How To Find Phone Location and IMEI Number – हिंदी में

How to find phone currunt location and IMEI Number
हेल्लो दोस्तो, आज के इस article में हम जानेंगे कि – how to find phone location and IMEI Number अक्सर आपको सुनने में आता होगा कि मोबाइल चोरी हो गयी है और ऐसे में हमेशा मन मे ऐसी बात का डर रहता है कि कही ऐसा हमारे साथ ना हो जाए. पढ़ेHow to unlock Phone lock with simple steps

 

हमेसा हमे अपने फ़ोन को लेकर सजग रहना पड़ता हैं ताकि इसका ध्यान रख सके पर फिर ऐसा न चाहते हुए भी अक्सर ऐसी घटनाए हो ही जाती हैं।

 

ऐसे में जरूरी ये है कि हम इस बात को लेकर पहले से ही थोड़ा जागरूक रहे ताकि अगर ऐसा कभी हमारे साथ हो तो उसे लेकर कुछ कर सके ज्यादा ना सही पर जितना हो सके उसके लिए कुछ कर सके उसकी पड़ताल कर सके।

How to Find Phone Location And IMEI Number

आगे हम ऐसी से जुदी कुछ खास बातें हम समझेंगे जिसके माध्यम से आप न सिर्फ अपने फ़ोन का लोकेशन का पता लगा पाएंगे बल्कि अपने खोये हुआ या चोरी हुए फ़ोन का IMEI नंबर तक पता कर सकेंगे पर यहां आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपके पास आपके फ़ोन का IMEI नंबर होगा।

 

तभी आप सही ढंग से पुलिस केस दर्ज कर सकेंगे और पुलिस आपके  खोये हुआ फ़ोन को आईएमईआई नंबर के माध्यम से आपके फ़ोन का सही लोकेशन का पता लगा पाएगी और इतना ही नही अगर Network operator चाहे तो अपके फ़ोन के IMEI नंबर के जरिये आपके फ़ोन को ब्लैक लिस्ट कर सकता है जिससे कि कोई भी उसका गलत इस्तेमाल न कर पाए।

चोरी हुए फ़ोन का IMEI number kaise pata kare

आईएमईआई नंबर (International mobile station equipment identity) कहा जाता हैं, ये सभी फ़ोनो में अलग अलग होता हैं इसी से फ़ोन की पहचान होती हैं, यदि फ़ोन में दो sim card लगते है तो दोनों के IMEI Number अलग होगा ये 16 अंको का होता है जो फोन कि पहचान होता है.

 

आप जब किसी भी फोन को खरीदते है तो साथ मे मिलने वाले बिल पर ये 16 अंको का आईएमईआई नंबर देखने को मिल जाता है ये आपके Police complain के समय आपके बहुत काम मे आता हैं. पर कई बार लोग अपने बिल को फेक देते है ये सोचके की ये किसी काम का नही है या खो देते हैं. अगर ऐसा आपने भी किया है तो मैं बताता हूं आपको दूसरा तरीका की क्या करना होगा।

Phone IMEI Number Kaise Pata Kare?

आपको इसके लिए किसी Pc की जरूरत पड़ेगी जिस पर internet चल रहा हो. आपको simply इस कंप्यूटर पर आपको Google में search करके google dashboard ओपन कर लेना है।

 

सर्च रिजल्ट में सबसे पहला option ही डैशबोर्ड का मिलेगा अब इस पर क्लिक करके अपने Gmail account से  login हो जाना है पर ध्यान रहे आप वही जीमेल id से लॉगइन करे जिस से आपका android फ़ोन लॉगिन था.
Login होने के बाद आपको personal information एंड privacy के ऑप्शन पर जाना होगा यहा आपको नीचे की तरफ स्क्रॉल करने के बाद Google डैशबोर्ड का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करते ही आपको और भी अनेको ऑप्शन्स दिखाई देंगे. अब यहां से थोड़ा नीचे आते ही आपको android का ऑप्शन मिलेगा आपको इस पर क्लिक करना हैं.

 

अब यहां आपको अभी तक कि सभी फ़ोन्स की जानकारी मिलेगा जिनका उपयोग आपने अभी तक इस Email id का उपयोग किया है और साथ ही उन सभी फ़ोनों की IMEI नंबर देखने को मिल जाएगा, आपको ये लग रहा होगा कि ये कितना लंबा प्रोसेस है पर ये जितना लंबा लग रहा है उतना ही आसान हैं. आप इसे दूसरे और आसान तरीक़े से भी पता कर सकते है बस आपको अपने फ़ोन से डायल करना होगा और IMEI नंबर सामने आ जाएगा।

गुम या चोरी हुए Phone का location कैसे पता करें?

अब यहां बात आपके ज्यादा काम की है इसमें सबसे जरूरी ये है कि आपके फ़ोन में जो Device administrator feature on हो, नए आये हुए सभी फ़ोन में Gmail account login करते ही Device administrator feature on हो जाता हैं।

 

इस लिए आपका फ़ोन आप से ग़ुम हो गया हो या चोरी हो गया हो आप अपने फोन का location पता कर सकते हैं, इसमे ट्रैक माई फ़ीचर होता है जिससे आप अपने फ़ोन का current location जान सकते हैं।

 

- Advertisement -
फ़ोन के खोने या चोरी होने की स्तिथि में आपको “find my phone” का इस्तेमाल कर सकते है आपको सिर्फ किसी दूसरे पीसी या फ़ोन की मदद लेनी होगी आप किसी भी pc पर google पर search करके Android device manager या find my phone लिख कर सर्च कर सकते है फिर जो पहले नंबर पर रिजल्ट में आएगा उस लिंक पर क्लिक करके अपने same जीमेल अकाउंट लॉगिन करके ओपन कर सकते है।

 

यहां आपको आपके डिवाइस की वास्तविक लोकेशन गूगल मैप पर खुल जायेगा कि आपका फ़ोन कहा है इसकी खास बात यह है कि आप अपने फ़ोन को पूरी तरह से Lock कर सकते है या उसका पूरा data यही से delete कर सकते हैं।

 

आप चाहे तो दूसरे फ़ोन में इसका App डाउनलोड करके भी ये सब कर सकते है ये App आपको google play store पर free में मिल जाएगा बस आपको same gmail id से लॉगिन करना होगा। आपको ये जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्तों के साथ share करें।
Deepak Singh: नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, About Internet, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म  के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

View Comments (4)

  • Sir, aapne bahut achche se samjhya thank you so much. Sir kisi bhi company ka ho to kya use dhunda ja sakta hai.