Home Android tips Android फ़ोन में यूज़ होने वाली 5 जरूरी Settings –

Android फ़ोन में यूज़ होने वाली 5 जरूरी Settings –

SHARE
Android फ़ोन में यूज़ होने वाली 5 जरूरी Settings
Smartphones के बढ़ते चलन ने लोगों को  इसका आदि बना दिया हैं। साथ Indian Market में रोज कोई न कोई एक नए फ़ीचर से लैस एक फ़ोन लॉन्च हो रहा हैं और यही वो कारण है जिसकी वजह से Smartphone की यूज़र्स की संख्या बढ़ती जा रही है।

 

:-: Also Read Tips :-:

तो  दोस्तों आज के इस पोस्ट में, मैं आप से बात करने वाला हु Android फ़ोन में यूज़ होने वाली 5 जरूरी Settings के बारे में जिसके बारे में आपको पता होना ही चाहिए। तो चलिए जानते हैं।

Android फ़ोन में यूज़ होने वाली 5 जरूरी Settings –

Android फ़ोन में यूज़ होने वाली 5 जरूरी Settings
Android फ़ोन तो आज कल सबके पास हैं और अभी आप इस पोस्ट को पढ़ रहे है मतलब आप एक एंड्राइड यूज़र हैं, आप भले ही  Android फ़ोन का उपयोग करते हैं, पर इसको यूज़ करते हुए कई बार कुछ ऐसी जरूरी सेटिंग्स के बारे में पता नही चल पाता हैं जो बहुत उपयोगी होते हैं।

 

इन Settings का उपयोग करके आप अपने फ़ोन को और स्मार्ट बना सकते हैं, और जरूरत पड़ने पर यह आपके काम मे आते हैं तो चलिए जानते हैं Android फ़ोन में यूज़ होने वाली 5 जरूरी Settings के बारे में।

1. Magnification Gesture –

Android फ़ोन में यूज़ होने वाली 5 जरूरी Settings Magnification gesture
Magnification Gesture :- यह फ़ीचर आपके बेहद काम मे आ सकता हैं, इस फ़ीचर को इनेबल करने के आप जब अपने फ़ोन के Display पर तीन बार टैप करने पर आपके फ़ोन का डिस्प्ले पर दिखने वाला Content Zoom हो जाता हैं और साथ ही उसके बाद आप उसको Drag करके अपना पूरा कंटेंट रीड कर सकते हैं।

 

वही फिर से अगर आप तीन बार लगातार टैप करते है तब यह Zoom मोड डिसेबल हो जाता हैं। आप इस फ़ीचर को अपने फ़ोन की Settings में जा कर Accessibility में जा कर इनेबल कर सकते है।

2. TalkBack –

Android फ़ोन में यूज़ होने वाली 5 जरूरी Settings Talk back feature
TalkBack :- ये फ़ीचर उन लोंगो के लिए ज्यादा अच्छा है जिनकी आंखे थोड़ी कमजोर है, तो ऐसे में यह फ़ीचर बेहद मददगार साबित होता हैं, दोस्तों जैसा कि इसके नाम से आपको पता चल रहा होगा कि आप जब इस Feature को Enable करते है तब आप कोई भी कमांड सुनकर और बोलकर करवा सकते हैं।

 

इस ऑप्शन को इनेबल करने के लिए Settings> Accessibility में जा कर इनेबल कर सकते हैं, इसको इनेबल करने के बाद आप फिर अपने फ़ोन के डिस्प्ले पर जहां टच करेंगे वो बोलकर बताएगा।

3. Text To Speech –

Text To Speech :- इस फ़ीचर को आप डिस्प्ले पर दिख रहे कंटेंट को सुनने के लिए उपयोग में ले सकते है, दरअसल इस फ़ीचर को इनेबल करने के बाद आप अपने Android फ़ोन के डिस्प्ले पर दिख रहे किसी भी कंटेंट को यानी Text को ऑडियो (Audio) में बदल देता हैं।

Android फ़ोन में यूज़ होने वाली 5 जरूरी Settings Text to speech

आप इस ऑप्शन का इस्तेमाल सुबह का न्यूज़ पेपर पढ़ने यानी कि रीडिंग करने के लिए कर सकते हैं, बस आपको इस फीचर को ऑन करना हैैं और फिर डिस्प्ले पर दिख रहा कंटेंट फ़ोन खुद ही पढ़ कर आपको सुना देता हैं। इस फ़ीचर को ऑन करने के लिए आप आपको अपने फ़ोन के सेटिंग्स में जाना है फिर एक्सीसबिलिटी के ऑप्शन में जा कर इसको ऑन कर सकते हैं।

 

4. Invert Colour –

Invert Colour :-  इस फीचर को भी आप फ़ोन की सेटिंग में जा कर Accessibility में जा कर ऑन कर सकते हैं, इस फीचर का फायदा यह है कि इसको ऑन करने के बाद आपके डिस्प्ले पर दिख रहे  Colour का उल्टा Colour दिखने लगेंगा। यानी आपके डिस्प्ले का Backgraund Colour बदल जाता हैं।

5. Interaction Control –

Interaction Control :- यह फीचर ज्यादा खास नही पर अगर आपचाहते है कि आपने फ़ोन के डिस्प्ले की कोई खास हिस्सा जैसे कि नोटिफिकेशन पैनल या साइड बार पर टच काम न करें, मतलब अगर आप अपने फ़ोन के डिस्प्ले की किसी हिस्से का टच बंद करना चाहते है तो आप इस फीचर की मदद से कर सकते हैं।

 

इस फ़ीचर को इनेबल या डिसेबल करने के लिए आपको फ़ोन के सेटिंग के एक्सेसिबिलिटी में जा कर मिलेगा। तो दोस्तों उम्मीद करता हु आपको ये जानकारी पसंद आई होगा अगर पसंद आये तो शेयर जरूर करें।

 

मुझे उम्मीद है आपको पता चल गया होगा Android फ़ोन में यूज़ होने वाली 5 जरूरी Settings के बारे में, ऐसे ही जानकारियों को पाने के लिए हमारे इस ब्लॉग पर आते रहे। धन्यवाद। आपका समय शुभ हो।। जय हिंद ।।