Home Android tips How To Solve Phone Internet Connection Problem – हिंदी में

How To Solve Phone Internet Connection Problem – हिंदी में

SHARE

How To Solve Phone Connection Problem – हिंदी में

How to solve Phone internet connection problem – नमस्कार, दिन भर में हम कुछ करे न करे पर एक बार तो इंटरनेट को ओपन जरूर कर ही लेते है और ऐसा कई बार होता है कि जब आप फ़ोन में किसी जरूरी काम को करने जाते है तब पता चलता है कि फ़ोन में इंटरनेट ही काम नही कर रहा हैं. फ़ोन में नेटवर्क तो फुल रहता है पर इंटरनेट नही चल पाता हैं, तो ऐसे में आप कई तरीके इस्तेमाल करते है कभी फ़ोन में ऐरोप्लेन मोड में डालते हटाते है तो कभी ब्राउज़र को दोबारा बंद करके ओपन करते हैं, लेकिन इस से कोई फायदा नही हो पाता हैं.

 

How to solve phone internet connection problem in hindi

अगर आप भी ऐसी ही समस्याओं से जूझ रहे हैं और आपको इसका समाधान नही मिल रहा हैं तो आपको आज के इस पिस्ट मे इसका जवाब मिल जाएगा, आप इस पोस्ट को पढ़ते रहिए और आज मैं आप को इसी से जुड़ी जानकारी बताने जा रहा हूं कि How to solve phone internet connection problem. तो चलिए शुरू करते हैं।

Read – Bina Apna Number Share Kiye WhatsApp Par Chatting Kaise Kare?

इंटरनेट की समस्या अब आप बात हो गयी हैं, इसको सॉल्व करने के लिए आपको कुछ सिंपल तरीको का इस्तेमाल करना हैं, जिसके बाद सायद आपकी ये समस्या सुधार जाए

 

READ -  Jio all new Prepaid and Postpaid plans की जानकारी | कौन सा है आपके लिए best?

1. Phone Network Settings से कर सकते हैं ठीक –

कई बार बहुत कोशिशों के बावजूद Internet सही से काम नही करता है, तो सबसे पहले इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने फ़ोन की Settings में जाना है वहा आपको Wireless and Network का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करके अंदर जाए यहां पर अगर आपका Data Connection ऑन नही है तो ऑन कर दे अगर ऑन है तो इसको कुछ सेकंड्स के लिए ऑफ करके एक बार ऑन कर ले, ताकि डेटा कनेक्शन रिफ्रेश हो जाए और इस से सायद आपका नेट चलना शुरू हो जाएगा.

Read – Phone Factory Data Reset करने से पहले रखें इन ज़रूरी बातों का ध्यान 

2. अपना Network Preferred Type चेक करें –

बहुत बार ये समस्या Preferred Network type की वजह से होता है, अगर फ़ोन 4G है तो कई बार गलती से वो 3G पर सेट राह जाता हैं, जिस से बार-बार नेट अपने आप बंद और चालू होता हैं रहता हैं, इसलिए हमेशा अपने Preferred Network को 4G पर सेट करके रखें. कई फ़ोन्स में Auto Network सिलेक्शन का भी ऑप्शन होता हैं जिसमे जैसा जहा नेटवर्क होता हैं फ़ोन उसी हिसाब से नेटवर्क कनेक्शन को यूज़ करता हैं.

 

3. अपने Data Connection Type को चेक करें –

How to solve phone internet connection problem in hindi
अगर अभी तक बताई गई समाधानों से कोई फायदा नही हो पा रहा है तो आप इस तरीके को भी इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके लिए आप सबसे पहले अपने फ़ोन की सेटिंग्स में जाये और फिर अगर आप का डाटा ऑन नही है तो उसको ऑन कर ले फिर उसके साथ ही आप Data Roaming को भी On कर दे. कई बार ये समस्या आपके इलाके की Network Connection की वजह से भी हो सकती हैं.

Read – किसी भी नंबर का Call Details kaise nikale | जानिए सबसे आसान तरीका

4. अपने APN Settings को बदलें –

कई बार ये समस्या फ़ोन की APN Settings की वजह से भी हो जाती हैं इसलिए इसका भी ध्यान रखें इसको ठीक करने के लिए अपने फ़ोन की सेटिंग्स में जाए और फिर Mobile Network के ऑप्शन पर क्लिक करके आप जिस सिम से नेट यूज़ करते हैं उस सिम पर क्लिक करके अंदर जाए यहां आपको APNs का ऑप्शन दिखेगा इस पर क्लिक करके अंदर जाए अब आपका जो पहले से सेट APN है उसको Reset कर दे, यानी इसको ByDefault पर सेट कर दे. आपका काम हो जाएगा।

 

READ -  अगर आपका Smartphone भी हो रहा है Slow तो अपनाएं ये Trick - How to fast slower phone

5. नए SIM Card से अपग्रेड करें –

ज्यादा पुरानी SIM Card अगर आप यूज़ कर रहे है तो आपको इसकी वजह से भी ये प्रॉब्लम हो सकती हैं, ज्यादा पुरानी सिम वो क्षमता नही रह जाती हैं इसलिए अपने Network Operator के स्टोर पर जाकर अपने SIM को नए SIM Card से बदलाव ले, क्योंकि पुरानी सिम पुरानी तकनीक पर आधारित होती है जिसकी वजह से सही ढंग से कार्य नही कर पाती हैं. नई सिम में अन्य कई नई Functionalities होती है जो नही तकनीक पर बेस्ड होती है और ज्यादा शुरक्षित भी होती हैं. वही पुरानी सिमो में ये क्षमता नही होती हैं.

Read – What is phone root kya hai और इसे rooting क्यों कहते हैं

6. अपने फ़ोन को करें Restart

अगर अभी भी आपका फ़ोन में इंटरनेट की समस्या ठीक नही हो पा रही है तो आप Simply अपने फ़ोन को एक बार Reboot या Restart कर सकते हैं, अपने फ़ोन को Reboot करने के लिए अपने फ़ोन के Power Button को 9 Sec तक दबा कर रखे इसके बाद आपका फ़ोन अपने आप ऑफ होकर ऑन हो जाएगा या आप के Power Button को दबाके रखने पर भी आपको Restart का ऑप्शन मिल जाएगा.

 

मुझे उम्मीद है ये तरीके आप के काम आए होंगें लेकिन अगर आपका काम इन तरीकों से भी नही बनता है तो आप मुझे नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं, मैं आपकी सहायता करने की कोशिश करूंगा।

 

I Hope अभी तक आपको समझ आ गया होगा कि How to solve phone internet connection problem. दोबारा नई जानकारियो को प्राप्त करने जरूर आए मैं ऐसे ही टिप्स और ट्रिक्स को शेयर करता रहूंगा। धन्यवाद आपका समय शुभ हो ।।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here