Home Internet Search Engines Kya Hai ? दुनिया के Top 5 Search Engines 

Search Engines Kya Hai ? दुनिया के Top 5 Search Engines 

SHARE
Search engines kya hai in hindi

Search Engines Kya Hai दुनिया के Top 5 Search Engines  की  Full Information

नमस्कार, क्या आप जानते हैं कि Search Engines Kya Hai? यह काम कैसे करते हैं, और दुनिया मे सबसे अच्छे और Best Search Engines कौन-कौन से हैं। तो आप इस पोस्ट को पढ़ते रहिए और आज हम समझने वाले है कि Search Engines Kya Hai ? मैंने अपने पिछले पोस्ट में E-Commerce क्या होता हैं? इसके बारे में बताया था आप चाहे तो इसे पढ़ सकते हैं ।

Search engines kya hai full information in hindi

Search Engine के बारे में कौन नही जानता हम इसे अक्सर इस्तेमाल करते रहते हैं और अभी भी सायद आप Search Engine के जरिए ही इस पोस्ट पर आए हो ! आज कल तो किसी भी प्रॉब्लम का Solution सर्च इंजन तुरंत दे देता है, आप कोई भी सवाल सर्च कीजिए और आपको उनका जवाब कुछ पल में ही मिल जाता हैं।

 

Also Read Latest Posts & Updates –

सर्च इंजन के बारे में तो सायद हम सब जानते है, क्योंकि हम उसे यूज़ करते रहते हैं, लेकिन क्या आप सही मायने ये जानते है कि आखिर Search Engines Kya Hai ? ये किन Factors को फॉलो करता है और किस तरह काम करता हैं, आप सायद ही इसके बारे में जानते होंगें तो इस पोस्ट के साथ बने रहिए, और चलिए जानते हैं कुछ ऐसे Search Engines के बारे में जो नही होते तो सायद हमारा कोई भी काम जो के जरिए होता है वो पॉसिबल नही हो पाता।

Search Engines Kya Hai? What Is Search Engines Explained In Hindi –

सर्च इंजन – ये तो हम सब जानते है कि इसमे हम जो भी सर्च करते है वो ये तुरंत बता देता हैं, पर ये जितना जल्दी सवाल का जवाब ढूंढ देता हैं वो सोचने वाली बात है, क्योंकि आपने ध्यान दिया होगा तो देखा होगा कि Google में जब भी आप कुछ सर्च करते है तब ये बताता है कि इसने 0.18 या 0.30 सेकंड्स में इसने 10,00000 से ज्यादा रिजल्ट्स दिखा दिया हैं।तो आखिर ये इतनी जल्दी ये सब कैसे कर लेता हैं?

What is search engines kya hai in hindi

Search Engine एक ऐसा एडवांस्ड Sorftware Based System है जिसे डिज़ाइन ही कुछ इस प्रकार किया गया है कि अगर कोई भी यूज़र इस पर जाकर कुछ सर्च करेगा तो उस सवाल से जुड़ी सभी जवाब को जो अलग-अलग वेबसाइट या पेज पर होती है उनमें से सबसे बेस्ट जवाब को आपके सामने सबसे पहले पेज पर ले आता हैं।

पढें

जब हम किसी भी सर्च इंजन में कुछ भी सर्च करते है तब यह उस से जुड़े सभी जवाब को यह एक सीरीज़ और लाइन वाइज हमारे सामने सभी Search Results को ले आता है, फ़ॉर Example – जैसे कि हमने सर्च किया “Mid Range Smartphones” तो ये उस से जुड़ी हमारे सामने रिजल्ट्स लेकर आ जाता है जैसे – ‘Top 5 Mid Range Smarphones’ , ‘Top 10 Budget Smarphones‘ Etc।

Search Results –

फिर जो सर्च करने के बाद रिजल्ट्स सामने आते हैं जिन वेबसाइट्स ने इसके बारे में लिखा होता हैं, उन पर क्लिक करके उस साइट के पेज पर पहुच जाते है, और ये रिजल्ट्स सिर्फ एक वेबसाइट या Blog के जरिए नही आते हैं सर्च करने के बाद गूगल या कोई भी सर्च इंजन बहुत से वेबसाइट के पेजेस को रिजल्ट में दिखता हैं आप पहले पेज पर देखने के बाद नीचे की टफ मौजूद बटन 2,3,5,10 और इस से ज्यादा तक जाकर भी देख सकते हैं। जिस से आप अपनी मन पसंद जानकारी को देख सकते हैं अच्छी तरह।

दुनिया के 5 सबसे पॉपुलर सर्च इंजन ( World’s Top 5 Search Engines )

 Search engines kya hai top 5 Search Engine
1. Google – गूगल को कौन नही जानता हैं, ये दुनिया का सबसे फेमस सर्च इंजन है, जिसको अभी तक कोई भी पीछे नही कर पाया हैं ये दुनिया के टॉप का Search Engine इसलिए है क्योंकि जितना डेटा इसके पास है उतना किसी के पास नही हैं Google के आकड़ो के हिसाब से दुनिया भर में जितनी भी Searches होती है उसमें सबसे ज्यादा 64% Google Search से ही होता हैं। इसलिए गूगल ने पहला स्थान प्राप्त कर रखा हैं।

 

2. Bing – Bing Search Engine गूगल के बाद सबसे अच्छा और पॉपुलर सर्च इंजन हैं, जो कि Microsoft का प्रोडक्ट हैं। ये गूगल के बाद दूसरे स्थान पर है क्योंकि लोग दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा सर्च इस पर ही करते हैं, ये कुछ फेमस ब्राउर्स में By Default सेट होकर आता हैं, जैसे Google Chrome ब्राउज़र में गूगल सेट मिलता हैं। इस पर गूगल के बाद सबसे ज्यादा सर्च होते है इसलिए ये दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बन गयी और अब 24 % से ज्यादा सर्चस इस पर होते हैं।

3. Yahoo – याहू Bing की अंदर आता हैं, जिसे Bind ने 2011 के बाद खरीद लिया था. Yahoo एक अच्छा Search Engine तो है ही साथ मे ही इसकी सर्विसेस भी अच्छी है जिसमे सबसे ज्यादा Email सर्विस सबसे पॉपुलर हैं, ये Email के मामले में ज्यादा अच्छा माना जाता हैं और साथ ही एक बेहतर सर्च इंजन होने की वजह से सबसे अच्छा माना जाता हैं

 

4. Ask.com –  एक सवाल जवाब बेस्ड सर्च इंजन हैं, इस पर रोजाना लाखो लोग आते हैं और अपने सवाल से जुड़े जवाब पाते हैं, एज़के नाम पहले Ask Jeeves था जिसे बाद में बदलकर Ask.com रख दिया गया। ये पूरी दुनिया में सर्च वॉल्यूम का 3% हिस्सा रखता हैं और यही वो कारण है जिसकी वजह से यह दुनिया भर के सभी सर्च इंजन में 4th पोजीशन रखता हैं।

 

5. AOL.com – इसका 5th पोजीशन पर आने का कारण यह है कि AOL.com के पास Top 5 Search Engines में 5th पोजीशन वाली वॉल्यूम रखता हैं। इसके पास 0.6% सर्च वॉल्यूम हैं, ये डेटा NetmarketShare के मुताबिक लिया गया डेटा हैं।

 

आशा रखता हूं मेरी ये जानकारी हेल्पफुल होगी, और आपको पता चल गया होगा की Search Engines Kya Hai ? और साथ ही दुनिया भर के Top 5 Search Engines के बारे में भी पता चल गया होगा। अगर आपका किसी भी तरह का कोई सवाल या सुझाव हो तो आप कमेंट करके पूछ या बता सकते हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here