Home Extra Learning TRP Kya Hota Hai ?टी. आर. पी. कैसे चेक करते हैं ?...

TRP Kya Hota Hai ?टी. आर. पी. कैसे चेक करते हैं ? हिंदी में पूरी जानकारी

SHARE
Trp kya hota hai in hindi

Kya Hota Hai?और इसको कैसे Check करते हैं?

Trp kya hota hai
नमस्कार दोस्तों, ? आज के इस पोस्ट में हम इसी Topic को कवर करेंगें और जानेंगे कि TRP Calculate कैसे करते हैं। TRP का फुल फॉर्म Television Rating Point हैं, मैं आज के इस पोस्ट में आपको इस से जुड़ी पूरी बाते बताने जा रहा हूं. तो दोस्तो चलिए जानते हैं TRP Kya Hota Hai? – Tor Browser Kya hai? ये कैसे काम करता हैं 

 

अगर आप टीवी देखते है तो आपने ये जरूर किसी न किसी से TRP के बारे में सुना ही होगा। लोग अक्सर जिस Show की Ratings अच्छी होती हैं या जिसे लोग ज्यादा देखते हैं उसके बारे में ये कहते हैं की इस Show की TRP बहुत ज्यादा है या अच्छा हैं, पर बहुत कम लोग ही यह जानते हैं कि TRP Kya Hota Hai? इसका मतलब और यह किस लिए यूज़ होता हैं।
इसे भी पढ़ें !

TRP Kya Hota Hai ?

जैसा कि हम सब जानते है कि हमारे TV Channels में ऐसे बहुत से पॉपुलर Shows आते हैं, कुछ Comedy के तो कुछ Serials इत्यादि. पर उनमे से भी कुछ Shows ऐसे भी होते हैं जिन्हें लोग बहुत ज्यादा पसंद करते हैं और उसे देखते हैं उनकी TRP बहुत ज्यादा बढ़ जाती हैं, उसे ही Television Rating Point कहते हैं यानी TRP कहते हैं।

TRP कैसे Calculate (Check) करते हैं?

किसी भी Channel या उसके Show की TRP को कैलकुलेट (Check) करने के लिए लोगो के घरों का इस्तेमाल क्या जाता हैं, ये Frequently घरों को चुनकर वहां पर People’s Meter को लगाए जाते हैं, जो कि एक Specific Frequency के द्वारा ये पता लगाने में सक्षम है कि कहा किस Channel और उसके Show को ज्यादा देखा जा रहा है, ये सभी चैनल्स और उनके द्वारा दिखाए गए शोज़ पर नजर रखता हैं साथ ही ये इस बात का भी ध्यान रखता हैं कि उस चैनल पर कितनी बार Advertiserment दिख रहा हैं और कितने लोग देख रहे हैं।

 

People’s Meter हर बात को मॉनिटर करता हैं और यह Television पर हुए हर एक पल के Information को इसके Monitoring Team को भेजता रहता हैं “Indian Television Audience Measurement” को। इस पूरे डेटा को Indian Television Audience Measurement के Team द्वारा Analysis किया जाता है जिसको करने के बाद यह है तय करते है कि किस चैनल या उसके Show की TRP कितनी हैं। अगर इस बात को आसान भाषा मे कहु तो, किसी भी Blogger या Youtuber को उसके डेटा को अनालीसेस करने का के लिए Google Analytics की जरूरत पड़ती हैं।

Barc India की मदद से चैक कर सकते हैं चैनल रेटिंग्स –

Barc India trp monitoring
अगर आप एक Blogger या YouTuber है तो आप इस बात को अच्छी तरह समझ पा रहे होंगें। आपने Analytics में देखा कि वो कितनी बारीकी से सभी जानकारियों को बता पाता हैं, यह Post या Video को कितने Views मिले हैं, कहा से देखा गया है, कितनी बार देखा गया हैं, उनकी Age कितनी हैं वो Male है या Female हैं, Ads Impressions कितने हैं, Geo Location क्या हैं, वो किस Device से देख रहे हैं, उसकी Screen Resolution कितनी है, और भी बहुत सी जानकारियों को यह दिखा पाता हैं।

 

Same उसी तरह People’s Meter भी काम करता हैं और यह किसी भी Channel और उसके Show को मिलने वाले Views और बाकी जानकारियों को Indian Television Audience Measurement को भेजता हैं। Channels की TRP Check करने के लिए क्लिक करें – BarcIndia

चैनल का TRP काम या ज्यादा होने पर Channels पर क्या इफ़ेक्ट पड़ता हैं –

अभी तक तो आप समझ ही गए होंगे कि TRP Kya Hota Hai तो चलिए अब इस पर पड़ने वाले Effects की बात कर लेते हैं। जैसा कि मैंने पहले ही बताया था कि TRP का डायरेक्ट कनेक्शन चैनल या उसके Show की पॉपुलैरिटी से होता हैं। फिर तो जाहिर सी बात है कि सभी चैनल्स को इस से इफ़ेक्ट पड़ता है होगा। तो मैं आपको बता दु की बिल्कुल इसका इफ़ेक्ट चैनल्स को होता हैं, और इसका डायरेक्ट इफ़ेक्ट उसके Income पर पड़ता है।
Trp kya hota hai hindi me png
सभी बड़े छोटे चैनल्स जैसे ColoursSony, और Star के सभी चैनल्स या जितने भी चैनल्स है सभी को इसका इफेक्ट झेलना पड़ता है क्योंकि ये सभी चैनल्स Advertising के द्वारा ही पैसे कमाते हैं, और ऐसे में अगर किसी भी चैनल की TRP कम हो जाती है तो उसको Advertising के ज्यादा पैसे नही मिलते हैं जिस से चैनल को नुकसान झेलना पड़ता हैं। ये सभी बातें चैनल पर दिखाए जाने वाले Show पर भी डिपेंड करता है कि वो Show लोग कितना देखते है क्योंकि चैनल्स की TRP उस पर दिखाए जाने वाले Show पर टिकी होती हैं। Read – इंटरनेट के Surface Web, Deep Web And Dark Web Kya hai?

TRP का Channels के Income से क्या Connection होता हैं –

TRP का चैनल के Income को पढ़ा या घटा सकता हैं, किसी भी चैनल पर जब कोई Advertiser अपने Ad को दिखाना चाहता है तो उस से पहले वो ये देखता है कि उस चैनल की TRP kya hai फिर वो उसी हिसाब से अपने Ad की Rate को तय करता हैं। किसी भी चैनल की एक Time Table होती है जिसमे उसके पूरे दिन का Rate List होता है जैसे कि अगर कोई Advertiser सुबह 7 से 10 के बीच मे अपना Ad दिखाना चाहता है तो उसका अलग Rate होता हैं और अगर कोई रात के 8 से 10 के बीच मे अपना Ad दिखाना चाहता है तो उसका अलग होता हैं।
Trp kya hota hai in hindi image
जब किसी चैनल की TRP Down होने लगती है तब उसके Rate भी Down होने लगते हैं। तब Advertisers को उस चैनल पर Ad दिखाने के जहा PerSecond के 2000 या उस से ज्यादा देना पड़ता था वो उसके लिए और भी कम हो जाती हैं। चैनल्स का Rate पता करने के लिए यहां क्लिक करें।

 

मुझे उम्मीद है आप ये अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि TRP Kya Hota Hai साथ ही Television Rating Point से लेकर TV Shows और उनकी Popularity तक। अगर आपके मन मे अभी भी कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप कमेंट करके मुझे बता सकते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here