Free में E-Pan Card Download कैसे करें?

Free में E-Pan Card Download कैसे करें? 
How To Download E-Pan Card, UIDAI के यानी Aadhaar Card की तरह ही आयकर विभाग भी Pan Card यूज़र्स को प्रमाण के रूप में Soft और Hard दोनो ही कॉपी को उपयोग करने की अनुमति देता हैं।

 

Free में E-Pan Card Download कैसे करें?

जहां आप चाहे तो इसके हार्ड कॉपी के अलावा भी इसके सॉफ्ट कॉपी को ऑनलाइन फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। यह केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) जिसे इंग्लिश में Center Board Of Direct Taxes कहते हैं।

 

के द्वारा जारी एक आदेशा अनुसार, E-Pan यानी Electronic Pan Card और भौतिक पैन कार्ड यानी Physical Pan Card दोनो का इस्तेमाल बराबर रूप में किया जाना चाहिए।

 

आप आयकर विभाग द्वारा इसके दो अधिकृत एजेंसियां हैं जो कि NSDL-TIN (National Security Depository Limited) और UTI-ITSL (UTI – Infrastructure Technology And Services Limited) जो कि पैन कार्ड जारी करने के आयकर विभाग द्वारा अधिकृत हैं।

 


 

यह दोनों ही एजेंसियां पैन कार्ड यूज़र्स को अपने वेबसाइट से E-Pan Card को डाउनलोड करने की अनुमति देती हैं। वही जिन लोगो ने नए पैन कार्ड के लिए अप्लाई किया है, उन्हें अपना ई-पैन कार्ड फ्री में Download करने की अनुमति देता हैं।

 

वही जबकि अन्य यूज़र्स को इसके लिए 8.26 रुपए का शुल्क देना होता है अपने पैन कार्ड को डाउनलोड करने के लिए। तो चलिए अब इन दोनों Websites से अपने E-Pan Card को Download कैसे करें इसके बारे में जानते हैं।

 

UTI-ITSL के वेबसाइट से E-Pan Card कैसे डाउनलोड करें? How To Download E-Pan Card?

 

दोस्तों जैसा कि मैंने ई पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए दो वेबसाइट्स के बारे में बताया है, तो चलिए सबसे पहले UTI ITSL वेबसाइट से पैन कार्ड कैसे डाउनलोड करे जानते हैं।

 

  • सबसे पहले अगर आपने नए Pan Card के लिए Apply किया है या आपने UTI ITSL के वेबसाइट के माध्यम से अपने पैन कार्ड में कोई Changes किये है।
  • तो आप अपने पैन कार्ड में डाले गए जन्म तिथि को इसके वेबसाइट (www.myutiitsl.com) पर जाकर भरकर अपने E-Pan Card की PDF File को डाउनलोड कर सकते हैं। (डाउनलोड करने की प्रक्रिया बेहद ही आसान है जिसे आप आसानी से कर सकते हैं)।
  • अब जिन यूज़र्स ने अपना हाल ही में नये पैन कार्ड के लिए अप्लाई किया है वो यूज़र्स वेबसाइट से एक PDF फॉर्म में अपने ई-पैन कार्ड को डाउनलोड करने की लिंक प्राप्त कर सकते हैं।
  • वही अगर आपने अपने पैन के आवेदन या उसमें किसी भी तरह Changes जैसे Date Of Birth या दूसरी किसी चीजो को बदलने या सुधार के लिए आवेदन पिछले महीने के अंदर में ही है तो आप अपने पैन कार्ड को फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।
  • अपना E-Pan Card Download करने के लिए बस आपको अपने फ़ोन या Email पर आए OTP को भरकर डाउनलोड कर सकते हैं, या डायरेक्ट आप फ़ोन या ईमेल पर आए लिंक पर क्लिक करके भी डाउनलोड कर सकते हैं। ध्यान रहे कि आए हुए Link से आप केवल 3 बार ही क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

 

NSDL-TIN के वेवसाइट से E-Pan Card कैसे डाउनलोड करें?

 

दोस्तों आप NSDL के वेबसाइट से भी फ्री में पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं, यह ताभि होगा जब आपने पिछले 30 दिनों में किसी तरह बदलाव किया होगा या आपने नए पैन कार्ड के लिए Apply किया होगा।

 


 

आप इसके Website (www.onlineservices. nsdl.com) पर विजिट करके बिल्कुल उसी प्रकार से अपना ई पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं, जैसा कि मैंने आपको ऊपर में बताया हैं। पर आप किसी भी वेबसाइट से Pan Card को डाउनलोड करे। पर अगर काम की बात करे तो सबसे अच्छा वेबसाइट पैन के लिए (www.myutiitsl.com) ही हैं।

 

तो आपको यह पोस्ट कैसा लगा मुझे कमेंट करके जरूर बताए और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ मे शेयर जरूर करें। मुझे उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि Free में E-Pan Card Download कैसे करें? ऐसे ही जानकारियों के लिए आते रहे।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।