What is (Virtual Reality) VR क्या होता हैं? ये कैसे काम करता हैं

VR क्या होता हैं
नमस्कार दोस्तों, मैं दीपक सिंह हिंदी TechnoGuru पर आप यहां पर Internet और Tech से जुड़ी जानकारियों को प्राप्त कर सकते हैं।आज के इस पोस्ट में हम जानने वाले हैं कि Virtual Reality यानी कि VR क्या होता हैं?

 

आपने VR ये वर्ड तो बहुत से लोगो से सुना होगा, पर Virtual Reality यानी VR क्या होता हैं? ये सही से कोई नही समझा पाता हैं। तो दोस्तो इस पोस्ट के साथ जुड़े रहिए और हम आज यही समझेंगे की (Virtual Realtiy) VR क्या होता हैं?

 

What is (Virtual Reality) VR क्या होता हैं?

VR क्या होता हैं
दोस्तो Virtual Reality एक प्रकार की ऐसी Technology हैं जो कि Virtul Image और Virtual Sound और इस से जुड़ी दूसरी चीजों को दिखाने के लिए काम मे आती हैं, और जब आप इसको यूज़ करते हैं तब आपको Virtual दुनिया मे होने के बावजूद सब कुछ हकीकत का एहसास होता हैं, ये आपको बिल्कुल रियल वाली फीलिंग देता हैं, और आपको ऐसा लगता है कि आपके सामने सब कुछ हो रहा हैं।

 

आप जब इसका यूज़ करते है तब आपको ऐसा लगता है कि जो देख रहे है वो बिल्कुल आपके सामने में हो रहा हैं, यानी आप जब किसी VR Headset को पहनते हैं और उसके बाद जब किसी 360° वीडियो को देखते हैं तो आप उसको ऊपर नीचे आगे पीछे हर जगह घुमाकर देख पाते हैं।

 

Also Read Some Useful Tips –

फ़ॉर एक्समप्ले के लिए मान लीजिए कि आप किसी नेचुरल प्लेस की वीडियो देख रहे हैं और उसमें आप किसी झरने के पास खड़े हैं तो आप अपने हेडसेट की मदद से 360° वीडियो का अछि तरह मजा उठा पाएंगे आप चाहे तो चल कर आगे पीछे हो कर बिकुल रियल दुनिया उस प्लेस को देख पाएंगे।

 

VR (Virtual Realtiy) को अपने फ़ोन से कैसे देखें?

VR क्या होता हैं
VR को देखने के लिए आपको सबसे पहले चाहिए कि आपके पास वर्चुअल रियलिटी वीडियोस हो, ये वीडियोस इंटरनेट पर मौजूद है जिनमे से कुछ फ्री में है और कुछ Paid हैं। इन वीडियोस को आप चाहे तो YouTube से देख सकते हैं, जिसमे 3D VR वीडियोस है और 360° वाले भी वीडियोस भी हैं।

 

Virtual Reality वीडियो को देखने के लिए बहुत सी साइट्स भी मौजूद है जिन पर बहुत से सभी किस्म के 360° Videos मौजूद हैं।

 

क्या VR (Virtual Reality) को आपका फ़ोन सपोर्ट करता है –

 Waht is VR क्या होता हैं
VR क्या होता है ये तो मैंने आपको समझा ही दिया हैं। अब देखना ये है कि इसको आपका स्मार्टफोन सपोर्ट करता है कि नही। ऐसा कई बार होता है कि कई स्मार्टफोन्स वर्चुअल रियालिटी को सपोर्ट नही कर पाते हैं। क्योंकि VR को सपोर्ट करने के लिए फ़ोन में Gyroscope होना जरूरी होता हैं। बिना Gyroscope के फ़ोन में VR यूज़ तो कर सकते है लेकिन Real VR का Experience नही ले सकते हैं।

 

Gyroscope का क्या फ़ायदा हैं [Uses Of Gyroscope]

Gyroscope एक फ़ोन का Sensor होता है जिसका का हैं फ़ोन के पोजिशन का पता करना या हम यू समझे कि कप फ़ोन को किस एंगल में पकड़ कर रखा हैं, ये इसका पता लगता हैं। आप जब अपने फ़ोन में कोई मोशन गेम खेलते है या कुछ भी करते हैं, वो सब आप इस सेंसर की मदद से कर पाते हैं।

 

जब आप 360° वीडियो यानी VR Video को अपने फ़ोन में प्ले करते है तब यह देखता हैं, की आप किस एंगल में आप अपने फ़ोन को लेकर जा रहे हैं, और फिर यह ये देखता है कि आपको किस पोजीशन पर आपको कौन सी जगह की वीडियो को दिखाना चाहिए।

Gyroscope क्या होता हैं? कैसे काम करता हैं –

दोस्तों, Gyroscope एक फ़ोन में लगा Sensor होता हैं जो कि बहुत छोटा पर काम का होता हैं, जिसकी मदद से फ़ोन अपने पोजीशन का पता लगा पता हैं, ये Accelerometer Sensor का थोड़ा Advanced वर्ज़न हैं, क्योंकि Accelerometer सेंसर की मदद से हम केवल यह पता लगा पाते है कि फ़ोन का कौन सा हिस्सा नीचे की तरफ हैं पर वही Gyroscope Sensor से हम काफी  बारीकी से यह पता लगा पाते है कि फ़ोन किस एंगल और कितने डिग्री या पोजीशन में हैं

What is gyroscope and his uses

फिर आप Gyroscope Sensor की मदद से फ़ोन में VR Videos को 360° में देखने का आनंद उठा पाते हैं। वैसे तो Gyroscope Sensor के काम बहुत से है, पर ये वाक़ई फ़ोन में जान डाल देता हैं, और साथ ही आप इसकी मदद से वीडियो देखने के अलावा 360° को शूट भी कर पाते हैं।

अपने फ़ोन में Gyroscope को कैसे चेक करें?

आपके फ़ोन में Gyroscope है या नही इसको चेक करने के लिए आप थर्ड पर्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपके फ़ोन की इंटरनल हार्डवेयर की जानकारी बताते हैं, जैसे कि – CPU-Z, My Device और Phone Tester (Hardware Info) Etc.

 

या फिर आप चाहे तो अपने यूट्यूब की मदद से भी पता कर सकते हैं, जिसके लिए आपको अपने Youtube की सर्च बार मे 360° Videos लिखकर सर्च करना होगा जिसके बाद आप उसको Play करके देख सकते है। Play करने के बाद आप सिर को नीचे या दाएं बाए करके देखे अगर वो साथ मे हिल रहा है तो आपके फ़ोन में Gyroscope Sensor लगा हुआ हैं।

 

मैं उम्मीद करता हु आपको ये जानकारी पसंद आई होगी और आप समझ गए होंगे कि Virtual Reality यानी VR क्या होता हैं? तो ऐसे ही नए अप्डेट्स के जुड़े रहे और विजिट करते रहें। अगर ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.