Home Apps Top 5 Best Featured Smartphone Screen Recorders – In Hindi

Top 5 Best Featured Smartphone Screen Recorders – In Hindi

SHARE
Top 5 Best smartphone recorder

Best Featured Smartphone Screen Recorder

अगर आपके पास एक Android स्मार्टफोन हैं, और आप Best Featured Smartphone Screen Recorders की तलास में हैं तो ये पोस्ट आपके लिए हैं। नमस्कार दोस्तों, तो आज के इस पोस्ट में हम ऐसे ही कुछ Best Featured Smartphone Screen Recorders के बारे में जानने वाले हैं जिसकी तलाश में आप यहां आए है। Read – Top 5 Windows Free Screen Recording Softwares

 

Top 5 Best Featured Smartphone Screen Recorders –

अच्छे Screen Recorder की तलाश तो सबको होती हैं, अगर आप अपने YouTube की ट्यूटोरियल बनाने के लिए एक अच्छा स्क्रीन रिकॉर्डर चाहते हैं, जिसमें आपके काम की सभी Tools हो तो मैं यहां आपको इसके बारे में ही बताने वाला हु, तो चलिए जानते हैं। इस लिस्ट में फर्स्ट नंबर पर हैं।

 

Also Read Some More Interesting Posts –

 

●1.  DU Screen Recorder & Video Editor –

DU Screen Recorder यह सबसे बेस्ट Screen Recorder हैं, इसमे फ़ीचर्स का पूरा भंडार हैं, आपको जितने ऑप्शन्स चाहिए आपको इसमें सब मिलेगा, जिसकी मदद से आप रिकॉर्डिंग और Editing जैसे काम आप इस एक App की मदद से आसानी से कर सकते हैं। गूगल प्लेस्टोर पर इसकी रेटिंग्स 4.8 की है जो कि बहुत अच्छा कहा जा सकता हैं।

 

आप इस एप्प को ओपन करने के बाद आपको राइट साइड में एक पॉपअप दिखाई देगा जहा से आप इसको कंट्रोल कर सकते हैं और साथ ही नोटिफिकेशन पैनल में इसकी सभी सेटिंग्स मिल जाएगी जहा से इसके बाकी के फ़ीचर्स को यूज़ कर सकते हैं। तो चलिए इसके फ़ीचर्स और इसके कुछ खास बातों पर जरा नजर डालते हैं।

 

DU Screen Recorder के फ़ीचर्स –

 

Du screen recorder Options and tools png

  • इसका साइज 9 MB हैं, जो फ़ोन में ज्यादा स्पेस नही घेरता हैं।
  • इसके प्लेस्टोर पर लगभग 50 Millions Downloads हैं।
  • इसमें आप स्क्रीन रिकॉर्डिंग के साथ आप स्क्रीन शूट भी ले सकते हैं।
  • इसकी मदद से आप 1080 Resolution तक कि वीडियो आप रिकॉर्ड कर सकते हैं।
  • आपको इसमें Video Editing जैसे ऑप्शन्स साथ मे मिलते हैं, जिसकी मदद से आप वीडियो बनाने के बाद आप उसको इसकी मदद से एडिट भी कर सकते हैं।
  • साथ ही आप Recording के दौरान आप अपने कैमरे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • और आपको इसके साथ Brush जैसे फ़ीचर्स भी मिलते हैं, जिसका इस्तेमाल आप वीडियो रिकॉर्डिंग के दौरान किसी भी चीज को हाईलाइट करने के लिए कर सकते हैं और आप वीडियो में अपने स्क्रीन Touches को दिखा सकते हैं इसके ऑप्शन को इनेबल कर के।
  • आप अपने वीडियो को इसकी मदद से डायरेक्ट GIF में भी बदल सकते हैं।

 

इसके अलावा भी इसमें कई सारे फ़ीचर्स है, जिसके लिए आपको गूगल प्लेस्टोर से App Download करके करना पड़ता हैं, जैसे कि इसमें Video Editor के अलावा फ़ोटो Editor भी हैं और साथ भी आप अपने वीडियो को दूसरे वीडियो के साथ मर्ज भी कर सकते हैं। और साथ ही आप अपने वीडियो को शेक करके स्टॉप कर सकते हैं और भी बहुत से फ़ीचर्स है जिनका इस्तेमाल आप खुद करके देख सकते हैं। कुल मिलाकर ये आपको पूरी सहूलियत देता है जिसके बाद आपको अन्य किसी एप्प की जरूरत नही पड़ती हैं।

 

●2.  Mobizen Screen Recorder, Editor & Capture –

अब इस लिस्ट में अगला नंबर हैं Mobizen Screen Recorder का ये स्क्रीन रिकॉर्डर भी बड़े ही कमाल का हैं इसमे भी आपको काफी हद तक DU Screen Recorder जैसे बहुत से फ़ीचर्स मिल जाता हैं, जो बड़े ही कमाल के हैं, ये रिकॉर्डर बहुत ही सिंपल हैं जिसे यूज़ करना काफी आसान है। तो चलिए अब जरा नजर डालते हैं इसके फ़ीचर्स पर।

 

  • Mobizen का साइज 29 MB हैं, और इसके भी लगभग 50 Millions Downloads हैं।
  • इसकी गूगल प्लेस्टोर पर रेटिंग्स लगभग 4.3 की हैं।
  • आप इस में 240 P से 1080 Pixels तक कि Resolution को सेट कर सकते हैं, अकॉर्डिंग टू, जैसा आपको चाहिए।
  • आपको इस App में इनबिल्ट वीडियो एडिटर मिल जाता हैं।
  • आपको इसमें एक खास फ़ीचर मिलता हैं, जिसको “Clean Recording Mode” कहते हैं।
  • इसकी मदद से आप अपने Recording की Quality को और इम्प्रूव कर सकते हैं।
  • इस मे भी आपको Face Recording Cam का ऑप्शन मिलता हैं, जिसका इस्तेमाल आप वीडियो बनाने के दौरान कर सकते हैं।
  • साथ ही आप इसमें अपना खुद का बनाया हुआ WaterMark लगा सकते हैं।
  • आप इसकी मदद से फेसबुक और यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीम भी कर सकते हैं।

 

यह App भी Rightside में पॉपअप के ज़रिए कंट्रोल होता हैं जहाँ से आप अपने वीडियो को Start, Stop और Pause कर सकते हैं। यह App प्लेस्टोर पर बिल्कुल फ्री में मौजूद हैं, पर अगर आप चाहे तो इसका Premium Account खरीद सकते हैं जिसके बाद आपको और भी नए फ़ीचर्स मिल जाएंगे। चलिए अब अगले App के बारे में जानते हैं।

 

●3.  AZ Screen Recorder – No Root

AZ Screen Recorder - No Root
AZ Screen Recorder - No Root
Developer: Hecorat
Price: Free+
  • AZ Screen Recorder - No Root Screenshot
  • AZ Screen Recorder - No Root Screenshot
  • AZ Screen Recorder - No Root Screenshot

Best Featured Smartphone Screen Recorders की इस लिस्ट में AZ Screen Recorder भी एक अच्छा ऑप्शन हैं, इसमे भी बहुत से ऐसे फ़ीचर्स हैं, जो आपके काम मे आ सकते हैं। इसमें कुछ जरूरी Features को Paid Version में दिया गया हैं, जिसके लिए आपको 190₹ देने होंगें। जिसके बाद आप इसमें से Ads को रिमूव कर पाएंगे और साथ ही कुछ नए फ़ीचर्स को जोड़ पाएंगे। इसके Google Playstore पर लगभग 10 Millions Downloads हैं और 4.6 की रेटिंग्स हैं

 

AZ Screen Recorder में दूसरे की तरह ही आपको वीडियो Resolution को सेलेक्ट करने का ऑप्शन मिलता है जिसमे आप 426×240 से लेकर 1920×1080 Pixels तक मे सेलेक्ट कर सकते हैं और साथ ही आप Custom Resolution भी चुन सकते है। साथ ही आपको इसमें Frame Rate और Bit Rate जैसे ऑप्शन्स मिल जाता हैं, जिसे आप यूज़ कर सकते हैं। इसमे आपको दूसरे रिकॉर्डर्स की तरह फ्लोटिंग पॉपअप देखने को नही मिलता आपको रिकॉर्डिंग को स्टॉप करने के लिए नोटिफिकेशन पैनल से जाकर बंद या चालू करना पड़ता हैं।

 

आप इसमें अपने फ़ोन के दोनों कैमरों के इस्तेमाल कर सकते हैं, Rear और Back कैमरे का और साथ आप अपने Screen Touches को भी इनेबल कर सकते हैं। और भी अन्य ढेर सारी फ़ीचर्स है जिसका इस्तेमाल आप AZ Screen Recorder की मदद से कर सकते हैं साथ ही आप इसकी मदद से Facebook और Youtube पर डायरेक्ट Live Stream भी कर सकते हैं।

 

●4.  Screen Recorder With Audio And Editor –

इसका नाम ही स्क्रीन रिकॉर्डर हैं, पर आपको इसमें सभी रिकॉर्डर्स की तरह ही इसमे आपको सभी जरूरी ऑप्शन्स मिल जाता हैं। इस App के प्लेस्टोर Downloads की बात करू तो लगभग 5 Millions के करीब हैं और 4.6 रेटिंग्स हैं

 

अब अगर इसके जरूरी काम के Features पर नजर डाले तो आपको लगभग सभी अप्प्स की तरह ही इसमे भी जरूरी फ़ीचर्स मिल जाता हैं, चाहे वो Resolution हो या फ़ोटो एडिटर, वीडियो एडिटर हो। आपको सभी काम के जरूरी ऑप्शन्स मिल जाता हैं। तो मुझे लगता है आपको बाकी बाते और बताने की जरूरत नही हैं, तो चलिए अगले और आखिरी स्क्रीन रिकॉर्डर की तरफ बढ़ते हैं।

 

●5.  Go Recorder – Screen Recordar And Video Editor-

GO Recorder – Screen Recorder, Video Editor
GO Recorder – Screen Recorder, Video Editor
Developer: GOMO
Price: To be announced
  • GO Recorder – Screen Recorder, Video Editor Screenshot
  • GO Recorder – Screen Recorder, Video Editor Screenshot
  • GO Recorder – Screen Recorder, Video Editor Screenshot

इन सभी स्क्रीन रिकॉर्डर्स की तरह ही यह भी हैं, जिसमे आपको सभी तरीके के फ़ीचर्स मिल जाता हैं। पर इसमें कुछ ऐसी बाते है जो इसको दुसरो से अलग बनाता हैं, कुछ फ़ीचर्स ऐसे हैं जो किसी और स्क्रीन रिकॉर्डर में नही दिए गए हैं जैसे कि इसमें आप अपने वीडियो एडिटिंग के समय आप Effects भी जोड़ सकते हैं, आप अपने वीडियो को Trim कर सकते हैं उसमे Music और फ़ोटो को Add कर सकते हैं।

 

साथ ही आप इसमें अपने वीडियो को Rotate भी कर सकते हैं। इसके अलावा बाकी सभी चीजें दूसरे स्क्रीन रिकॉर्डर की तरह ही हैं कुछ फ़ीचर्स एक्स्ट्रा भी हैं जिनको आप खुद यूज़ करके देख सकते हैं।

 

My Opinion !

अगर मैं अपनी राय बताऊ, जिसे मैंने ज्यादा यूज़ किया और मुझे अच्छा लगा तो वो हैं, AZ Screen Recorder क्योंकि इसे यूज़ करना काफी आसान है, साथ Mobizen भी काफी अच्छा हैं, आप इनकी मदद से लाइव स्ट्रीमिंग भी कर सकते हैं। आपके हिसाब से इनमे से कौन सा ज्यादा अच्छा अपनी राय कमेंट करके जरूर बताएं।

 

मैंने इन स्क्रीन रिकॉर्डर्स को इनके रेटिंग्स और ज्यादा Downloads के हिसाब से चुना हैं, उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आई होगी और आप Top 5 Best Featured Smartphone Screen Recorders के बारे में अच्छे से समझ गए होंगें।

SHARE
Previous articleTop 5 Best Free Useful Computer Softwares –
Next articleDownload & Play 101+41 Games In One (Single) App For Free
Deepak Singh
नमस्ते, मेरा नाम दीपक सिंह हैं और मैं यहां सभी प्रकार की जानकारियां शेयर करता हूं। मैं यहां Latest Tech News, Tech Tips, Tips & Tricks और Blogging से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियो को शेयर करता हूं, आप मुझ से किसी भी तरीके की सहायता के लिए कॉन्टैक्ट फॉर्म से संपर्क कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here