Home Extra Learning What is http And https क्या हैं इन दोनों में क्या अंतर हैं?...

What is http And https क्या हैं इन दोनों में क्या अंतर हैं? पूरी जानकारी हिंदी में –

0

http And https क्या हैं इन दोनों में क्या अंतर हैं? 

Internet का इस्तेमाल तो हम हर जगह करते हैं, अपने रोज मर्रा के काम काजो में नजाने हम कितनी ही वेबसाइट्स पर जाते हैं, पर हम जिन भी Websites पर जाते हैं उनमें से कुछ http:// के साथ होते हैं और कुछ https:// के साथ पर आपको पता है कि इन दोनों में क्या डिफरेन्स हैं और ये वेबसाइट्स इनका इस्तेमाल क्यों करती हैं, और इसका हमे क्या फ़ायदा होता हैं।

 

Also Read :-

और Online बढ़ती इस खरीद फरेब और हैकिंग, से बचने में ये हमारी किस तरह सहायता करती। अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट के साथ बने रहिए और आज हम जानेंगे कि What is http And https क्या हैं? इन दोनों में क्या अंतर हैं? 

 

What is http क्या हैं ?

Http का पूरा नाम हैं, “Hyper Transfer Protocol” जो कि Server और Client के बीच Communication चैनल को तैयार करने का काम करता हैं और दोनों के बीच मे Data Transfer को Mannege करता हैं, और ध्यान रखता हैं।

 

What is http and https kya hai

ये Port 80 का इस्तेमाल करटक ही जिसके कारण कई बार इसके Secure कनेक्शन में कमजोरी भी बन जाती हैं जिसका फ़ायदा कोई भी उठा सकता हैं और इसकी सिक्योरटी को Break कर सकता हैं, ये security इतनी कमजोर होती है कि इसको तोड़ सकता हैं, लेकिन इसका यह मतलब भी नही हैं कि ये इतना कमजोर होता हैं कि इसे कोई भी आसानी से तोड़ दे।

 

इसको ब्रेक करने के लिए भी उस हैकर या ब्रेकर के पास अच्छी कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर से संबंधित जानकारी होनी चाहिए, इसलिए अगर आप किसी ऐसी वेबसाइट पर जा रहे हो जहा से आपको कुछ खरीदना हो तो ये चेक जरूर कर ले कि वो वेबसाइट Https का इस्तेमाल करती हो। ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स से कुछ खरीदने से पहले इस बात का ध्यान जरूर रखे और चेक कर ले कि वो Fully Https से सिक्योर है या नहीं।

 

What is https क्या हैं? हिंदी में

https का फुल फॉर्म हैं “Hyper Text Tranfer Protocol Secure” इसमें “Secure” वर्ड जुड़ जाता हैं। यह क्लाइंट से Server तक डाटा को Encrypted Format में भेजता हैं, जिसको कोई हैक या तोड़ नहीं सकता हैं। https का सबसे बड़ा फायदा हम आम यूज़र्स को होता हैं क्योंकि हमें Fully Secure Connection मिलता हैं जिसकी वजह से हम किसी भी Https साइट पर खुद को सेफ महसूस कर सकते है।

 

What is http and https kya hai

साथ ही इसका दूसरा सबसे बड़ा फ़ायदा यह है कि इसे कोई हैकर हैक नही कर सकता हैं, दुरभग्यवश अगर कोई हैकर ने उस साइट को हैक भी कर लिया तो कभी भी किसी यूजर की पर्सन इंफॉर्मेशन को एक्सिस नही कर सकता हैं, क्योंकि पूरी जानकारी Encrypted Formation में ट्रांसफर होती हैं। जिसे कोई हैकर तोड़ नही सकता हैं।

 

कोई भी  या Blog जो Https का इस्तेमाल करता हैं उसको बहुत से फ़ायदे होते हैं, सबसे बड़ा फायदा तो उसे यूजर का ट्रस्ट मिलता हैं, साथ ही Google Search में अच्छी Ranking मिलती हैं। क्योंकि Google भी उनको Websites को अच्छी रैंकिंग देता हैं, जो वेबसाइट Fully Secure हो। अब जबकि Http बिल्कुल फ्री में उपयोग में ली जाती हैं, तो वही Https को यूज़ करने के लिए वेबसाइट Owenors पैसे खर्च करने पड़ते हैं, Https Service को यूज़ करने के लिए उन्हें Certificate की जरूरत पड़ती हैं।

 

What is SSL Certificate (SSL Certificate क्या होता हैं?)

SSL : Secure Socket Layer ये बड़े ही काम का होता है जिसका काम है यूज़र और Server के बीच के हुए डाटा ट्रांसफर को Secure और Encrypted रखने का काम करता हैं, ताकि कोई भी थर्ड पार्टी यूज़र या कोई हैकर इसे पढ़ न सके। इसको यूज़ करने के लिए SSL Secure Technology को उपयोग में लिया जाता हैं, जिसके लिए SSL Sertificate की जरूरत होती है।

 

जिसे बहुत सी होस्टिंग प्रोवाइडर्स और कंपनियां ऑनलाइन Sell करती हैं, जिसे खरीदना पड़ता हैं। SSL RSA Algorithm पर बेस्ड होता है और जहा पर SSL में एक पब्लिक और एक प्राइवेट Key को इंफॉर्मेशन एन्क्रिप्ट करने के लिए और प्राइवेट key को डिक्रिप्ट करने लिए इस्तेमाल करते हैं.

 

SSL Certificate के फ़ायदे –

दोस्तों जैसा कि मैंने पहले भी आपको बताया था कि इसके बहुत से फायदे हैं, इसका सबसे बड़ा फायदा तो इसे यूज़ करने वाले वेबसाइट को होता है जिसकी Google की Ranking पर इफ़ेक्ट पड़ता है और उसकी रैंकिंग और अच्छी हो जाती हैं और साथ ही यूज़र का Trust Flow अच्छा बनता हैं, जीसके कारण वो उस वेवसाइट पर खुद के इन्फॉर्मेशन को Safe महसूस करते हैं।

 

इसे यूज़ करने का सबसे ज्यादा फ़ायदा शॉपिंग साइट्स को होता हैं क्योंकि इसकी मदद से ऑनलाइन शॉपिंग करना या पेमेंट करना Secure हो जाता हैं, Https की वजह से Online Transactions और ऑनलाइन लेन देन आसान हो जाता हैं, यूजर इंफॉर्मेशन Encryption की वजह से सेफ रहती हैं और हैकर कुछ नही कर पाते हैं।

 

तो दोस्तों उम्मीद करता हु, http और https के बारे में जानने के बाद आपने दोनों में अंतर का अंदाजा लगा लिया होगा। और आप समझ गाए होंगे कि What is http And https क्या हैं? इन दोनों में क्या अंतर हैं?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here