Internet

Pixel और MegaPixel क्या हैं? यह कैसे काम करता हैं?

[su_heading size=”21″ margin=”80″]Pixel और MegaPixel क्या हैं? पूरी जानकारी हिंदी में -[/su_heading]

Hello दोस्तो, Pixel और MegaPixel क्या हैं? यह कैसे काम करता हैं? इस पोस्ट में हम इस के बारे में जानने वाले हैं, जहां हम Camera के Megapixel के बारे में बात करेंगे और इस से जुड़ी जानकारियों को समझेंगे।

 

सबसे पहले अगर हम किसी नार्मल कैमरे जैसे फ़ोन के कैमरे की बात करे तो आपने देखा होगा कि आज कल के फ़ोन्स  में 18 Megapixel 26 मेगापिक्सेल इनफैक्ट अब तो 48 और 64 Megapixel के कैमरे वाले फ़ोन्स भी आ गए हैं।

 

और बहुत ही जल्द अब 108 मेगापिक्सेल वाले कैमरे वाला फ़ोन भी आने वाले हैं, तो ऐसे में कई बार हम यह सोचते है कि आखिर इस “MegaPixel” का मतलब क्या हैं।

 



 

आखिर यह Pixel और MegaPixel क्या हैं? यह कैसे काम करता हैं? तो दोस्तों चलिए जानते हैं। सबसे पहले हम Pixel क्या है? इसके बारे में जानते हैं।

 

Pixel क्या हैं?

 

Pixel वर्ड कुल दो वर्ड्स को जोड़कर बना हैं जहां Pics में से Pix और Element में से El को लिया गया हैं। जिसे जोड़कर ‘Pixel’ वर्ड बनता हैं। यह छोटे साइज के Dot और Elements के होते हैं, जिनको एक साथ मे जोड़कर एक Image तैयार होती हैं।

 

वही यह एक Controllable Element है जो की एक।स्क्रीन का उपयोग करके एक पिक्चर को शो करता हैं, जिसमे हर एक पिक्सेल की इंटेंसिटी बदली जा सकने वाली होती है और हर एक पिक्सेल में तीन से चार कलर होते हैं।

 

जो कि किसी भी तरह के पिक्चर को दिखाने के लिए अलग अलग Color को डिफाइन करते हैं। जिसमे खासकर नीला, लाल, हरा और भी अन्य रंग जैसे Cyan कलर, मेजेंटा, पीला, और काला कलर होता हैं।

 

एक Screen के 1 इंच में इस तरह के लगभग Millions ऑफ पिक्सेलस होते हैं, जो कि किसी भी Display में Normally 3 से 4 कलर के बहुत ही छोटे साइज की LED को लगाई जाती है।

 

और जो की अपने काम के मुताबिक कर या ज्यादा Light को एडजस्ट करके किसी भी Image को दिखाती हैं। जिसे हम Pixel कहते हैं। तो मुझे लगता है आप समझ गए होंगे की Pixel क्या हैं? चलिए अब बात करते हैं कि MegaPixel क्या हैं?

 

MegaPixel क्या हैं? कैसे काम करता हैं?

 

हम जब किसी भी कैमरे की बात करते है चाहे वो फ़ोन का हो या DSLR हो तो सबसे पहले हम उसके MegaPixel पर जाते है, हम किसी फोन को भी खरीदने जाते है तो सबसे पहले हम MegaPixel Count पर भी ध्यान देते हैं।

 

यह एक आम अवधारणा है कि मेगापिक्सेल जितना ज्यादा होगा फ़ोटो और वीडियो की Quality उतनी ही अच्छी आएगी, पर यह बात आपको पता होना चाहिए कि हकीकत में ऐसा कुछ भी नही होता हैं।

 

 

आपने नोटिस किया होगा कई बार की भले ही कैमरे का मेगापिक्सेल काउंट कम होता हैं, पर जब उस से फ़ोटो लेते है तो उसकी Picture Quality काफी अच्छी होती हैं, जिस से आप समझ सकते हैं मेगापिक्सेल काउंट ज्यादा होने से जरूरी नही की पिक्चर की क्वालिटी भी अच्छी हो जाएगी।

 

Megapixel क्या हैं? (What Is MegaPixel) –

 

MegaPixel जिसका फुल फॉर्म होता हैं “Million Pixel” जिसे हम शार्ट में MP भी कहते हैं, अब अगर इसके बारे में डिटेल्स में बात करे तो यहां।

  • 1 MegaPixel = 1 Million Pixel होता हैं और 1 Million Pixel का मतलब होता हैं = 10 लाख पिक्सेल।
  • यहां पिक्सेल एक माइक्रो साइज डॉट के होते है जो आपके कैमरे के द्वारा लिए गए Photos को बनाने के लिए एक साथ सबको Combined कर देते हैं, जिसके बाद आपके फ़ोटो को तैयार होता आहैं।

 

अब इसे भी अगर हम आसान भाषा मे समझे तो मेगापिक्सेल एक यूनिट है जो कि किसी कैमरे के Resolution का वर्णन करता है या फिर उस फ़ोटो का वर्णन करता है जो कि कोई भी कैमरा फ़ोटो लेता हैं।

 

MegaPixel कैसे काम करता हैं?

यह कुल 1 मिलियन पिक्सेल के बराबर होता है और इसको सबसे कम यानी बेसिक एलिमेंट के द्वारा दिखाया गया हैं जिस से एक Image Ready होता हैं। यह एक नार्मल डॉट के साइज का होता हैं।

 

जीतने ही ज्यादा अधिक पिक्सेल होते है, फोटक का उतना ही बड़ा यानी अधिक Resolution होता हैं जिसमे आप पिक्सेलशन या पिक्सेल के होने की वजह से आप बिना Image की Quality को घटाए उसको Zoom कर सकते हैं।

 

अधिक मेगापिक्सेल काउंट होने की वजह से आप इमेज को ज्यादा Zoom कर पाते हैं, जिस से इमेज फटती नही हैं और उसकी क्वालिटी बरकरार रहती हैं।

 

जैसे कि जो फ़ोटो हम किसी DSLR कैमरे या फ़ोन के कैमरे से लेते तो उस फ़ोटो का Resolution जितना होता ही वही मेगापिक्सेल को दर्शाता हैं, For Example – जैसे कि मान लीजिए कि एक फ़ोन का कैमरा 8 मेगापिक्सेल का हैं।

 

और दूसरे फोन का कैमरा 16 मेगापिक्सेल का है और आपने दोनो ही फ़ोन के कैमरे से 4:3 के साइज की 2580×2048 पिक्सेल की फ़ोटो ली हैं, तो जब आप दोनों ही फ़ोन के द्वारा लिए गए फ़ोटो को Zoom करेंगे तब आप ज्यादा मेगापिक्सेल वाले फ़ोन के फ़ोटो को ज्यादा ज़ूम कर पाएंगे।

यानी कि जब आप उस इमेज को Zoom करेंगे तो ज्यादा मेगापिक्सेल वाले कमरे से लिया गया इमेज आपको कम फटता हुआ दिखेगा जबकि कम वाले में इमेज ज्यादा फटता हुआ दिखाई देगा, यानी की उसकी Image Quality कम होगी।

 

Image Quality के लिए दूसरी चीजे भी होती है जरूरी –

 

इन सब के साथ मे मेगापिक्सेल तो काम करता ही है और यहां इसमें लगा Image Sensor का भी बहुत ज्यादा बड़ा रोल होता हैं, यानी Image Sensor का साइज बहुत मायने रखता हैं, कैमरे में इमेज सेंसर जितना बड़ा या छोटा होगा उसी हिसाब से Image की Quality पर असर पड़ता है।

 

 

इसी वजह से अगर फ़ोन के 16 MP कैमरे के मुकाबले 16 MP के Professional Camera यानी DSLR से Image की Quality ज्यादा अच्छी होती हैं, क्योंकि फ़ोन के कैमरे के मुकाबले Pro कैमरे का Image Sensor ज्यादा बड़ा होता हैं। इसलिए फ़ोटो अच्छी आती हैं।

 

Conclusion –

 

मेगापिक्सेल काउंट जुरूरी नही की अगर ज्यादा हो तो इमेज की क्वालिटी ज्यादा अच्छी हो जाएगी, ये उसके दूसरे Specifications पर भी डिपेंट करता हैं जैसे कि कैमरे का Aperture, उसकी शटर स्पीड, Image Sensor और भी दूसरी चीजे इसमे जरूरी होती हैं।

 

तो मुझे उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और आप समझ ही गए होंगे कि Pixel और MegaPixel क्या हैं? यह कैसे काम करता हैं?

 

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर करना न भूले और ऐसे ही जानकारियों और Internet और Tech से जुड़ी Facts के लिये विजिट करते रहे।
Deepak Singh

नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।