Home Extra Learning What is Paytm Payments Bank kya hai – हिंदी में पूरी जानकारी

What is Paytm Payments Bank kya hai – हिंदी में पूरी जानकारी

SHARE
what is Paytm Payments Bank kya hai in hindi
What is Paytm Payments Bank kya hai? नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं, और समझने वाले है कि What is Paytm Payments Bank kya hai और इसमें अपना खाता कैसे खोलें ? 

 

Read :- किसी भी नंबर का Call Details kaise nikale | जानिए सबसे आसान तरीका

 

दोस्तों Paytm की तरफ से ये एक नया ऑप्शन मिला जिसकी मदद से आप अपना खाता Paytm में ही खोल सकते हैं, ये Paytm Payment Bank उन सभी यूज़र्स के लिए उपलब्ध है. जिनका Paytm में account हैं.

 

इसका मतलब ये हैं कि अब हर एक Paytm Wallet user ‘Paytm’ में Paytments Bank का New Account खोल सकता हैं.

 

दोस्तों शुरू करने से पहले थोड़ी Knowledge Base बाते कर लेते एक छोटा सा Overview ले लेते हैं, ताकि आप समझ सके What is Paytm Payments Bank kya hai और Paytm Payments Bank खोलने का फायदा क्या हैं? और Paytm Payments में New Saving Account कैसे खोलें? तो चलिए शुरू करते हैं, ज्ञान लेना..

 

What is Paytm Payments Bank Kya hai ?

 

what is Paytm Payments Bank kya hai in hindi

 

RBI – भारतीय रिज़र्व बैंक (Reserve Bank of India) ने सभी बैंकों को एक नया मॉडल बताया हैं, जिसे Payments Bank का नाम दिया हैं,

Payments Bank जैसा कि आपको नाम से ही पता चल रहा होगा ‘भुगतान बैंक’ यानी कि यंहा लोग किसी भी उपलब्ध सेवा का फायदा उठाने के लिए या Online भुगतान करने के लिए कर सकता हैं.

 

हां, ये एक Bank ही है और आप इस Paytm Payments Bank में आप 1 रुपए से लेकर 1 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं, इसकी खास बात यह हैं कि?.

 

Read :- जाने एक फ़ोन में Dual WhatsApp चलाने का सही तरीका सभी फ़ोनों के लिए

 

ये अन्य बैंको की तरफ ही आपको वार्षिक दर से ब्याज भी देता है. यह 4% वार्षिक की दर से ब्याज देता हैं, और जैसा कि आप जानते ही हैं कि अब हर काम Digitally हो गया हैं, इसलिए Paytm Bank का Maximum काम Digitally ही होता हैं।

 

किसी भी Payments बैंक का कोई भी Physically अस्तित्व नही होता हैं, मतलब की आप अपने पैसों को निकाल नही सकते हैं.

 

इसलिए Payments Bank अपने ग्राहकों को सीधे कोई फाइनेंसियल प्रोडक्ट्स जैसे कि Insurance, Loans और Mutual Funds जैसे सुविधाएं मुहैया नही कराते हैं.

 

लेकिन हां, ये Banks आपको दूसरे सुविधाएं जैसे Online Banking, Mobile Banking और Credit, Debit Card जैसी सुविधाओं को उपलब्ध जरूर करवाते हैं।

 

Paytm Payments Bank में New Account कैसे खोलें –

 

दोस्तों नीचे मैन कुछ सिंपल स्टेप्स को बताए है, जिनको फॉलो करके आप आसानी से अपना एक New Paytm Account खोल सकते हैं.

 

  1. Paytm Payments Bank में Account खोलने के लिए सबसे पहले Paytm App को Download करें.
  2. इसके बाद App को ओपन करें. (Note :- अगर आपका पहले से ही Paytm App का इस्तेमाल कर रहे हैं और आपका इस पर पहले से ही Account हैं, तो ?)
  3. अगर आपका App Updated हैं, तो आपको Paytm App ओपन करने के बाद Saving Bank Account के आइकॉन पर क्लिक करना है.
  4. अब यहां Paytm Payments Bank में नया Account खोलने के लिए इसकी दी गयी शर्तो को पढ़ें और इसके बाद आगे बढ़े. आप चाहे तो इसको बिना पढ़े भी आगे बढ़ सकते हैं लेकिन मैं रिकमेंड करूँगा की आप एक बार जरूर पढ़ें फिर Proceed पर क्लिक करें.
  5. इसके बाद Terms & Conditions को भी पढ़े और आगे बढ़े.
  6. अब यहां पर आपको Saving Account में enter करने के लिए यहां चार अंको का एक “Paytm Passcode” सेट करना हैं, ताकि ये Secure रहे अब आगे बढ़ते हुए Confirm पर क्लिक कीजिए.
  7. यहां पर आपको एक Important काम करना हैं, जिसमे आपको Paytm Bank के Saving Account को खोलने के लिए आपको अपना एक Nominee बनाना हैं. Nominee बनाने के लिए “I want to add nominee” पर क्लिक करें और “Proceed” पर क्लिक कर दे, और जरूरी जानकारी भरके आगे बढे, पर वही अगर आप Nominee नही चाहते हैं तो आपको बस “I do not want to add nominee” को select करना हैं, और ‘Proceed’ पर क्लिक करें.
  8. अब ये step भी इम्पोर्टेन्ट है अगर आप Paytm KYC Customer हैं और आपका KYC Verify हो चुका हैं, तो आपका Paytm Saving Account कुछ ही समय मे खुल जाएगा और आपको “Congratulations” का मैसेज मिल जाएगा. अब आप “Done” पर क्लिक करके आगे बढ़े.
  9. पर अगर आप Non-KYC Customer हैं मतलब अगर आपका KYC Verify नही हुआ हैं, तो आपको KYC Verify करना होगा. इसके बाद आपका Account खुल जाएगा.

 

Paytm Payments Bank में Account खोलने के क्या लाभ है

 

what is Paytm Payments Bank kya hai in hindi

 

  • Paytm Payments Bank में नया Account खोलने के लिए आपसे कोई चार्ज नही लिया जाता है ये बिल्कुल Free होता हैं, आपको Free में Banking सुविधाएं मिलती हैं और Online Transactions का भी कोई चार्ज नही देना पड़ता है.
  • इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि Paytm Bank में आपके द्वार डिपॉजिट्स को Goverment Bonds में Invest किया जाता है, जिसकी वजह से आपका Saving Account में जमा पैसा बिल्कुल सुरक्षित रहता हैं.
  • आपका Paytm Bank में जमा राशि यानी आपका Deposits पर आपको 4% का प्रति वर्ष के हिसाब से ब्याज दर दिया जाता हैं, जिसका भुगतान हर माह में कर सकते हैं.
  • इसमे आपको एक और खास सुविधा मिलती हैं. आपको Paytm Payments Bank में Real Time में Passbook Update का सुविधा मिलता हैं, इसका मतलब यह है कि आपको ट्रांसक्शन्स और बैलेंस को Real Time देख सकते हैं.
  • एक और खास बात यह हैं कि आपको Paytm Payments Bank में हर एक Saving Account Holder को एक “Virtual Digital RuPay Card” भी दिया जाएगा. जिसका इस्तेमाल RuPay Card Accept करने वाले Merchants से Online Shopping करने के लिए किया जा सकता हैं, जैसे आप किसी भी अन्य बैंकों के Card से करते हैं.

 

what is Paytm Payments Bank kya hai in hindi

 

  • इसके अलावा आपको Paytm Payments Bank में एक और खास सुविधा दी जाती हैं, जिसमे Saving Account खोलने पर आपको 2 ₹ लाख का मृत्यु और पूरी तरह से अक्षमता (Permanent Total Disability) का भी कवर मिलता हैं।

 

Read :-

 

Conclusion :-

 

कुल मिलाकर Paytm Payments Bank दूसरे अन्य बैंको की तरह ही सभी सुविधाएं प्रदान करवाता हैं और इसमें आपको किसी भी तरीके की कोई भी दिक्कत का कोई अनुदेसा नही हैं. आप बेफिक्र Paytm के इस Bank का लाभ उठा सकते हैं।

 

आपको ये जानकारी कैसी लगी और इसमें आपको क्या समझ नही आया, आप ये सभी सवाल मुझसे नीचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं. I Hope आपको समझ आ गया होगा कि – What is Paytm Payments Bank kya hai । 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here