Home Android tips Android P Top 10 Features की जानकारी हिंदी में 

Android P Top 10 Features की जानकारी हिंदी में 

SHARE
Android p top 10 Features

Android P Top 10 Features की जानकारी हिंदी में

Android P Top 10 Features – जैसा कि हम सब जानते हैं कि Google हर बार कुछ न कुछ नया कमाल करता ही रहता हैं वैसे ही इस साल भी गूगल ने कुछ नया पेश किया हैं। हर साल “Google” Android Operating System का Upgraded version लांच करता हैं। गूगल ने पिछले साल Android “O” को पेश किया था जिसे 8.0 यानी (Oreo) भी कहते हैं वैसे ही इस साल Android “P को भी जल्द ही लांच करने वाला हैं।
Also Read –
Android P Top 10 Features In hindi
Google ने एंड्राइड “P” को Officially लांच करने से पहले यूज़र्स के लिए Developer प्रीव्यू को पेश कर दिया है, जिससे यूज़र्स और फ़ोन निर्माता कंपनियों को पता चल सके कि Android P वास्तव में कैसा होगा। लांच करने के साथ ही कंपनी ने इसके फ़ीचर्स के बारे में भी जानकारी दी हैं, जिसे मैंने आपको इस पोस्ट की मदद से समझने की कोशिश किया हैं. तो चलिए जानते है – Android P Top 10 Features के बारे में

1. Indoor Location

Google रास्ता बताने के लिए सबसे बेहतरीन माना जाता हैं, लेकिन अगर Indoor की बात करें तो यह ज्यादा सटीक जानकारी नही दे पाता हैं, लेकिन अब Android P के साथ Google ने Indoor Location को और बेहतर करने की कोशिश की हैं और यह OS i802.11 MC Wi-Fi Protocol सपोर्ट करने में सक्षम हैं। इसको दूसरी भाषा मे Round Treep Time भी कहा जाता हैं, यह App आपको घर के अंदर से ही सही पोजीशन बताने में सक्षम होगा और Android P पर बेस्ड डिवाइसेस Hardware Support, Location Permission और Location Enable के जरिये यह Wifi डिवाइस से दूरी को बताने तक मे सक्षम हैं।

2. HDR Video Unloading –

इस फ़ीचर की मदद से आप सोशल साइट्स जैसे Youtube या अन्य साइट्स पर HDR वीडियोस को अपलोड कर पाएंगे इसके लिए कंपनी ने HDR VP9 Profile 2 का सपोर्ट दिया है जिसकी मदद से आप YouTube सहित अन्य साइट्स और स्टोर्स पर HDR वीडियोस अपलोड कर पाएंगे।

3. Picture Optimization

Android P की खास बात यह भी है कि इसमें आपके द्वारा लिए गए High Quality Pictures को Compress करने में भी सक्षम है ये HEIF Image Encoding को सपोर्ट करता जिसकी मदद से आपके पिक्चर्स को आसानी से साइज में छोटा कर पाता हैं।

4. Display Cut Out –

Android P Top 10 Features In hindi
ये फ़ीचर आने वाले फ़ोन्स में देखने को मिल सकता हैं, पिछले साल लांच हुए IPhone X में आपने देखा होगा कि उसमें नॉच स्क्रीन की दी गयी थी। यह फ़ीटर अब एंड्राइड के आने वाले फ़ोन्स में देखने को मिल सकता हैं, और Google का Android P वर्जन नॉच स्क्रीन को सपोर्ट में पूरी तरह सक्षम हैं, कंपनी ने इस बात की जानकारी अपने Developers Preview में दिया हैं. इसका नाम Display Cut Out रखा गया हैं।

5. Improved Notification

Android P में नोटिफिकेशन को पहले से और इम्प्रोव कार दिया गया हैं, पहले जहा इसमें सिर्फ नोटिफिकेशन को ही देख सकते थे और जवाब दे पाते थे वही अब आप नोटिफिकेशन में आये किसी भी मैसेज को देख कर खुद से ही Suggested Reply सामने देख कर जवाब दे पाएंगे आपको बस सजेस्टेड मैसेज को देख कर बस एक क्लिक में जवाब दे पाएंगे आपको इसके लिए मैसेज को खोलने की जरूरत भी नही पड़ेगी।

6. Multi Camera API

जैसा कि आपने अभी के स्मार्टफोन में देखा होगा कि कंपनी अब ड्यूल कैमरा भी देने लगी हैं जो कि एक आम सी बात हो गयी है, और आप बोके इफ़ेक्ट और ब्लर जैसे इफेक्ट्स का उपयोग कर पाते हैं. पर इन Effets का उपयोग WhatsApp, Facebook और Instagram जैसे Apps के साथ नही कर पाते हैं, पर अब Android P के साथ आप इस को यूज़ कर पाएंगे. अब आप इन सभी इफेक्ट्स का फायदा सभी Apps के साथ ले पाएंगे।

7. Finger Print Authentication –

Android P Top 10 Features In hindi fingerprint
कंपनी ने इस नए Version P  में  Security पर भी पूरा ध्यान दिया हैं, जिसमें अब आप किसी भी App के उपयोग के दौरान भी ज्यादा फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन का उपयोग कर सकेंगे. इसमें खास बात यह है कि अगर आपका फ़ोन अनलॉक रहने के दौरान भी कोई थर्ड पर्सन App का उपयोग नही कर सकता हैं।

8. Camera And Mic Access –

Android OS पर शुरुआत से सवाल उठते रहे है कि कोई भी थर्ड पार्टी ऐप्प चुपके से आपसे पेरमिशन्स ले लेता है और आपके Camera और Mic का उपयोग करता हैं. पर अब इस नए वर्जन में ऐसा करना संभव नही हो पाएगा, Android P में Camera और Mic की एक्सेस को रिस्ट्रीक्ट कर दिया गया हैं।

9. Powerful Battery Backup

 Android P Top 10 Features In hindi
इस नए वर्जन P में गूगल ने डोज़ ने App Standby और Background Limit को नए अवतार में पेश किया है जिसमे कंपनी का दावा है कि यह पहले से ज्यादा सक्षम हो गए है और अब इसकी मदद से फ़ोन की बैटरी बैकअप काफी अच्छी हो जाएगी।

10. Job Scheduler

इस नए वर्जन में कंपनी ने Job Scheduler भी पेश किया है जो यूज़र्स के लिए काफी फायदेमंद हो सकता हैं। यह फ़ीचर डोज़ और App Standby जैसे Apps के साथ मिलकर काम करता है जिसमे आप शेड्यूल टास्क को आप आसानी से मैंनेज कर सकते हैं कर यह नेटवर्क की स्थिति के अनुसार काम को अंजाम देता हैं. जैसे एक साथ Internet पर आप कोई काम कर रहे है तो ऐसे में नेटवर्क स्लो होने की परिस्थिति में यह भारी भरकम काम को रोक देगा और छोटे कामो को पहले निपतायेगा।

 

I Hope आपको ये जानकारी पसंद आई होगी, और आप समझ गए होंगे Android P Top 10 Features के बारे में। Google के सभी प्रोडक्ट सबसे अच्छे होते हैं ये यकीनन सच हैं पर देखना यह है कि जब Android P सभी फ़ोन्स के लिए आएगा तो यह क्या कमाल करता हैं।

 

 

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here