Home Computer tips E-Commerce Kya Hai ? ई-कॉमर्स के फ़ायदे क्या हैं – पूरी जानकारी...

E-Commerce Kya Hai ? ई-कॉमर्स के फ़ायदे क्या हैं – पूरी जानकारी हिंदी में

SHARE
E-Commerce kya hai full information

Kya Hai ? पूरी जानकारी हिंदी में –

आज के इस समय में लोग सबसे ज्यादा Shoppings ऑनलाइन ही करते हैं, और ऐसी बहुत सी Online Shopping साइट्स है जो लोगो के ऑनलाइन शॉपिंग को और आसान बना रही हैं, इसको ही E-Commerce कहते हैं, रुकिए ये इतना छोटा नही हैं और भी बहुत सी बातें है इसके बारे में बताने के लिए, तो आखिर E-Commerce Kya Hai इसके फ़ायदे क्या हैं ? आज के इस पोस्ट में हम यही जानने वाले हैं। पढें – API Kya Hota Hai कैसे काम करता हैं ?

ECommerce kya hai in hindi

दोस्तों अपने E-Commerce का नाम बहुत बार कई लोगो से सुना होगा जो लोग कहते है, की “मेरा तो सारा काम E-Commerce से हो जाता हैं” पर कई लोग जिनको नही पता होता वह यह सुनके सोचते हैं कि आखिर E-Commerce Kya Hai ? और अगर आपके मन मे भी ऐसा ही सवाल चल रहा हैं, तो आज मैं इसी सवाल का जवाब लाया हूँ।

 

Read Some More Interesting Posts –

आपने बहुत सी Online Shopping Sites के बारे में सुना होगा जैसे – Amazon, Flipkart, Snapdeal Etc. और हो सकता है कि आपने यहा से कई बार शॉपिंग भी किया होगा। यह कंपनियां अपने परमोशन के लिए Advertisement के ज़रिए खुद को बेहतर बताती हैं और आपने इनके Ads भी अपने TV पर देखा ही होगा। तो ऐसे में हमारे मन मे बहुत से सवाल उठते है कि E-Commerce Kya Hai और इसके फायदे क्या हैं, ये काम कैसे करते हैं इत्यादि। पहले समझते है कि E-Commerce कितने प्रकार के होते हैं। तो चलिए अब बिना समय गवाए शुरू करते हैं।

 

ई-कॉमर्स के प्रकार

  • B2B E-Commerce : Business To Business ECommerce
  • B2C E-Commerce : Business To Consumer ECommerce
  • C2B E-Commerce : Consumer To Business ECommerce
  • C2C E-Commerce : Consumer To Consumer ECommerce

What Is E-Commerce Kya Hai ? Full Information In Hindi –

 What is E-Commerce Kya hai
सबसे पहले E-Commerce के बारे में जानते हैं, इसका फुल फॉर्म Electronic Commerce हैं। यह एक तरह का Online Buying और Selling साइट्स होती हैं, यानी कि हम यहां से किसी भी समान को खरीद या बेच सकते हैं। यह आज कल के आधुनिक जमाने के सबसे सरल माध्यम बन चुके हैं।

 

E-Commerce के उदाहरण –

  • Online Shopping
  • Online Auctions
  • Online Ticketing
  • Electronic Payments
  • Banking

E-Commerce कैसे काम करता हैं ?

E-Commerce से जुड़ी बड़ी-बड़ी कंपनियां इन के माध्यम से अपने सामान की Selling का काम करती हैं, और इस समय मे तो जो भी लोग अपना सामान ऑनलाइन सेल करना चाहते हैं अपने Product को बेचना चाहते हैं वो खुद का ही E-Commerce Program का इजाद कर रहे हैं। वो खुद का E-Commerce साइट बना कर अपने Product को प्रमोट कर रहे हैं।

E-Commerce kya hai full information

लोग ई-कॉमर्स साइट्स की Affliate के जरिए खूब पैसे कमा रहे है, लोग इन साइट्स के प्रोडक्ट को प्रमोट करके अच्छा खासा पैसे कमा रहे हैं। ख़ासा E-Commerce Business Two Type के होते हैं

 

पहला जिसमे कोई व्यक्ति खुद ही खुद के Business के लिए इन्वेस्टमेंट करता है और खुद का बिज़नेस तैयार करता हैं और दूसरा वो व्यक्ति जो किसी दूसरे साइट या उसके प्रोग्राम से जुड़के उसके शेयर्स के साथ बंटा हुआ होता हैं जैसे – Google और Amazon बंटे है।

 

आज के इस आधुनिक युग मे E-Commerce वेबसाइट बनाना कोई बड़ी बात नही हैं, अगर आपके पास अपना प्रोड्क्ट है और आप अपने Product को सेल करना चाहते है तो आओ आराम से खुद की एक E-Commerce साइट बनाकर बेच सकते हैं, या किसी अच्छी साइट से जुड़कर अपने प्रोडक्ट को बेच सकते हैं।

E-Commerce के फ़ायदे और फ़ीचर्स क्या हैं ?

दोस्तों जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया है कि आप ई-कॉमर्स की मदद से आप अपना कोई भी प्रोडक्ट या समान को ऑनलाइन सेल कर सकते है किसी भी बड़ी साइट से जुड़कर या अपना खुद का एक वेबसाइट बनाकर। अब बात करते है इसके फ़ीचर्स क्या हैं ?
E-Commerce kya hai full information

 

ई-कॉमर्स के फ़ायदे –

  • ई-कॉमर्स का सबसे बड़ा फायदा यह है कि बिना ज्यादा इन्वेस्टमेंट किये आप राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मार्केट्स में आसानी से काम किया जा सकता हैं
  • यह आपके कंपनी की ब्रांड के पहचान को और अच्छा बना देता हैं
  • ई-कॉमर्स काम करने के तरीकों को और कुशल और आसान बनाने में मदद करती है और साथ ही ये काम को आसान भी बना देता हैं
  • ई-कॉमर्स उत्पाद में लगने वाले लागत को कम करने में मदद करता है

 

World Wide Reach :- E-Commerce के सबसे बड़े फ़ायदा यह कही जा सकती है कि इसकी मदद से आप अपने प्रोडक्ट को दुनिया भर में कही भी सेल कर सकते हैं इसकी मदद आए आप दुनियां में कही भी अपने सामान को बेच सकते हैं।

 

Universel Standard :- अगर आप अपने प्रोडक्ट को ज्यादा दूर और ज्यादा सुविधा के साथ बेचेंगे तो प्रोडक्ट ज्यादा बिकेगी, और साथ ही लोग खरीदेंगे और इस से पॉपुलर भी ज्यादा होगी, फ़ॉर Exmaple – अगर आपकी कही शॉप है तो लोग ज्यादा से ज्यादा उस इलाके तक या सहर तक ही जान पाएंगे वही Ebay और Amazon को पूरी कंट्री ही नही पूरी दुनिया जानती हैं।

 

Less Work :- इस से यह मतलब है कि आपने अपना ऑनलाइन स्टोर खोल लिया और आपने काम करना शुरू कर दिया और अब आपको E-Commerce के जरिये सिर्फ अपने वेबसाइट पर प्रोडक्ट्स को मॅनेज करना हैं, और वही अगर आपकी कोई शॉप है तो आपको लायी तरह के काम करने पड़ते है लोगो को अलग अलग प्रोडक्ट दिखाना और उसके बारे में बताना।

 

तो उम्मीद करता हु दोस्तों अभी तक आप समझ गये होंगे कि E-Commerce Kya Hai और इनके फायदे क्या हैं, ये काम कैसे करते हैं, और ये कितने प्रकार के होते हैं, दोस्तों अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं और ऐसे ही जानकारियों के लिए ईमेल सब्सक्राइब जरूर करें और साथ ही आप मुझसे सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर भी जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here