Instagram से पैसे कमाने के Top 5 Best तरीके?

Instagram से पैसे कमाने के Top 5 Best तरीके? 

Instagram से पैसे कमाने के Top 5 Best तरीके?

 

Hello, Online Money Making या यूं कहें Earning के आज Internet के माध्यम की वजह से बहुत से है, और इसी वजह से इसका चलन बढ़ता ही जा रहा हैं और लोग इसमे Interest ले रहे हैं।

 

Online पैसे कमाने के लिए यूज़र्स Social Media का सहारा भी ले रहे हैं, वही यह एक बहुत अच्छा जरिया भी हैं जिसके बारे में अब लोग समझ चुके हैं। वही बात करे आज कल ट्रेंड कर रहे है सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तो Instagram आजकल सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं।

 

जहां से यूज़र्स इसके इस्तेमाल से अच्छा पैसा कमा रहे हैं। इंस्टाग्राम के जरिये पैसे कमाने के लिए जरूरी है एक अच्छे फैन Following बेस की, यानी आपके फॉलोवर्स की संख्या जितना ज्यादा होगा वो आपके उतना ही काम मे आएगा।

 

यानी कि अगर आपके इंस्टाग्राम पर Followers की संख्या को बढ़ाना होगा आपके Followers जितने ज्यादा होंगे उतना ही आपको फ़ायदा होगा। वही आपके Account में कितने ज्यादा एक्टिव फॉलोवर्स होंगे आप उतना ही अच्छा पैसा कमा पाएंगे।

 

वही अगर आप एक नया Instagram Account बनाने की सोच रहे है या आपका एक फ्रेश एकाउंट है तो चलिए आपको कुछ Instagram Followers बढ़ाने के की कुछ टिप्स बताते हैं।

 

Instagram Followers कैसे बढ़ाएं? Tips For Increasing Instagram Followers –

किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक अच्छा बेस बनाने के लिए सबसे जरूरी है कि आपका उसका Profile Strong हो और यूनिक हो, यानी कि आपके Account का Profile जितना ज्यादा अच्छा और सबसे अलग होगा यूज़र्स आप से उतना ही ज्यादा Interact करेंगे।

 

आप अपने Social Profile पर अपने बारे में और अपने काम के बारे में सभी तरह की जानकारी को बिल्कुल सही से भरे साथ ही अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में अपने सभी दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ अपने जान पहचान के लोगो को जोड़े और उन से जुड़े।

 

साथ ही आप अपने Account पर रेगुलर अपडेटेड रहे यहां पर अपने काम से जुड़ी चीजो को डालना शुरू करे, आप यहां पर लगातार Post, Pictures और Videos को डालना शुरू कर दे, साथ ही इस बात का ध्यान रखे कि आप पोस्ट में सही और सटीक हैशटैग का इस्तेमाल करें।

 

जिसकी वजह से आपके फॉलोवर्स की संख्या बढ़ने लगेगी, धीरे-धीरे जब आपके फॉलोवर्स बढ़ने लग जाएंगे तब आप सही से कामना शुरू कर देंगे, वही अगर आपके पहले से फॉलोवर्स की संख्या काफी अच्छी है तो हम आगे बढ़ सकते हैं। तो चलिए अब जानते है की Instagram से पैसे कैसे कमाए? Top 5 Best तरीक़े

 

1. Sale Images –

 

अगर आप एक अच्छे फोटोग्राफर है, तो आप इंस्टाग्राम पर अपने Photos को Sell करके भी पैसे कमा सकते हैं, यहां आप Photos को खिंच कर बेचे या फ़ोटो का Illustrator बना कर बेचे आपको सेल करने के लिए बस खुद की फ़ोटो चाहिए।

 

आपको बता दे कि Internet पर ऐसे बहुत से Websites है जिन पर आप अपने Photos को Sell करके अच्छा पैसा कमाया जा सकता हैं, आपको बस चाहिए कि आपका Profile सबसे Unique हो और आप इस पर खुद के Photos को पोस्ट करके फिर उसे बेच कर पैसे कमा सकते हैं।

 



 

कई बार क्लाइंट आपके द्वारा अपलोड किए गए फ़ोटो को देख कर खुद आप से कांटेक्ट करता हैं, और साथ ही आप खुद भी नए Brands और कंपनियों के साथ जुड़ कर उनको अपने फोटोज बेच सकते हैं और उनको बेचने के बदले आपको पैसे मिलता हैं।

 

2. Sponsor Post –

 

Instagram Sponsor Post के मदद से भी आप आसानी से पैसे कमा सकते है, बस इसके लिए जरूरी है कि आपके Followers ज्यादा हो ताभि इसका फ़ायदा आपको मिलेगा। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नही हैं।

 

बस आपके Account के Followers ज्यादा होने चाहिए जिसके बाद अलग अलग प्रोडक्ट्स और कंपनियों वाले आपको खुद कांटेक्ट करेंगे ताकि वो अपने Products का आपके Account के जरिये Promotion कर सकें।

 

यानी आपको आपके Client के Product को अपने Instagram Account से उनके Products का Promotion Sponsors के तौर पर करना होगा। जिसके बदले वो आपको उसके हिसाब से पैसे देगा।

 

3. Sell Products –

 

आपने अपने Instagram Feed में देखा होगा कि आपको कई तरह के प्रोडक्ट्स देखने को मिलता हैं, यह खासकर उन लोगो के लिए है, जो किसी चीज का बिज़नेस करते हैं। अगर आप कोई बिज़नेस करते है तो आप इसकी मदद से अपने Business को जल्दी Grow कर सकते हैं।

 

अगर आप कोई भी किसी तरह का Service या Product का काम करते है तो आप Instagram की मदद से इसके बार में दूसरे यूज़र्स तक पहुचा सकते हैं। इस काम के लिए भी आपको अच्छे Followers की जरूरत पड़ती हैं।

 

 

इस कंडीशन में आप अपने Account से जिस भी Product को Sell करना चाहते है, उसको रेगुलर बेसिस पर पोस्ट करते रहे और उसके बारे में पूरी जानकारी के साथ बताए, साथ ही प्रोडक्ट के लिए अच्छा हैशटैग का उपयोग करें।

 

5. Affiliate Marketing –

 

Affiliate Marketing One Of The Most Popular Way है पैसे कमाने के लिए, जिसकी मदद से आप पॉपुलर एफिलिएट प्रोग्राम जैसे – Amazon, Flipkart, eBay और इस जैसे दूसरे साइट्स से जुड़कर आप एक अच्छा Earning कर सकते हैं।

 

एफिलिएट मार्केटिंग भी एक तरह से स्पॉन्सर्स एड की तरह ही है, जहां आपकी इसके लिए किसी भी कंपनी के जैसा कि मैंने ऊपर में बताया है उन से जुद कर उनके Products को या उनके द्वारा दिये गए लिंक को शेयर करते हैं।

 

और अगर कोई फॉलोवर उस लिंक पर क्लिक करके कुछ खरीदता है तो आपको उसमें से कुछ परसेंट का Commision मिलता है। और यह आज कल सबसे ज्यादा चलन में जिसकी मदद से लोग अच्छा पैसे कमा रहे हैं।

 

5. Promote Services –

 

इस काम से पैसे कमाने के लिए आपको जरूरी है कि आप दूसरे प्लेटफॉर्म्स पर भी वर्क करते हो जैसे आपका कोई YouTube चैनल हो या आप TikTok पर वीडियोस डालते हो तो ऐसे में आप अपने यहां के कंटेंट को अपने इंस्टाग्राम पर शेयर करके भी पैसे कमा सकते हैं।

 

यानी कि आप यहां के कंटेंट को Instagram Account पर शेयर करके उसको प्रमोट कर सकते हैं, बस इसके लिए भी Same Condition है की आपके Followers इसके लिए भी काफी अच्छे चाहिए होंगे।

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और आप समझ गए होंगे की Instagram से पैसे कमाने के Top 5 Best तरीके? के बारे में

 

आपको यह पोस्ट कैसा लगा मुझे कमेंट करके बात सकते है और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। धन्यवाद ।।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

View Comments (2)