Google Assistant को हिंदी भाषा मे उपयोग कैसे करें?

How to use Google assistant in hindi language

How To Use Google Assistant In Hindi Language –

नमस्कार, आज इस पोस्ट में हम समझेंगे की Google Assistant को हिंदी भाषा मे उपयोग कैसे करें। Google और Internet का उपयोग हम हर जगह करते है और गूगल की ऐसी बहुत सी फ़ीचर्स और Apps है जिनका उपयोग हम करते है वो भी फ्री में इसी से जुड़ी एक खास फ़ीचर हैं, जिसका नाम है Google Assistant जिसके बारे में हम बात करने वाले हैं।

 

How to use Google assistant in hindi language

अब गूगल ने अपने इस गूगल असिस्टेंट में एक नया फ़ीचर जोड़ा हैं या यूं कहू की इसमें एक नए Language हिंदी का सपोर्ट दिया गया हैं, जिसकी मदद से अब आप इसको हिंदी में भी बोलकर उपयोग में ले पाएंगे।

 

Google Assistant को हिंदी भाषा मे उपयोग कैसे करें –

Google Assistant को हिदी भाषा मे उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले इसके लिए कुछ सेटिंग्स करने की जरूरत पड़ेगी, जिसको करने के लिए सबसे पहले अपने फ़ोन की सेटिंग्स में जाना होगा, सेटिंग्स में जाने के बाद अब आपको Language के ऑप्शन पर क्लिक करना है जिसके बाद यहां पर अपने पहले से सेट भाषा को बदलकर हिंदी में चुनाव करना हैं। अब इसके बाद आपका पूरे फ़ोन का भाषा हिंदी में हो जाएगा और आप अपने Google Assistant को हिंदी में उपयोग कर पाएंगे।

 

Also Read Latest Posts & Updates –

अब आपको अपने Google Assistant को ऑन करना है जिसके लिए आपको अपने फ़ोन को अनलॉक करके “OK Google” बोलना हैं, जिसके बाद आपका Google Assistant हिंदी भाषा मे आपके सामने आपके सेवा में हाजिर हो जाएगा। आप अपने गूगल असिस्टेंट को दूसरी तरीके से भी ऑन कर सकते हैं जिसके लिए सिर्फ आपको आपने फ़ोन के Home बटन को थोड़ी देर प्रेस करके होल्ड करना है और इसके साथ असिस्टेंट हाजिर हो जायेगा।

 

हिंदी Google Assistant का फ़ायदा –

हम जिस भाषा मे बात करते है और जिसे हम बोलने या सुनने में कंफर्टेबल होते हैं, तो उस से हमे आसानी हो जाती हैं, और वैसे ही अब आपका गूगल असिस्टेंट आपकी एक आवाज पर आपका काम करने में सक्षम रहेगा। आप सिर्फ Ok Google बोलकर उस से अपने फ़ोन या इंटरनेट से जुड़ी कोई भी काम करवा पाएंगे।

 

Hindi google assistant ka fayda

आपको सिर्फ ओके गूगल बोलकर अपने Assistant को एक्टिव करना है और फिर आप आपने फ़ोन से जुड़ी सभी काम करवा सकते है चाहे वो किसी एप्प को ओपन करने का काम हो या अलार्म सेट करना हो, या किसी को कॉल करना हो आपको सर्फ इसको कमांड देना है ये आपके सभी काम कर देगा वो भी हिंदी भाषा मे। आप चाहे तो इस से कोई सवाल भी पूछ सकते हैं और ये आपसे बात करने में भी सक्षम है बस आप इसको अपना नाम बता दीजिए और फिर बात करते रहिए।

 

जानिए :- Android P Top 10 Features की जानकारी हिंदी में

हिंदी भाषा मे Google Assistant को यूज़ करने में कहा होती है परेशानी –

Google Assistant हिंदी भाषा बहुत अच्छी तरह से बोल लेती हैं और बहुत अच्छी तरह से काम कर लेती हैं पर आपको इसमे कही कही परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है, ये कही कही पर कुछ बातों को सही तरीके से समझ नही पाएगी और उसका मतलब बदल देगी, और यह IOS की सीरी की तरह लगातार आप से चैट नही कर सकती हैं। पर हम ये कह सकते है कि आगे चलकर इसमे अभी से और अच्छे सुधार हो क्योंकि अभी ये शुरुआती दौर में हैं।

 

Google Assistant को सही तरीके से उपयोग और इसकी सेटिंग कैसे करें –

जब आप अच्छी तरह से अपने Google Assistant को सेट कर लेंगे तब उसके बाद इसको यूज़ करने में परेशानी नही होगी और ये आपकी आवाज सुनकर ही आपका स्वागत करेगी। पर फिर भी अगर कोई परेशानी हो रही है या आ रही है तो आप इसके सेटिंग्स में जाकर इसको ठीक कर सकते हैं, इसके लिए सबसे पहले अपने गूगल असिस्टेंट को ओके गूगल बोलकर एक्टिव करना होगा फिर उसके बाद आप ऊपर में दायीं ओर आपको ब्लू कलर का एक Icon देखने को मिल जाएगा। यहां आपको इस पर क्लिक करना हैं, जिसके बाद आप को यहां Explore ऑप्शन देखने को मिल जाएगा।

 

How to use Google assistant in hindi language and his settings

 

अब आपको यहां पर दायीं ओर एक और तीन डॉट दिखाई देगा जिसको मेनू कहते है, अब इस पर क्लिक करके मेनू सेटिंग्स में चले जाएं। यहां पर आपको फ़ोन के ऑप्शन्स देखने को मिलेगा इस पर क्लिक करें, अब यहां आपको Voice Match का ऑप्शन देखने को मिलेगा, जो हिंदी में “ध्वनि मॉडल” के नाम से दिखेगा, अब यहां पुनः प्रशिक्षित करें और Ok पर क्लिक कर दें। अब आपसे यह आपके आवाज के तीन Samples मांगेगा, जिसको आपको तीन बार Ok Google बोलकर दे देना हैं। फिर इसके बाद यह पहले से और अच्छी तरीके से काम करेगा और आप गूगल असिस्टेंट का मजा उठा पाएंगे।

 

नए और ताजा अप्डेट्स के साथ जुड़े रहने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। उम्मीद करता हु आपको ये जानकारी पसंद आई होगी और आप समझ गए होंगे कि  Assistant को हिंदी भाषा मे उपयोग कैसे करें?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.