैं.

 

इसके अलावा भी इसकी सबसे खास बात यह भी कही जा सकती हैं कि ये अन्य बैंको की तरह ट्रांजेक्शन पर आपको SMS अलर्टस भी देता हैं और वो भी बिना किसी चार्जेज के यानी फ्री में और साथ ही आपको Paytm Payments Bank में सबसे बड़ा बेनिफिट ये मिलता है कि ये दूसरे अन्य बैंको की तरह ही चार फीसदी ब्याज भी देता हैं.

 

Paytm Payments Bank की सुविधाएं –

 

आप इस Paytm कार्ड की मदद से किसी भी बैंक के ATM से पैसे निकाल पाएंगे और साथ ही आप किसी भी बड़े मेट्रो शहरों में जैसे – दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु और कोलकाता में आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, स्तेमाल करने के पहले तीन महीनों के दौरान आपसे कोई भी चार्जेस नही लिया जाएगा.

 

हालांकि इस के अलावा अन्य दूसरे लेन-देन में आपको प्रति ट्रांजेक्शन पर 20₹ रुपए देने होंगे, और आपको इसके अलावा मिनी स्टेटमेंट के लिए प्रति ट्रांजेक्शन के 5₹ रुपए देने होंगें. इसके अलावा अगर आप अगर आप अपना PIN बदलना चाहेंगे तो आपको इसके लिए भी इतना ही चार्ज देना होगा.

 

आप से पासबुक और स्टेटमेंट्स के लिए कोई शुल्क नही लिया जाएगा और इसके अलावा अगर आप Paytm से अपने Bank Account में फण्ड ट्रांसफर करेंगे तो आप से इसके लिए तीन फीसदी चार्ज लिया जाएगा.

 

Conclusion

 

Paytm Payments Bank में Physical Debit Card के लिए कैसे अप्लाई करें ? अभी तक तो आप समझ ही गए होंगें, अब अगर इसके बारे में बात करे तो कुल मिलाकर आपको दूसरे अन्य बैंको की तरह ही इसमे भी सभी फैसिलिटी मिल जाती हैं, जो आम लोगो के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं, और Paytm की ये कोशिश बहुत ही अच्छी हैं।

 

आप मुझे बताये क्या आप भी Paytm Payments Bank का इस्तेमाल करना पसंद करेंगे और आपको इसमे क्या खास बात लगी अगर मुझसे कुछ रह गया हो या आपको कुछ नया पता चला हो तो मुझे जरूर बताएं। धन्यवाद आपका समय शुभ हो।।।

 

Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।