Home Computer tips Top 5 Best Computer Software For Video Editing

Top 5 Best Computer Software For Video Editing

SHARE
हेल्लो दोस्तों.! Best Computer For Video Editing. इस पोस्ट में हम इसके बारे में ही जानने वाले हैं, Video Editing करना हर किसी को पसंद होता हैं सब चाहते हैं कि वो अपने वीडियो को एक Professional Look दे ताकि जो देखे उसे अच्छा लगे।

 

और इस लिए सबको अच्छे Computer Software की जरूरत पड़ती हैं, जिसमें सभी तरह के Effects और एडिटिंग के सभी Tools मौजूद हो।

 

जब भी हम कभी कोई Video देखते है, चाहे वो YouTube पर हो या कही और, अगर उस वीडियो का एडिटिंग हमे अच्छा लगता हैं तो हम ये सोचते है कि इस वीडियो को किस सॉफ्टवेयर की मदद से एडिट किया गया हैं या इसमे किस इफ़ेक्ट का इस्तेमाल हुआ हैं।

 

किसी भी Video क्रिएटर की वीडियो एडिट करने में एक अच्छे Video Editor Software बहुत मदद करता हैं, क्योंकि आखिर यही है जो वीडियो में जान डाल देता हैं।

 

अगर आप भी एक Creator हैं और आपको एक अच्छे Video Editing Software की तलाश हैं तो आप इस पोस्ट को पढ़ते रहिए और मैं इस पोस्ट में आपको ऐसे ही Top 5 Best Computer Software For Video Editing सॉफ्टवेयर्स के बारे में बताने वाला हु।

 

जिसकी मदद से आप अपने वीडियो को आसानी से एडिट कर पाएंगे, इनमे से कुछ ट्रायल भी हो सकते हैं और कुछ Paid, ये सभी बताये गए Video Editor Softwares आपके टाइमिंग पर डिपेंड करता हैं क्योंकि कई बार ये Offers भी देते हैं अपने यूज़र्स को।

 

Top 5 Best Computer Software For Video Editing –

Top 5 Best Computer Software For Video Editing
आप जब पर Computer Video Editing Software को सर्च करेंगे तब आपको ढेर सारे ऑप्शन्स मिल जाएगा, इनमे से कई Free होते हैं जिनमे ज्यादा कुछ नही होता हैं।

 

-: Also Read :-

पर जिन के बारे में मैं आपको बताना जा रहा हु वो सबसे बेस्ट और जाने माने Softwares है जिन पर लाखों लोग भरोसा करते और यूज़ करते हैं।

 

 1.  Adobe Premire Pro Video Editor –

Adobe acrobat Computer Software For Video Editing
Adobe Premire :- Video Editor की बात बारे तो यह सबसे बड़ा और लोगो का पसंदीदा और भरोसेमंद Video Editor हैं, और शायद आप इसके बारे में पहले से भी जानते होंगे या इसका नाम सुना ही होगा।

 

इसकी पॉपुलैरिटी इसके नाम के अलावा इसके काम की वजह से भी हैं, क्योंकि यह Video Editor एक Professional Video Editing Software हैं, जिसके अंदर आपको बहुत से लगभग सभी के सभी एडवांस्ड लेवल के Editing Options एंड Tools मिलता हैं।

 

एडोबी इस वीडियो एडिटर पर एक नए एडिटर या क्रिएटर को काम करना थोड़ा मुश्किल हो सकता हैं क्योंकि इसमे सभी फ़ीचर्स Advanced हैं, जिसके बारे में आपको पता होना जरूरी हैं क्योंकि कहा और कैसे काम करना हैं, ये पता होना जरूरी हैं।

 

पर अगर आप इस पर काम करते करते सिख सकते हैं ये आपके ऊपर हैं। मैं इसके फ़ीचर्स की लिस्ट के बारे में नही बता रहा हु क्योंकि इसमें आपको Editing के लगभग सभी फ़ीचर्स और ऑप्शन्स मिल जाता हैं।

 

READ -  Mobile Phone Hang Problem को कैसे ठीक करें? Top 5 Easy Ways!

 2.  Camtasia Video Editing Software –

Computer Software For Video Editing
Camtasia :- कई बार हम पहले किसी वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग नही किये होते है और ऐसे में अगर हम किसी Advanced सॉफ्टवेअर का उपयोग करते है तब समझ नही आता हैं कि कैसे और क्या करें।
ये Software उन लोगो के लिये बेस्ट है जो Beginners हैं क्योंकि इसका इंटरफ़ेस काफी सिंपल और आसान हैं जिसे कोई भी यूज़ कर सकता हैं, जिसमे आपको बहुत से अच्छे Features देखने को मिल जाता हैं। जिसका Size लगभग 350MB का हैं। तो चलिए इस पर नजर डालते हैं।

 

Camtasia Software Features –

  • Visual Effects :- इसमे आपको एडिटिंग के लिए Visual Effect का Option मिल जाता हैं जिसकी मदद से आप अपने वीडियो के अंदर इसमे आये किसी भी तरह के विसुअल इफ़ेक्ट Add कर सकते हैं, और Video को और ज्यादा एनहान्स कर सकते हैं।
  • Green Screen Feature :- जी हां दोस्तों इसमे आप Green Screen जैसे फ़ीचर का भी फ़ायदा उठा सकते हैं जिसमे आप अपने Green Background में शूट किए गए Video का बैकग्राउंड को बदल सकते हैं, वो भी Advanced Level तक।
  • Screen Recording :- इसमे आप अपने PC का Screen को भी रिकॉर्ड कर सकते हैं, जो इसमे पहले से आता हैं।
  • Multi Track :- इस फीचर की मदद से आप कई आरे ट्रैक को एक साथ अपने Video में Audio को जोड़ सकते हैं, जो बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि Audio के बिना वीडियो किस काम का।
  • Web Cam :- इसकी मदद से आप अपने PC से Webcam को Connect करके Video को रिकॉर्ड कर सकते हैं। इसके अलावा भी बहुत से फ़ीचर्स इसमे आपको देखने को मिल जाता हैं जिसे आप इस्तेमाल करके देख सकते हैं।
READ -  MNP Kya Hota Hai? अपने Mobile Number Ko Port Kaise Kare? Mobile Number Portability - हिंदी में

 

 3.  WonderShare Filmora –

FilmoraGo Computer Software For Video Editing
Filmora :-  शायद आपने इस वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेअर का नाम पहले जरूर सुना होगा क्योंकि यह बहजत ही पॉपुलर एडिटर हैं, आजकल के ज्यादातर Videos इसके माध्यम से ही एडिट किये जाते हैं।

 

इसे यूज़ करने वाले ज्यादातर YouTubers हैं जो अपने वीडियो को इसकी मदद से एडिट करते हैं, जिसमें इसके 50M यूज़र्स हैं जो इसे अभी यूज़ कर रहे हैंखासकर इसके Advanced Features के लोग ज्यादा फैन है।

 

क्योंकि इसमें आपको एक से बढ़कर एक एडिटिंग के ऑप्शन्स और कमाल के Effects, और ढेर सारे फ़ीचर्स मिलते हैं तो चलिए दोस्तों अब इसके फीचर्स पर नजर डालते हैं।

 

WonderShare Filmora Features –

दोस्तों वैसे तो इसमे कई सारे फ़ीचर्स हैं पर इनमे से कुछ आपको बताने वाला हु, जो मेरे हिसाब से सबसे बेस्ट हैं।
  • Video Stabilization :- ये फ़ीचर आपको बहुत कम देखने को मिलेगा वीडियो एडिटर्स में, पर इसमे आपको जब आप Video Record करते हैं, और उस दौरान जो वीडियो में Stabilization की कमी होती हैं वो ये दूर करता हैं।
  • Green Screen :- ये फ़ीचर भी कमाल है जिसमे मैंने आपको पहले ही बताया था कि इसकी मदद से आप अपने Video के बैकग्राउंड को अपने हिसाब से बदल सकते हैं।
  • Colour Tuning :- अगर आपके वीडियो में Colours सही तरह से नही दिख रहे हैं तो आप Colour Tuning Feature की मदद से वीडियो के कलर को Adjust कर सकते हैं।
  • Noise Removal :- वीडियो में आये Unwanted Sound को आप इस फ़ीचर की मदद से रिमूव कर सकते है।
  • Advance Text Editing :- इस फ़ीचर की मदद से आप अपने वीडियो में Text Content को और ज्यादा Advanced Level पर एडिट कर सकते है जिसमे आप Effects को Add कर सकते है बाकी सबके अलावा।
  • Screen Recording :- साथ ही आप इसमे Screen को भी रिकॉर्ड कर सकते है।

 4.  Sony Vegas Pro Video Editor  –

Sony Vegas pro Computer Software For Video Editing
SonyVegas Pro :- ये भी एक हाई एंड एडवांस वीडियो एडिटर हैं, जिसमें आपको सभी तरह के फ़ीचर्स मिल जाता हैं। इसकी मदद से आप वीडियो Editing में यूज़ होने वाले लगभग सभी फ़ीचर्स मौजूद हैं।

 

लेकिन इसका उपयोग अगर कोई नया पर्सन करता हैं तो उसको थोड़ी दिक्कत हो सकती हैं क्योंकि इसका इंटरफ़ेस थोड़ा Complicated हैं, पर इसमे आपको एक से बढ़कर एक फ़ीचर्स देखने को मिल जाता हैं।

 

आप इसकी मदद से कमाल का Video Editing कर सकते हैं और अपने वीडियो को प्रॉफेशनली एडिट किया हुआ वीडियो बना सकते हैं।

 

READ -  What is (Virtual Reality) VR क्या होता हैं? ये कैसे काम करता हैं

SonyVegas Pro Features –

सोनी वेगास प्रो के कई Advanced Features हैं, जैसे – Shuffle Editing, Velocity Envelopes, Automatic Cross-fades, Multi Camera Editing, Colour Match Etc.. इसमे बहुत से फ़ीचर्स हैं जिन्हें आप उपयोग करके पता कर सकते हैं। इसके अलावा इसमे –
  • Instant Freeze Frame
  • Adjustable UI appearance
  • Masking tools
  • Auto White Balance
  • LUT OFX plug-in

 5.  HitfilmExpreas Video Editor –

Hitfilm express Computer Software For Video Editing
Hitfilm :- यह भी एक Popular और अच्छा वीडियो एडिटर हैं, जिसमे कई Advanced Features हैं जो आपको बहुत पसंद आ सकते हैं। इसकी सबसे बड़ी खास बात यह है कि आप इसको इसके वेबसाइट से जाकर बिल्कुल Free में Download कर सकते हैं।

 

वैसे तो ये Free में यूज़ करने के लिए हैं ही पर इसके सभी फ़ीचर्स और इफ़ेक्ट्स आपको फ्री में नही मिलता हैं, इसके लिए आपको एक्स्ट्रा Packs होते है जिनको खरीदना पड़ता हैं जिसके लिए आपको पैसे ख़र्चने पड़ता हैं।

 

हिटफिल्म वीडियो एडिटर के भी कई खास फ़ीचर्स हैं जैसे – 3D Models, Visual Effects, Sky Replacement Tools, Object Tracking, Grading Tools और Masking And Layering Etc. इसके अलावा और भी कई फ़ीचर्स हैं जिसका इस्तेमाल आप इसमे कर पाते हैं।

 

Final Words –

Computer Software For Video Editing की लिस्ट में मेरी नजर में सबसे बेस्ट हैं, पर अगर आप बिलकुल ही Free Video Editor ढूंढ रहे है तो मैं बहुत जल्द इसकी लिस्ट भी लेकर आने वाला हु।

 

इनमे से सभी एडिटर्स का अपना- अपना एक खास फ़ीचर है जो पहले से हटकर बनाता हैं पर कुछ ऐसे भी जिसमे सभी फ़ीचर्स मौजूद हैं। इनमे से कुछ फ्री है और कुछ Paid हैं जिसको डाउनलोड और यूज़ करने के लिए आपको पैसे खर्च करना पड़ता हैं।

 

ऐसे ही जानकारियों के लिए यहां आते रहे हैं मुझे उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे इन Top 5 Best Computer Software For Video Editing के बारे में। अगर आपको ये जनकारी पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।
SHARE
Previous articleFSSAI Kya Hota Hai? FSSAI की जानकारी हिंदी में
Next articleOfficial PUBG Mobile Emulator For PC (Computer)
Deepak Singh
नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, Tech Tips, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म से संपर्क कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here