Home Android tips What is Android Developers Mode और क्यों हैं? जरूरी इसे ऑन करना

What is Android Developers Mode और क्यों हैं? जरूरी इसे ऑन करना

What is Android Developers Mode in hindi full jankari

What is Android Developers Mode और क्यों हैं जरूरी इसे ऑन करना –

What is Android Developers Mode – स्मार्टफोन्स आज हर यूज़र के पास हैं और अगर वो Android बेस्ड हो तो आप उस पर हर काम कर पाते हैं, हालांकि Apple का IOS और Windows यूज़र भी कम नही हैं. पर windows फ़ोन्स अब बिकने बंद हो चुके हैं, लेकिन अगर हम पॉपुलैरिटी के मामले में बात करें तो Android Operating systems अभी भी सबसे आगे हैं.

 

Read More Latest –

क्या आप जानते है ऐसा क्यों हैं? ऐसा इसलिए है क्योंकि Android में IOS और Windows से ज्यादा Customizations और फ़ीचर्स हैं जो एंड्राइड को लोकप्रिय बनाता हैं, और खास बात यह भी है कि अगर आप फ़ोन के मालिक है तो ना सिर्फ फ़ोन पर बल्कि उसके सॉफ्टवेयर पर भी आपका पूरा हक यानी कंट्रोल रहता हैं, आप इसमे अपने मन के मुताबिक चेंजेस कर सकते हैं जो इसको सबसे खास बनाता हैं.

What is Android Developers Mode in Hindi –

What is Android Developers Mode in hindi full jankari
अब आप सायद यही सोच रहे होंगे कि यह भला कैसे संभव हैं कि फ़ोन के सभी सॉफ्टवेयर और इंटरफ़ेस को कैसे बदल सकते हैं, ये तो सिर्फ Android Developers का काम होता हैं, तो आपको यह पता होना चाहिए कि ये संभव हैं आप ना केवल फ़ोन में एक्स्ट्रा सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल कर सकते है बल्कि अपने फ़ोन के एक्स्ट्रा इंटरनल functions में भी बदलाव कर सकते है.

 

आपके एंड्राइड फ़ोन में एक छुपा हुआ फ़ीचर होता हैं जिसका नाम है Developers Options जिसे Developers Mode भी कहते हैं यह ऑप्शन आपके फ़ोन की Settings में होता हैं सबसे नीचे की तरफ. इसमे आपको आपके फ़ोन से जुड़ी सभी प्रकार की सेटिंग्स और ऑप्शन्स मिलते हैं जिसकी माध्यम से आप अपने फ़ोन में बहुत से चंगेज़ यानी बदलाव को कर सकते हैं.

Read – How To Solve Phone Internet Connection Problem – हिंदी में

यह ऑप्शन एक नार्मल यूज़र और स्मार्ट यूज़र में डिफरेन्स पैदा करता है। इसलिए अगर आप एक समार्ट यूज़र बनना चाहते है तो आपको इसकी जानकारी जरूर होनी चाहिए. तो चलिए जानते है इसके फायदों के बारे में और समझते हैं पूरा मतलब – What is Android Developers Mode का।

चलिए शुरू करने से पहले ये समझते है कि डेवलपर मोड को ऑन कैसे करना हैं।

How To Enable Developers Mode

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया था कि Developers Mode छुपा हुआ रहता हैं इसलिए इसको को इनेबल करने के लिए आपको नीचे बताई गई स्टेप्स को फॉलो करना हैं।
How to enable Android Developers Mode in Hindi
  • सबसे पहले आपको अपने फ़ोन की सेटिंग्स में जाना हैं
  • इसके बाद आपको “About Phone” के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं
  • अब यहां पर आपको Build का ऑप्शन दिखेगा
  • अब इस पर आपको 6-8 बार क्लिक करना है लगातार
  • इस पर क्लिक करने के बाद डेवलपर मोड एक्टिवेट हो गया है इसका मैसेज आपको दिखेगा
  • अब आप अबाउट के ऑप्शन से बाहर आएंगे तो आपको इसके ऊपर ही Developers मोड दिखाई देगा

1. अपने फ़ोन को कर सकते हैं Root (USB Debugging) –

Phone Rooting क्या है – इस से बहुत सी जुड़ी बातें है, पर कई लोग फ़ोन में कई और नई फ़ीचर्स को ऐड करने के लिए उसे Root कर लेते हैं जिसके बाद फ़ोन की परफॉर्मेंस और Enhance हो जाती हैं. फ़ोन को Root कर देने के बाद आप उसके Ram, Memory, CPU को आप खुद कंट्रोल कर सकते है। रुट करने के बाद आप इसमे जैसे चाहे बदलाव कर सकते हैं अगर आप चाहे तो फ़ोन का OS हटाके कस्टम OS इनस्टॉल कर सकते हैं, फ़ोन में अगर V5(Lollipop) है तो V6 को इनस्टॉल कर सकते हैं अगर आपका हार्डवेयर सुपोर्ट करे तो.
What is usb Debugging mode and how to enable in hindi
पर इन सभी को करने से पहले आपको ये पता होना चाहिए कि फ़ोन को रुट करने से पहले आपको Developers Mode को ऑन करना होगा फिर USB Debugging को ऑन करने के बाद ही रुट करना पॉसिबल होगा। Debugging की माध्यम से हम अपने फ़ोन की एक्सिसबिलिटी किसी दूसरे डिवाइस को देते हैं।

2. High Graphics Games भी बेहतर ढंग से चलेंगे कम Ram वाले फ़ोन में –

What is Android Developers Mode force 4x mode and how to enable in hindi
अगर आप भी शौकीन है Games के और बड़े-बड़े गेम्स को खेलना पसंद करते हैं, पर Ram और Processor की वजह से फ़ोन स्लो काम कर रहा हैं तो ऐसे में आप Developers Mode की मदद से फ़ास्ट कर सकते हैं। आप जब डेवलपर ऑप्शन में जाएंगे तब आपको वहां Force 4x MSAA का ऑप्शन दिखाई देगा आपको यहां पर इसको बस ऑन कर देना हैं. जिसके बाद आप को इसका फायदा दिखेगा और आप महसूस करेंगे कि आपका Game पहले से स्मूथ चल रहा हैं।

3. Device Animation को Fast कर सकते हैं –

फ़ोन को यूज़ करने के साथ वो Slow पड़ जाता हैं, और आपको ऐसा लग रहा है की आपका फ़ोन अब स्लो पड़ने लगा है इसका रिस्पॉस टाइम कम हो रहा हैं, तो ऐसे में आप बिना किसी App की मदद के या बिना अपने फ़ोन के डाटा को डिलीट किए आप बड़े ही आसानी से इसका रिस्पांस टाइम बढ़ा सकते हैं, आपको बस डेवलपर ऑप्शन में जाके Animation Scale उसे थोड़ा कम कर देना होगा. अगर वहां पर Animation Scale अगर एक पर सेट है तो आपको बस उसे 0.5 या उस से कम पर सेट करना है और आपका काम हो जाएगा।

4. Show Fake Location With Moke Location

What is moke location and how to enable in hindi
अगर आप नही चाहते है कि आप किसी को अपना लोकेशन शेयर करना जैसे कि Apps के साथ या Browser को, तो आप ये काम असानी से कर सकते है. डेवलपर्स मोड में ही एक ऐसा ऑप्शन है जिसकी मदद से आप ऐसा कर सकते हैं जिसका नाम है Mock Location इसको ऑन करने के बाद आपका Real Location छिप जाएगा जिसके बाद आपको जो भी App या Browser track कर रहे होंगे उनको Fake Location दिखाई देने लगेगा।

5. Background Process Limit

 What is Android background processing limit
इस ऑप्शन को आप अपने फ़ोन को और Fast करने के लिए यूज़ कर सकते हैं, इसकी मदद से आप अपने फ़ोन के बैकग्राउंड में रन होने वाले Apps को Limit में कर सकते हैं, फ़ोन में बहुत से Apps इनस्टॉल होने की वजह से फ़ोन स्लो पड़ने लगता है जिसमे ये ऑप्शन आपके फ़ोन को फ़ास्ट कर देता हैं, जिसका नाम है Background Processing Limit. हालांकि ये ऑप्शन अब नए वर्जन Oreo में सेटिंग्स के अंदर दे दिया गया हैं।

6. Phone Charging के दौरान स्क्रीन रहेगा ऑन –

What is Stay Awakemode and how to enable this
ये ऑप्शन चार्जिंग के समय काम आता हैं अगर आप चाहते है कि जब आप अपने फ़ोन को चार्जिंग में लगाए और उसका Display On रहे तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसको ऑन करने के लिए आपको डेवलपर्स ऑप्शन में जाना है और यहां पर आपको Stay Awake नाम का ऑप्शन मिलेगा इसको ऑन कर दे जिसके बाद आप जब फ़ोन को charging में लगाएंगे तब आपके फ़ोन का डिस्प्ले डिम हो जाएगा और ऑन रहेगा।

 

आशा करता हु अभी तक आप समझ गए होंगे कि – What is Android Developers Mode और इसके फायदों के बारे में आपको ये नॉलेज कैसा लगा कमेंट्स के जरिए जरूर शेयर करें। इस पोस्ट को पढ़ने का धन्यवाद।। आप मुझसे( Facebook Fan Page ) के जरिए जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here