Home Android tips How To Install And Move Apps & Games On Phone SDCard

How To Install And Move Apps & Games On Phone SDCard

0

How To Install And Big Size Games On Phone SD Card – In Hindi

अगर आप भी [icon name=”android” class=”” unprefixed_class=””]Apps और [icon name=”gamepad” class=”” unprefixed_class=””]Games के शौकीन हैं? और आपको Big Sizes वाले Games को खेलना अच्छा लगता हैं। तो ये Trick आपके लिए हैं। आज के इस समय में आप किसी भी एप्प को फ़ोन में इंस्टॉल करें पर उसका साइज हमेशा फ़ोन के लिए बड़ी प्रॉब्लम खड़ी कर देती हैं, अब तो Google और मार्किट में हर तरीके के एप्प्स मौजूद हो चुके हैं जिसका इस्तेमाल हम हर जगह करते हैं और अगर Games की बात करें तो अब High & Graphics वाले गेम्स लोगों को खेलना ज्यादा अच्छा लगता हैं।

 

How to move Apps and games internal to on sdcard

मार्किट में भले ही जितने Apps और Games आ जाएं हम उसे आजमाये बिना छोड़ते नहीं हैं। तो ऐसे में सबसे पहली बात ये ध्यान में आती हैं Games और एप्प्स तो वैसे ही रहेंगे पर फ़ोन की Space को मॅनेज कैसे किया जाए? कैसे एक साथ बड़े साइज के गेम्स और एप्प्स को यूज़ किया जाए।

 

Also Read –

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में, मैं आपके लिए इस प्रॉब्लम से जुड़ी समस्या का समाधान लाया हूं जिसके बाद आप चाहे जितना मर्जी चाहे एप्प्स और गेम्स को अपने फ़ोन में इंस्टॉल कर पाएंगे।

How To Install And Move Apps And Games On Phone SDCard –

Link2SD
Link2SD
Developer: Bulent Akpinar
Price: Free

 

दोस्तों आपको ऐसा करने के लिए एक App की जरूरत पड़ेगी जिसका नाम Link2SD हैं, ये App आपके फ़ोन में मजूद किसी भी एप्प या उसके डेटा को आपके फ़ोन में लगे SD Card में भेज देता हैं, और ऐसी सहूलियत देता हैं जिसके बाद आप उस एप्प को बिना Internal Memory में रखें यूज़ कर पाते हैं। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह हैं कि आपको अपने Games और Apps को Sd Card से Internal Memory Card में Move करने के लिए अपने फ़ोन को Root करने की जरूरत नही पड़ती हैं।

 

यह एक बहुत ही सिंपल से एप्प है जिसका Google Playstore पर लगभग 10 Millions Plus के Downloads हैं और लोगो द्वारा 4.3 की रेटिंग्स दी गयी हैं, यह App Google Playstore पर Free वर्जन और Plus वर्ज़न दोनों में ही उपलब्ध हैं जिसको आप डाउनलोड करके आसानी से यूज़ कर सकते हैं, इसकी फुल Accessibilitiy पाने के लिए आपको Plus वर्ज़न को इंस्टॉल करना होगा और दोनों को साथ मे इंस्टॉल करके यूज़ करना होगा जिसे आप यहां से डाउनलोड कर सकते हैं।

 

Link2SD App को कैसे यूज़ करें ?

दोस्तों इसको यूज़ करना बहुत ही आसान हैं, आप जब इस App को अपने फ़ोन में इंस्टॉल करेंगें तब आपको इसको यूज़ करने के लिए कुछ परमिशन्स को देना होगा जिसके बाद ये काम करना शुरू कर देगा।
यह एप्प है तो बहुत सिंपल पर इसको यूज़ आपको ध्यान से करना होगा नही तो आपके Game या App का डेटा गुम यानी Delete हो सकता हैं।

Link2SD आपके इंटरनल स्टोरेज में मौजूद Apps को Memory Card में Move कर सकता हैं यह आपके द्वारा इंस्टॉल एप्प को आपके फोन के एक्सटर्नल स्टोरेज से जोड़ देता है Symbolic Link की मदद से। आप जब कोई Big Sizes वाले Games को अपने फ़ोन में इंस्टॉल करते है तब उस Game का डेटा फोल्डर बन जाता हैं जो कि फ़ोन के फोल्डर Android>  OBB में बन जाता हैं। तब आप चाहे तो आपके इंटर्नल फोल्डर में बने OBB फोल्डर को इस App की मदद से SDCard में Move करने में सक्षम होंगें यानी कि आप उस Game या App को SdCard में मूव करने के बाद भी यूज़ कर पाएंगे

Apps को Internal Memory से SD Card में Move कैसे करें ?

इस एप्प को यूज़ करने के लिए बस आपको इस एप्प को ओपन करना है और आप जिस App को Internal Storage से SdCard में Move करना चाहते है उस पर क्लिक करना है और फिर आपको यहां पर “Link To SD Card” का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करना हैं फिर आपका काम हो जाएगा।

how to install and move apps on Internet storage to sdcard

OBB Folder का Data SD Card में Move कैसे करें ?

आप जब किसी OBB में मजूद डेटा फोल्डर को इंटर्नल से एक्सटर्नल में Move करने की कोशश करते है तब यह उस डेटा को इंटर्नल में ही रखता हैं, पर जब आप इसे मूव करते है तब यह आपके द्वारा चुने गए फोल्डर से उसको कनेक्ट कर देता है।

 

इसको Move करने के लिए आपको इस App को ओपन करना है फिर जिस एप्प का OBB डेटा को Move करना चाहते है उसको सेलेक्ट कीजिए और फिर आपको यहां पहला ऑप्शन App को Move करने का मिलता हैं, जिसे आप Storage वाले सेक्शन से एक्सिस कर पाते है वही साथ ही आपको एक Files का भी ऑप्शन मिलता हैं, जिसमे जाकर आप उसके फोल्डर को चुन कर आप मूव कर सकते हैं। हालांकि आप जब किसी App को Move यानी SdCard से जब लिंक करते हैं तब यह OBB फोल्डर को भी साथ ही Move कर देता हैं।

 

इसके साथ ही आपको एक और काम का ऑप्शन इसमे मिल जाता जिसे Enable करके आप डायरेक्ट जब किसी भी नए App को इंस्टॉल करते है तब वह आपके फ़ोन के SdCard में ही होता हैं। यह ऑप्शन इसके सेटिंग्स में जाकर इनेबल कर सकते हैं।

 

दोस्तों मुझे उम्मीद है, मेरी जानकारी आपको पसंद आई होगी और आप समझ गए होंगे कि How To Install And Move Apps & Games On Phone SDCard और अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here